X

ब्राह्मण को विदेश मंत्री तो बनाया पर कोने में खूंटे से लगा दिया, कांग्रेस प्रवक्ता बोले- हम देंगे 10% आरक्षण

एससी/एसटी एक्ट में संविधान संशोधन के खिलाफ जहां सवर्णों ने गुरुवार (06 सितंबर) को देशव्यापी बंद का आह्वान किया है, वहीं कांग्रेस ने ब्राह्मण कार्ड खेलते हुए ऐलान किया है कि अगर उनकी सरकार बनी तो ब्राह्मणों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आयोजित ब्राह्मण सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इसका एलान किया। उन्होंने रविवार (2 सितंबर) को कहा कि हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर ब्राह्मण कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा जिसका अध्यक्ष किसी नामी ब्राह्मण को बनाया जाएगा। इसके साथ ही सूरजेवाला ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर ब्राह्मण समुदाय को ठगने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की बेटी और ब्राह्मण समुदाय की सुषमा स्वराज को मोदी जी ने विदेश मंत्री तो बना दिया लेकिन उन्हें कभी विदेशी दौरों पर साथ नहीं ले गए। यहां तक कि देश में भी दौरों पर उन्हें लेकर नहीं गए, उन्हें कोने में एक खूंटे से लगा रखा है। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार कभी भी ब्राह्मणों का हित नहीं साध सकती। कांग्रेस के बैनर तले सम्मेलन बुलाने पर उन्होंने कहा कि ब्राह्मण समाज का खून कांग्रेस के डीएनए में है। उन्होंने कहा कि देशभर में ब्राह्मण समाज में कई ऐसे लोग हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जी रहे हैं। वो आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं।

सुरजेवाला ने ब्राह्मण समुदाय के लोगों को चार फीसदी ब्याज पर सॉफ्ट लोन देने और अन्य लुभावन घोषणाएं की। बता दें कि अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं और हरियाणा में भी विधान सभा चुनाव होने हैं। ब्राह्मण समुदाय समेत अगड़ी जातियां एससी-एसटी एक्ट में संशोधन कर पुराने प्रावधानों को बहाल करने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले से नाराज हैं और 6 सितंबर को देशव्यारपी बंद का एलान किया है। इधर, कांग्रेस ने भी सियासी दांव खेलते हुए चुनाव से ऐन पहले हिन्दू कार्ड खेला है। एक तरफ पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी कैलाश मानसरोवर यात्रा पर हैं तो दूसरी तरफ पार्टी नेता ब्राह्मणों को आरक्षण देने का वादा कर रहे हैं।

  • Tags: Congress,
  • Outbrain
    Show comments