ताज़ा खबर
 

राम रहीम की गैरमौजूदगी में इनके हाथ में है डेरा की कमान, जान‍िए कौन हैं व‍िपश्‍यना

डेरा सच्‍चा सौदा में परंपरा है कि परिवार के सदस्‍य को उत्‍तराधिकारी नहीं बनाया जाता है।

35 साल की गुरु ब्रह्माचारी विपस्‍सना इंसां ने डेरा सच्‍चा सौदा के शाह सतनाम जी गर्ल्‍स कॉलेज से पढ़ाई की है। (Photo: Twitter)

गुरमीत राम रहीम सिंह के यौन शोषण मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद डेरा सच्‍चा सौदा की कमान कौन संभालेगा? सिरसा में 700 एकड़ भूमि के अतिरिक्‍त डेरे के पास अकूत संपत्ति है। अंतर्राष्‍ट्रीय नेत्र बैंक, गैस स्‍टेशन, मार्केट कॉम्‍प्‍लेक्‍स के साथ-साथ दुनिया भर में डेरे के लगभग 250 आश्रम हैं। इसके अलावा डेरे के कई बैंक खातों का पता पंजाब व हरियाणा की सरकारें लगा रही हैं। डेरा प्रमुख के पास लग्‍जरी गाड़‍ियों का अपना बेड़ा है। राम रहीम की सजा तय होने के बाद उनकी जगह कौन लेगा, इसे लेकर कुछ नाम चर्चा में हैं। मगर सबसे प्रबल दावेदार हैं डेरा सच्‍चा सौदा की चेयरपर्सन साध्‍वी विपश्यना इंसां। राम रहीम के बाद डेरे में नंबर 2 की हैसियत रखने वाली साध्‍वी पिछले 7 सालों से डेरा प्रमुख की सहयोगी हैं। इस दौरान उन्‍होंने राम रहीम का विश्‍वास इस हद तक हासिल कर लिया है कि वे उनकी ओर से सभी फैसले करने के लिए अधिकृत हैं। जब राम रहीम पर पंचकूला अदालत से फैसला आया और हरियाणा में डेरा समर्थकों ने हिंसा शुरू की, तब विपश्‍यना इंसां ने खुद आगे आते हुए एक वीडियो जारी कर मीडिया पर हमले की निंदा की थी। इंसां ने कहा था कि शांतिपूर्ण ढंग से इकट्ठा हुए लोगों के बीच कुछ बदमाश घुसे, जिन्‍होंने हिंसा फैलाई।

डेरा सच्‍चा सौदा में परंपरा है कि परिवार के सदस्‍य को उत्‍तराधिकारी नहीं बनाया जाता है। ऐसे में राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत का अगला डेरा प्रमुख बनना मुश्किल है, मगर आखिरी फैसला राम रहीम ही करेंगे। अगर हनीप्रीत नहीं, तो फिर सबसे अच्‍छा विकल्‍प विपश्‍यना को ही बताया जा रहा है। वे संस्‍था के सामाजिक कार्यों को देखती हैं।

PHOTOS: 4 बच्चों के पिता हैं बलात्कारी बाबा राम रहीम, जानिए पूरा परिवार क्‍या करता है

gurmeet ram rahim singh, dera sacha sauda, haryana, gurmeet ram rahim rape verdict, panchkula, panchkula violence, dera protest, dera sacha sauda protests, haryana violence, dera followers, cbi court, delhi high alert, punjab police, haryana police, amarinder singh, manohar lal khattar, Ram Rahim Family, Ram Rahim Daughters, Ram Rahim Son

द क्विंट के अनुसार, डेरा की ओर से चलाए जाने वाले शाह सतनाम जी गर्ल्‍स कॉलेज से ग्रेजुएशन करने वाली विपश्‍यना 250 डेरा सदस्‍यों के एक समूह का नेतृत्‍व करती हैं, जिसमें 150 महिलाएं हैं। हालांकि यह भी कयास लग रहे हैं कि जब तक अगले डेरा प्रमुख का नाम तय नहीं हो जाता, राम रहीम जेल से ही डेरे का काम देखते रहेंगे।

डेरा सच्चा सौदा की स्‍थापना 1948 में शाह मस्‍ताना महाराज ने की थी। उनके बाद डेरा की गद्दी शाह सतनाम महाराज को मिली। जिसके बाद 1990 में संत गुरमीत सिंह डेरा प्रमुख बने। उनके बाद संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां को डेरा प्रमुख नामित किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App