ताज़ा खबर
 

हरियाणा: हिंसा के बाद पटरी पर लौटती जिंदगी

बीती 25 अगस्त को डेरा मुखी राम रहीम को साध्वियों से यौन शोषण के मामले में दोषी करार दिया गया था, जिसके चलते 24 अगस्त से ही हरियाणा के लोग अपने घरों में नजरबंद हो गए थे।

Author चंडीगढ़ | August 30, 2017 3:33 AM
राम रहीम के पोस्टर के सामने खड़ीं दो महिलाएं। (फाइल फोटो)

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद हुई हिंसा का दौर अब हरियाणा से खत्म हो गया है और करीब एक सप्ताह बाद मंगलवार को लोगों का जीवन पटरी पर लौट आया है। प्रदेश सरकार ने भी राज्य के अधिकतर जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा व बस सेवा चालू कर दी है। उधर राज्य में डेरा सच्चा सौदा से जुडेÞ नाम चर्चा घरों का तलाशी अभियान भी पूरा हो गया। प्रदेश भर में मंगलवार को स्कूल-कालेज खुले। बीती 25 अगस्त को डेरा मुखी राम रहीम को साध्वियों से यौन शोषण के मामले में दोषी करार दिया गया था, जिसके चलते 24 अगस्त से ही हरियाणा के लोग अपने घरों में नजरबंद हो गए थे। सरकार ने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया था। मोबाइल इंटरनेट व बस सेवा भी बंद कर दी गई थी। हरियाणा सरकार के एहतियाती कदमों के बावजूद डेरा अनुयायियों ने फैसला आने के बाद 25 अगस्त को पंचकूला समेत समूचे हरियाणा में आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया था। जिसमें 38 लोगों की मौत हुई थी जबकि 259 घायल। इसके अलावा राम रहीम के गुंडों ने दर्जनों वाहनों में आग लगा दी थी।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Warm Silver)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback
  • Honor 8 32GB Pearl White
    ₹ 12999 MRP ₹ 30999 -58%
    ₹1500 Cashback

सोमवार को राम रहीम को रोहतक की सुनारियां जेल में बीस वर्ष की सजा सुनाए जाने के बाद प्रदेश में कहीं से भी हिंसा का समाचार नहीं आया तो हरियाणा सरकार ने मंगलवार को राज्य के सिरसा जिले को छोड़ अन्य सभी जिलों में शिक्षण संस्थानों को सामान्य की भांति खोल दिया है।इसके अलावा अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल,जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा को छोड़कर अन्य सभी जिलों में भी मंगलवार से मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शुरू हो गई हैं। उक्त जिलों में भी बुधवार से मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सुचारू कर दी जाएंगी। इसके अलावा फतेहाबाद व सिरसा को छोड़ अन्य सभी जिलों में बुधवार की सुबह से बस सेवा सुचारू हो जाएगी। राज्य सरकार ने डेरा मुखी विवाद को देखते हुए नारनौल, पलवल, रेवाड़ी, फरीदाबाद, गुरुग्राम और नूंह को छोड़कर अन्य 16 जिलों में बसों के आवागमन पर रोक लगाई थी। मंगलवार को फतेहाबाद और सिरसा को छोड़कर अन्य सभी जिलों में बस सेवा शुरू करने के आदेश जारी कर दिए गए। उधर प्रदेश सरकार ने डेरा सच्चा सौदा के करीब 100 नाम चर्चा घरों में तलाशी अभियान पूरा कर लिया है। यहां से मिले हथियारों की जानकारी हाईकोर्ट को दे दी गई है। इसमें से अधिकतर नाम चर्चा घरों को अगले आदेश तक सील कर दिया गया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App