scorecardresearch

Bihar में लू का कहर, 3 जिलों में 36 की मौत, अकेले औरंगाबाद में एक ही दिन 32 लोगों ने गंवाई जान

शनिवार को पटना में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले नौ जून 1966 को पटना का अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा था। शनिवार को गया व औरंगाबाद का अधिकतम तापमान भी 45.2 डिग्री रहा।

Bihar में लू का कहर, 3 जिलों में 36 की मौत, अकेले औरंगाबाद में एक ही दिन 32 लोगों ने गंवाई जान
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

बिहार के 3 जिलों में सिर्फ शनिवार को प्रचंड गर्मी और लू की वजह से 36 लोगों की मौत हो गई। इनमें 32 लोग सिर्फ औरंगाबाद जिले के हैं। औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिले में लू की वजह से महज एक दिन में 32 लोगों की मौत हो गई। वहीं, नवादा के डीएम कौशल कुमार ने लू की वजह से 3 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। इसके अलावा आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष (डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम) के अधिकारियों ने गया में एक शख्स की मौत होने की जानकारी दी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लू से लोगों की मौत होने पर दुख जताया है। साथ ही, मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए देने की घोषणा की है। उन्होंने सभी जिलों के डीएम को लू से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। आईएमडी की ओर से शनिवार शाम जारी किए गए डेली बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मध्य और दक्षिण बिहार के कई जिलों जैसे पटना, गया आदि में 18 जून तक लू का कहर बरकरार रहेगा।

National Hindi News, 16 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Bihar News Today, 16 June 2019: बिहार से जुड़ी हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

औरंगाबाद के सिविल सर्जन ने बताया कि इस वक्त करीब 30 लोगों का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। इनमें 10 की हालत काफी गंभीर है। उन्होंने बताया कि शाम 5 बजे से जिले के अलग-अलग इलाकों से मरीज आने लगे थे। ये सभी लू की चपेट में आ गए थे। 15 लोगों को अस्पताल में तुरंत ही मृत घोषित कर दिया था। औरंगाबाद के असिस्टेंट सिविल सर्जन डॉ. रवि रंजन ने बताया कि सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-06-2019 at 09:10:52 am
अपडेट