ताज़ा खबर
 

हरियाणा: सीएम के पास कार, जेवर कुछ भी नहीं, मंत्रियों के पास करोड़ों की दौलत

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री की वित्तीय सेहत कुछ अच्छी नहीं है। इनके पास 27 लाख रुपये हैं, लेकिन आंकड़ों के मुताबिक विज 25 लाख रुपये के कर्ज में जूबे हुए हैं। उनके पास अंबाला छावनी और पंजाब के जीरकपुर में एक घर भी है।

खट्टर कैबिनेट के सभी सदस्यों ने अपनी संपत्ति को सार्वजनिक किया है।

हरियाणा सरकार के सभी मंत्रियों ने रईसी में अपने बॉस यानी की सीएम मनोहर लाल खट्टर को पीछे छोड़ दिया है। हरियाणा कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सरकार को भेजा है। इन आंकड़ों के मुताबिक वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु राज्य के धनी मंत्रियों की सूची में आते हैं जबकि कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनकड़ कम संपत्ति वाले मंत्रियों में शुमार हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मात्र पौने तेरह लाख रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक उनकी कुल चल संपत्ति 12 लाख 75 हजार 349 रुपये की है। खट्टर के पास रोहतक जिले के बनियानी में 20 कनाल जमीन है। इसी गांव में 150 वर्ग गज जमीन पर मुख्यमंत्री का घर है। इसके अलावा उनके पास कुछ भी नहीं है, ना कार है और ना ही जेवर। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने अपनी संपत्तियों का ब्यौरा दिया है। कैप्टन अभिमन्यु ने बैंकों और गैर वित्तीय कंपनियों में 57 लाख 14 हजार 846 रुपये जमा कर रखे हैं। उन्होंने 19 करोड़ 49 लाख रुपये लगभग बांड और शेयर में निवेश कर रखे हैं।

कैप्टन ने एक करोड़ रुपये के लगभग कर्ज भी दिया है। जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक कैप्टन अभिमन्यु के पास लगभग 1 करोड 83 लाख रुपये की गाड़ियां हैं, जबकि उनके पास 9 लाख रुपये का जेवर है। कैप्टन के कृषि योग्य भूमि की कीमत 3 करोड 29 लाख 88 हजार रुपये हैं। गैर कृषि योग्य भूमि में भी उनका अच्छा खासा निवेश है। इस मद में उन्होंने 9 करोड़ 55 लाख, 91 हजार रुपये निवेश किया है। कैप्टन अभिमन्यू के घर की कीमत पौने बारह करोड़ रुपये हैं।हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह लगभग 58 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। 31 मार्च 2017 को राव नरबीर सिंह के पास की खेतिहर जमीन की कीमत 34 करोड़ 60 लाख 85 हजार रुपये है, जबकि उनके पास 5 करोड 53 लाख 93 हजार रुपये का आवास है, उनकी लिक्विड प्रापर्टी 21 करोड़ 04 लाख के लगभग है।

राज्य के कम धनी मंत्रियों में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का नाम आता है। इनके पास दो लाख रुपये का बीमा है और एक इनोवा कार है। कृषि मंत्री के पास तीन देसी गायें हैं और उनके बछड़े हैं। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री की वित्तीय सेहत कुछ अच्छी नहीं है। इनके पास 27 लाख रुपये हैं, लेकिन आंकड़ों के मुताबिक विज 25 लाख रुपये के कर्ज में जूबे हुए हैं। उनके पास अंबाला छावनी और पंजाब के जीरकपुर में एक घर भी है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App