Rajasthan Floods: भारी बारिश के चलते हाड़ौती में बाढ़ के हालात, कोटा में सेना बुलाई गई

राजस्थान के हाड़ौती में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। बता दें कि राहत कार्य के लिए सेना की मदद ली गई है।

Author जयपुर | August 17, 2019 10:06 AM
floodराजस्थान में भारी बारिश के कारण बाढ़ (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हो गए हैं। बीते चौबीस घंटों में वर्षा जनित हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई है और कोटा के जलमग्न कैथून कस्बे में राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना की मदद ली जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हाड़ौती क्षेत्र के बारां, भीलवाड़ा, झालावाड़ और बूंदी में भी हालात गंभीर है और प्रशासन ने सेना को सर्तक रहने को कहा है। बता दें कि आपदा प्रबन्धन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग आशुतोष एटी पेढेंकर ने ‘भाषा’ को बताया कि वर्षा जनित विभिन्न हादसों के कारण झालावाड, बारां और भीलवाडा जिले में पांच लोगों की मौत हो गई है। इस बीच कोटा के कैथून कस्बे में राहत व बचाव कार्य में सेना की मदद ली गई है।

अब तक पांच सौ लोगों को बचाया गयाः जिला कलेक्टर मुक्तानंद अग्रवाल के अनुसार सेना के जवान गुरूवार (15 अगस्त) की शाम से बचाव व राहत कार्य में लगे है और लगभग पांच सौ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि जिले के कई और इलाकों में भी जलभराव की स्थिति है तथा एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर राहत कार्य में जुटी हैं। इस बीच मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों के एक दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश,पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों व पश्चिमी राजस्थान के कहीं कहीं भारी से अति भारी हुई है। वहीं पूर्व राजस्थान के अधिकांश हिस्सों व पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई।

National Hindi News, 17 August 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुईः मामले में मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार (16 अगस्त) की सुबह 8.30 बजे तक चित्तोड़गढ़ के बेगू में 30 सेंटीमीटर, पाली में 28 सेंटीमीटर, बारां के छबडा में 26 सेंटीमीटर, अटरू में 24 सेंटीमीटर, भीलवाडा के मांडलगढ में 24 सेंटीमीटर, प्रतापगढ में 22 सेंटीमीटर, झालावाड के डग में 21 सेंटीमीटर, बारां के छीपाबडोद में 20 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 19 सेंटीमीटर से 7 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। उन्होंने यह भी बताया कि शुक्रवार सुबह से शाम तक जोधपुर में 73.7 मिलीमीटर, बीकानेर में 64.0 मिलीमीटर, डबोक हवाई अड्डे में 13.8 मिलीमीटर, बाडमेर में 10.4 मिलीमीटर, अजमेर में 6.4 मिलीमीटर, जयपुर में 2.6 मिलीमीटर, और कोटा में 0.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

फिर हो सकती है बारिशः विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के एक दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ भारी से अति भारी के साथ साथ अत्यधिक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।वहीं पश्चिमी राजस्थान के कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। वही पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों व पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर बादल गर्जने के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है।

Jammu and Kashmir Issue Live Updates: कश्मीर से जुड़ी तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

Next Stories
1 Jammu and Kashmir Issue Updates: नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने की फायरिंग, Indian Army के लांसनायक संदीप थापा शहीद
2 दिल्ली में हवा बदलीः प्रदूषण 8 सालों में सबसे कम, PM Level में भी आया सुधार लेकिन अभी भी हालात सामान्य नहीं
3 UP Police को योगी सरकार ने दिया थकान मिटाने का जुगाड़, आज से हुई Weekly Off की शुरुआत, पहले चरण में इन्हें मिलेगा फायदा
यह पढ़ा क्या?
X