ताज़ा खबर
 

ब्लू व्हेल के जबड़े में चंडीगढ़ के 7, पंचकूला के 4 बच्चे

पुलिस यह पता लगाने में जुटी है कि राष्ट्रीय स्तर पर तमाम सतर्कता व एहतियात बरते जाने के बावजूद यह गेम इन बच्चों के पास कहां से आया।

Author चंडीगढ़ | Updated: October 16, 2020 2:26 PM
मंत्रालय ने इस गेम पर रोक लगाने के साथ ही सभी सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लूव्हेल गेम को डाउनलोड करने का लिंक हटाने के निर्देश दिए हैं,

पंचकूला में 4 बच्चे और चंडीगढ़ के 7 बच्चे आॅनलाइन ब्लू व्हेल चैलेंज गेम खेलते हुए पाए गए हैं। यह जानकारी पंचकूला के पुलिस कमिश्नर एएस चावला ने दी।  पुलिस कमिश्नर ने बताया कि अभी तक की जांच में चंडीगढ़ के 7 बच्चे और पंचकूला के 4 बच्चे ऐसे हैं जो कि ब्लू व्हेल गेम के अलग-अलग स्टेज पर खेल रहे हैं। इन बच्चों के अभिभावकों को इसकी सूचना दे दी गई है। साथ ही इन बच्चों के फोन और टैब कब्जे में ले कर जांच की जा रही है। पुलिस यह पता लगाने में जुटी है कि राष्ट्रीय स्तर पर तमाम सतर्कता व एहतियात बरते जाने के बावजूद यह गेम इन बच्चों के पास कहां से आया।

चावला के मुताबिक, हरियाणा पुलिस बरामद मोबाइल की डाटा रिकवरी के लिए गुरुग्राम स्थित हरियाणा पुलिस की साइबर लैब के संपर्क में है। डाटा रिकवर होने के बाद इस लिंक के सोर्स तक पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा आम जनता, अभिभावकों व शिक्षण संस्थानों को एडवाइजरी भी जारी की जा रही है ताकि इस गेम के कारण हो रहे हादसे रोके जा सकें। इधर, विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि यह गेम ट्रोजन वायरस लिंक के साथ डाउनलोड हो जाता है और कभी भी गेम खेलाने वाला बैकएंड से इस गेम का लिंक डिलीट कर सकता है। इस गेम में गेम खेल रहा बच्चा अपने दोस्तों के साथ उस लिंक को शेयर करता है।

उल्लेखनीय है कि पंचकूला में एक 17 साल के किशोर ने पिछले शनिवार को खुदकुशी कर ली थी। इस हादसे के बाद जब उसके घर के लोगों ने बच्चे की किताब-कॉपियां जांचीं तो उसके नोट बुक में खुदकुशी करने के तरीकों वाले रेखाचित्र पाए गए थे। घर के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी तो किशोर की मौत की वजह ब्लू व्हेल सामने आई। इसके बाद पुलिस ने अपनी तफ्तीश आगे बढ़ाई और मंगलवार को पंचकूला के 4 बच्चों और चंडीगढ़ के 7 बच्चों द्वारा ब्लू व्हेल गेम खेलने का खुलासा हुआ।

 

Next Stories
1 12 साल की बच्ची से बलात्कार, आरोपी पड़ोसी फरार
2 ब्लू व्हेल गेम ने एक और जान ली
3 वाट्सऐप पोस्ट करके छात्रा ने स्कूल क्लर्कों पर लगाया रेप का आरोप, केस दर्ज
ये पढ़ा क्या?
X