ताज़ा खबर
 

देश के पहले 101 साल के मतदाता श्याम लाल नेगी के लिए बिछा लाल गलीचा

आजाद भारत के पहले मतदाता 101 साल के श्याम सरन नेगी ने एक बार फिर अपना मत डालकर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की ताकत की तसदीक की है।

Author शिमला | Updated: November 10, 2017 12:31 AM
आजाद भारत के पहले मतदाता 101 साल के श्याम सरन नेगी

आजाद भारत के पहले मतदाता 101 साल के श्याम सरन नेगी ने एक बार फिर अपना मत डालकर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की ताकत की तसदीक की है। उनके जज्बे व लोकतंत्र में उनके भरोसे को सलाम करते हुए चुनाव आयोग ने उनके लिए लाल गलीचा बिछाया। यह पहली बार है कि देश के किसी मतदाता के लाल गलीचा बिछा हो। चुनाव आयोग ने उनके लिए खास इंतजाम किए थे। मतदान केंद्र पर पहुंचने पर जिला चुनाव अधिकारी व जिला उपायुक्त डॉक्टर नरेश कुमार लट्ठ और उनकी पत्नी तृप्ता लट्ठ ने श्याम सरन नेगी की अगुवाई की।

इस मौके पर उन्हें खास तौर किन्नौर की परंपरागत टोपी ‘तमका’ पहनाई गई। इसके अलावा शाल भी पहनाया गया। जिला उपायुक्त व उनकी पत्नी उन्हें मतदान केंद्र के भीतर ले गए। जहां पर नेगी ने अपने मतदान का इस्तेमाल किया। नेगी ने अब तक 29वीं बार अपने मत का प्रयोग किया है। आजादी के बाद पहली बार 1951 में हुए आम चुनावों में उन्होंने पहली बार मतदान किया था। तब से लेकर अब तक वे लगातार मतदान करते रहे हैं। 2010 में देश के तत्कालीन मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला चुनाव आयोग की हीरक जयंती पर खास तौर पर उनके घर कल्पा गए थे और उन्हें सम्मानित किया था।

जिला लोक संपर्क अधिकारी ममता नेगी ने बताया कि सुबह 11 बजे के करीब चुनाव आयोग का विशेष वाहन कल्पा में उनके घर पहुंचा व जिला युवा खेल अधिकारी लाल सिंह नेगी उन्हें कल्पा के मतदान केंद्र-2 में ले गए। यहां पर उनके लिए लाल गलीचा बिछाया गया और किन्नौरी टोपी व शाल पहना कर उन्हें सम्मानित किया गया। मतदान के बाद उन्हें विशेष वाहन से घर छोड़ा गया। अपना वोट डालने के बाद पत्रकारों से बातचीत में नेगी ने कहा कि मैंने अपना फर्ज़ निभाया। बहरहाल, अपना वोट उन्होंने किसे दिया, इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्साही प्रशंसक नेगी ने कहा कि- मोदी अच्छा आदमी है, वह देशहित की बात करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बस में सवार युवती से की दोस्ती, पिलाई नशीली कोल्ड ड्रिंक, दोस्त के साथ मिलकर किया रातभर गैंगरेप
2 केरल: सौर घोटाले में पूर्व सीएम ओमन चांडी दोषी करार, जांच आयोग ने सुनाया फरमान
3 नीतीश कुमार में ‘मानवता की कमी’, नहीं कर सकती माफ: जया जेटली