ताज़ा खबर
 

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की सजा का एलान आज, हरियाणा में हाई अलर्ट

बलात्कार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद हुई हिंसा व हरियाणा व पंजाब में जारी असहज शांति के बीच डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार को रोहतक जेल में सजा सुनाई जाएगी। पंचकूला घटना से सबक लेते हुए हरियाणा पुलिस ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पूरे राज्य में हाई […]

Author चंडीगढ़ | August 28, 2017 2:23 AM
राम रहीम अब तक के बाबाओं से काफी अलग हैं।

बलात्कार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद हुई हिंसा व हरियाणा व पंजाब में जारी असहज शांति के बीच डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार को रोहतक जेल में सजा सुनाई जाएगी। पंचकूला घटना से सबक लेते हुए हरियाणा पुलिस ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पूरे राज्य में हाई अलर्ट है और सोमवार को सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने रविवार को कहा कि रोहतक में अभेद्य सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं और जेल जाने वाले सभी रास्ते सील कर दिए गए हैं। हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) मोहम्मद अकील ने खुद रोहतक पहुंचकर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। प्रदेश के वित्त मंत्री और सहकारिता मंत्री के रोहतक स्थित घरों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राज्य की सीआइडी ने एक रिपोर्ट में आगाह किया है कि राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद हरियाणा में फिर हिंसा भड़क सकती है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीआइडी ने बताया है कि स्थिति तनावपूर्ण है और फिर से हिंसा भड़क सकती है खासतौर से 28 अगस्त को, जब सजा सुनाई जाएगी।

उधर, डेरा सच्चा सौदा प्रमुख की सुरक्षा में तैनात हरियाणा पुलिस के पांच कर्मियों समेत सात के खिलाफ देशद्रोह और हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है। ये लोग 25 अगस्त को डेरा प्रमुख की सुरक्षा में तैनात थे जब पंचकूला की सीबीआइ अदालत ने फैसला सुनाया था। पंचकूला पुलिस (सेक्टर-5) के इंस्पेक्टर करमवीर सिंह ने बताया कि सात लोगों के खिलाफ राजद्रोह के आरोप लगाए गए हैं। इनमें पांच हरियाणा पुलिस के कर्मी हैं। उन्होंने बताया कि उन लोगों पर हत्या के प्रयास का भी आरोप लगाया गया है।पुलिस ने कहा कि दोषी ठहराए जाने के बाद इन लोगों ने डेरा प्रमुख को जब पश्चिमी कमान ले जाया जा रहा था, तब उन्हें छुड़ाने की कोशिश में हरियाणा पुलिस के साथ हाथापाई की थी। सिंह ने कहा कि इन लोगों को शनिवार को अदालत में पेश किया गया जहां उन्हें सात दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया।

पुलिस महानिदेशक संधू ने कहा कि एक अखबार की खबर के आधार पर डेरा सच्चा सौदा के दो प्रमुख पदाधिकारियों पर देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि हाई कोर्ट ने राज्य पुलिस को निर्देश दिया था कि वह डेरा के पांच पदाधिकारियों की ओर से डेरा समर्थकों को कथित तौर पर उकसाने के बाबत एक हिंदी अखबार में छपी खबर का सत्यापन करे। उन्होंने कहा कि एक अखबार के रिपोर्टर की ओर से डेरा के दो प्रमुख पदाधिकारियों – आदित्य इंसां और धीमान इंसां – के खिलाफ दिए गए बयान के बाद पंचकूला पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। दोनों पर देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है।
उधर, हाई कोर्ट के निर्देश के बाद पंजाब और हरियाणा के अफसरों ने सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा की संपत्तियों का ब्योरा इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। दोनों राज्यों के राजस्व अधिकारी डेरे की संपत्तियों का ब्योरा इकट्ठा कर रहे हैं। बैंकों को डेरा के खाते मुहैया कराने के लिए कहा गया है। पंजाब और हरियाणा में इस काम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि डेरा की संपत्तियों, आय, बैंक खाते आदि के बारे में युद्धस्तर पर जानकारी जुटाई जा रही है। पंजाब व हरियाणा हाई कोर्ट ने इन दोनों राज्यों से कहा है कि वे मंगलवार तक डेरे की संपत्तियों की सूची सौंपें ताकि ‘डेरा के अनुयायियों द्वारा संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने में जिम्मेदार पाए जाने की स्थिति में इन्हें जब्त किया जा सके।’

