scorecardresearch

हिमाचल : पोंटा साहिब से गुम्मा तक चमकेगा राजमार्ग

हिमाचल में पोंटा साहिब से गुम्मा तक के राजमार्गों को चमकाने के लिए केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने विस्तृत कार्य योजना तैयार की है।

सांकेतिक फोटो।

हिमाचल में पोंटा साहिब से गुम्मा तक के राजमार्गों को चमकाने के लिए केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने विस्तृत कार्य योजना तैयार की है। योजना के तहत हिमाचल के इस मार्ग को चार चरण में बेहतर बनाया जाएगा। इसमें वर्तमान मार्गों को बेहतर बनाने और नए मार्गों के निर्माण कार्य शामिल हैं।

मंत्रालय इस राजमार्ग को एक हरित मार्ग ( ग्रीन कारिडोर) के तौर पर विकसित करना चाहता है, इसे विश्व बैंक के सहयोग से पूर्ण किया जाएगा। मंत्रालय द्वारा जारी विस्तृत कार्य योजना (डीपीआर)के मुताबिक मंत्रालय ने देश भर में राजमार्गों के सुधार व रखरखाव की कार्य योजना तैयार की है। यह कार्य राष्टÑीय राजमार्ग विकास योजना (एनएचडीपी) योजना के तहत होगा। इसके तहत देश भर में 19702 किलोमीटर एकतरफा मार्ग (सिंगल रोड) के कई मार्गों पर काम भी शुरू किया गया है। इसके बाद भी करीब 5937 किलोमीटर लंबे मार्ग अभी किसी भी योजना के दायरे में नहीं हैं।

अब मंत्रालय ने करीब 3800 किलोमीटर मार्ग की मंजूरी नई योजना में दी है। इस योजना का हिस्सा उस हरित मार्ग को बनाया है, जो हिमाचल के पोंटा साहिब से गुम्मा तक (एनएच 72बी) तक को जोड़ता है। इस कार्य को विश्व बैंक से मिलने वाली धनराशि के सहयोग से पूर्ण किया जाएगा। मंत्रालय के मुताबिक इस योजना के लिए 29 राजस्व गांवों की जमीन आएंगी, जो कि मार्गों के चौड़ीकरण व उनके सुधार के लिए प्रयोग होगी।

निर्माण प्रक्रिया में होने वाले प्रभाव को कम किया जा सके, इसके लिए मंत्रालय ने मार्ग के अध्ययन की शुरुआत की है। शुरुआती अध्ययन के मुताबिक पोंटा साहिब से करीब 1.5 किलोमीटर तक के दायरे में यह मार्ग चौड़ा किया जाएगा और इसेचार लेन में परिवर्तित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मार्ग में जहां भी यातायात कम है, उन जगहों पर इस मार्ग को दो लेन में तैयार किया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय ने अध्ययन प्रक्रिया को भी पूर्ण कर लिया है। योजना में मार्ग पर आने वाले ब्रिज का भी सुधार शामिल रहेगा। इस योजना का सबसे अधिक लाभ सिरमौर और शिमला जिले को होगा।
ये होंगे निर्माण के शुरुआती चरण
पोंटा साहिब से हिवन 25 किलोमीटर, हेवना से अश्यारी 25 किलोमीटर, एश्यारी से श्रीक्यारी 25 किलोमीटर और श्रीक्यारी से गुम्मा 19 किलोमीटर

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट