ताज़ा खबर
 

सूरजकुंड मेला : मौजूद है सबकी पसंद का सामान

यहां आपको असली टीक लकड़ी से बने फर्नीचर व अन्य घरेलू साज-सज्जा का सामान मिल सकता है। लेकिन इसके लिए आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी। क्योंकि यहां आपको विशेष नक्काशी किए हुए मेले की सबसे महंगे साज-सज्जा के सामान उपलब्ध होंगे।

सूरजकुंड मेला फोटो सोर्स : (Indian Express)

अनूप चौधरी 

सूरजकुंड मेले में हर खासो-आम की पसंद का घरेलू और मनोरंजन का सामान मौजूद है। यहां शौकीन लोगों के लिए साढ़े सात लाख रुपए के तांबे पर सुनहरी नक्काशी से बना सोफा सेट है तो दस गज की दूरी पर बांस से बनी दस रुपए की बांसुरी। एक पर देखने वालों की भीड़ पर खरीदने वालों का टोटा तो दूसरी पर बांसुरी समेत सस्ता सामान खरीदारों का मोलभाव।

अगर आप शाही शौक रखते हैं और अपने घर को शाही अंदाज में सजाना चाहते हैं तो सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले के डी ब्लॉक में शिवाली के स्टॉल पर बेहतरीन नक्काशी से तैयार किया गया तांबे के घरेलू फर्नीचर को जरूर देखें। यहां आपको असली टीक लकड़ी से बने फर्नीचर व अन्य घरेलू साज-सज्जा का सामान मिल सकता है। लेकिन इसके लिए आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी। क्योंकि यहां आपको विशेष नक्काशी किए हुए मेले की सबसे महंगे साज-सज्जा के सामान उपलब्ध होंगे।

स्टाल संचालिका शिवाली ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यहां सेवन सीटर सोफा सेट, आरामदायक झूला, डायनिंग टेबल, ड्राइंग रूम के कोनों की सजावट के लिए दो कॉर्नर और एक सेंटर टेबल उपलब्ध है, जो ब्रास की सुनहरी नक्काशी से सुसज्जित होने के साथ-साथ असली टीक की लकड़ी से निर्मित है जिसे कर्नाटक के मैसूर से विशेषतौर पर मेले में पहली बार मंगवाया गया है।

उन्होंने बताया कि इस विशेष सामान की कीमत करीब साढेÞ सात लाख रुपए है। उन्होंने बताया कि यह सामान केवल बड़ी प्रदर्शनियों के दौरान ही बिक्री के लिए लाया जाता है और इसकी विशेषता है कि यह साल दर साल चलने के साथ-साथ इसमें दीमक या घुन नहीं लगता। इस सामान की विदेशों में अत्यधिक मांग है। यह सामान अमेरिका, इंग्लैंड, कैनेडा, दक्षिण अफ्रीका समेत अनेक देशों में मांग के हिसाब से भेजा जाता है।

Next Stories
1 सूरजकुंड मेला: युवाओं में दिख रही तीरंदाजी की दीवानगी
2 बीजेपी के संभावित उम्‍मीदवारों में वीरेंद्र सहवाग का भी नाम! रोहतक से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
3 जाट नेताओं ने बढ़ाई बीजेपी की मुश्किल, कहा- कोटा नहीं दिया तो करेंगे विरोध, मायावती को जिताएंगे
यह पढ़ा क्या?
X