पंजाब व हरियाणा में अफवाहों को रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं मंगलवार तक बंद रहेंगी। इसी तरह पंजाब में भी ये सेवाएं तीन दिन पहले से बंद हैं। हरियाणा में मोबाइल इंटरनेट सेवा 29 अगस्त को सुबह 11.30 बजे तक स्थगित की गई है। इसमें 2जी, 3जी, 4जी, सीडीएमए और जीपीआरएस, एसएमएस और डोंगल सेवाएं शामिल हैं। वॉयस कॉल पर रोक नहीं लगाई गई है। डेरा सच्चा सौदा, सिरसा के परिसर में इंटरनेट लीज लाइन 29 अगस्त तक बंद कर दीगई है। पंजाब और हरियाणा में दिल्ली-रोहतक-बठिंडा खंड को छोड़कर ट्रेन परिचालन बहाल कर दिया गया है। दोनों राज्यों में हिंसा से ट्रेन सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई थी। रेल मंत्रालय ने रविवार को कहा कि इस खंड के लिए सुरक्षा मंजूरी का इंतजार है। उपलब्धता और अन्य कारणों से 25 ट्रेन सेवाएं बहाल नहीं हो पार्इं। अंबाला के रास्ते दिल्ली से कटरा रेल सेवा को बहाल कर दिया गया है। रेलवे ने ट्रेनों की स्थिति के बारे में यात्रियों को आॅनलाइन या टेलीफोन से जानकारी लेने को कहा है। राज्य में शुक्रवार को हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या 38 हो गई है। इनमें से 24 की पहचान कर ली गई है। जिन लोगों की पहचान की गई है उनमें से 11-11 लोग पंजाब व हरियाणा के और एक-एक राजस्थान व उत्तराखंड के हैं। संधू ने कहा कि पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में 52 मामले दर्ज किए हैं और 926 लोगों को गिरफ्तार किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंचकूला हिंसा के दौरान कानून का उल्लंघन करने वाले राज्य के पीड़ितों को मुआवजा नहीं मिलेगा।

सरकार सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की तलाशी भी ले सकती है। पुलिस ने बताया कि डेरे के 100 से अधिक समागम केंद्रों में छानबीन की गई और बड़ी संख्या में हथियार बरामद किए गए हैं। पुलिस महानिदेशक संधू ने कहा कि पुलिस डेरा मुख्यालय की तलाशी लेने का प्रयास करेगी।
हरियाणा में शनिवार से कहीं से भी हिंसा की किसी वारदात की खबर नहीं है और रविवार को कर्फ्यू वाले इलाकों में ढील दी गई। सिरसा में रविवार सुबह डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के आसपास कर्फ्यू में पांच घंटे की ढील दी गई। यहां 24 अगस्त को ही पाबंदी लागू की गई थी। सिरसा प्रशासन ने डेरा मुख्यालय छोड़ने के इच्छुक अनुयायियों को बस मुहैया कराने का फैसला किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन ने घर जाने के इच्छुक डेरा अनुयायियों को हरियाणा रोडवेज की चार से पांच बसें मुहैया करने का फैसला किया है। रोहतक में प्रशासन ने भारी तैयारियां कर रखी है। सुनारियां जेल की तीन स्तरीय सुरक्षा की जा रही है। पुलिस व अर्धसैनिक बलों ने जेल को चारों ओर से जेल को घेर रखा है जबकि सेना को सतर्क रखा गया है। शहर में लगातार फ्लैग मार्च किया जा रहा है।
हतक के उपायुक्त अतुल कुमार ने प्रदेश के अन्य हिस्सों से रोहतक आने वाले लोगों से कहा है कि वे बिना किसी जरूरी काम के शहर में न आएं। उन्होंने कहा कि अगर जांच के दौरान कोई अपनी पहचान और रोहतक आने का उद्देश्य स्पष्ट नहीं कर पाया तो उसे हिरासत में ले लिया जाएगा।
सुरक्षा की दृष्टि से हरियाणा के वित्त मंत्री और सहकारिता मंत्री के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पूरे रोहतक जिले में सुरक्षा की जिम्मेदारी एडीजीपी (कानून व्यवस्था) मोहम्मद अकील संभाल रहे हैं, जबकि सीआइडी के आइजी अनिल कुमार भी रोहतक में मौजूद हैं। एडीजीपी ने रोहतक जेल के उस स्थान का भी दौरा किया जहां अस्थायी कोर्ट रूम बनाया गया है।

पुलिस व हनीप्रीत में आंख मिचौनी जारी

हरियाणा सरकार को चकमा देकर सेना के हेलिकॉप्टर से रोहतक जेल तक जाने में कामयाब रही राम रहीम की दत्तक पुत्री हनीप्रीत इंसा और रोहतक पुलिस के बीच आंखमिचौनी रविवार को भी जारी रही। पुलिस संदेह के आधार पर छापे मार रही है और वह लगातार अपने ठिकाने बदल रही है। रोहतक पहुंचने के बाद हनीप्रीत ने जिस घर में बैठक की थी, वहां से पुलिस को पेट्रोल बम मिले हैं। पुलिस हनीप्रीत को रोहतक की चिन्यौट कालोनी व गनीपुरा में तलाश चुकी है।
पुलिस जब सूचना के आधार पर छापा मारने पहुंचती है तो वह आगे निकल जाती बाकी पेज 8 पर

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App