ताज़ा खबर
 

मुंबईः ONGC का पवनहंस चॉपर 7 लोगों संग लापता, मलबा मिला; 4 शव बरामद

हेलीकॉप्टर के गायब होने के बारे में कोस्ट गार्ड्स को जानकारी दी गई है। वे इस बाबत सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं।
मुंबई के समुंदर में कुछ इस तरह मिला ओएनजीसी के पवनहंस हेलीकॉप्टर का मलबा। (फोटोः एएनआई)

मुंबई में शनिवार को ऑइल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) की ड्यूटी के दौरान एक हेलीकॉप्टर तट के पास से लापता हो गया था। यह पवनहंस हेलीकॉप्टर था। घटना के दौरान सात लोग इसमें सवार थे, जिनमें पांच ओएनजीसीकर्मी थे और दो पायलट थे। हेलीकॉप्टर के गायब होने के बाद कोस्ट गार्ड्स को इस बारे में जानकारी दी गई। वे इस बाबत सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं। खोजबीन के दौरान हेलीकॉप्टर का मलबा मिला है और चार लोगों के शव बरामद किए गए हैं। बाकी तीन के बारे में अभी तक कुछ पता नहीं चला है। सूत्रों के असुनार, हेलीकॉप्टर सात साल पुराना था। वह जुहू इलाके से 10 बजकर 20 मिनट पर सुबह रवाना हुआ था। आखिरी बार तकरीबन साढ़े 10 बजे हेलीकॉप्टर में सवार कर्मियों से संपर्क किया गया था। जानकारी के अनुसार, इस दौरान हेलीकॉप्टर मुंबई से 30 मील दूर था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पवनहंस मुंबई हाई नॉर्थ फील्ड की ओर जा रहा था। सुबह 11 बजे तक उसके वहां पहुंचने की उम्मीद थी। मगर बीच में ही वह लापता हो गया। एक अधिकारी ने इस बारे में बताया, “हमने हेलीकॉप्टर के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एक समुद्री जहाज और विमान को रवाना किया है।”

एक अन्य अधिकारी ने कहा, “वीटीपीडब्ल्यूए डॉफिन एएस365एन3 को 10 बजकर 58 मिनट पर ओएनजीसी के नॉर्थ फील्ड पर लैंड करना था। मगर वह अपने निर्धारित समय पर नहीं पहुंचा। साढ़े 10 बजे के बाद चॉपर से किसी प्रकार का संपर्क नहीं किया जा सका, जिसके बाद सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया।”

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस हादसे के बारे में कहा, “नौसेना और कोस्ट गार्ड अपना काम कर रहे हैं। मैं भी मुंबई रवाना हो रहा हूं। मैं इसकी चर्चा रक्षा मंत्री से करूंगा। वह भी सहयोग कर रही हैं और उन्होंने भी नौसेना और कोस्ट गार्ड को इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।”

समुंदर में पवनहंस हेलीकॉप्टर के लापता होने के बाद समुंदर में रेसक्यू ऑपरेशन चलाते इंडियन कोस्ट गार्डकर्मी। (फोटोः एएनआई)

इंडियन कोस्ट गार्ड के अनुसार, “चार में से दो शवों की पहचान हो गई है। ये सभी शव समुद्र किनारे ओएनजीसी के हेलीकॉप्टर के मलबे के पास मिले। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पांच जहाज, दो डॉर्नियर और दो हेलीकॉप्टर रवाना किए गए थे।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.