ताज़ा खबर
 

Delhi, Haryana, Punjab Coronavirus Highlights: दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 हजार के करीब, 230 लोगों ने गंवाई जान

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 हजार के करीब पहुंच गई है। वहीं कोरोना से 230 की मौत भी हुई है। राजधानी में अभी 6214 एक्टिव केस हैं, जबकि 5800 से ज्यादा लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं।

Author पानीपत/अमृतसर/नई दिल्ली | Updated: May 23, 2020 7:36:33 pm
राजधानी में हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 92 हो गई है। (एक्सप्रेस फोटो- ताशी तोबग्याल)

दिल्ली में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर हॉटस्पॉट्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। राजधानी में एक दिन में 14 नए कंटेनमेंट जोन्स बनाए गए। इनमें मध्य दिल्ली के बापा नगर-2, बापा नगर-3 में पदमसिंह रोड, मिलिट्री रोड, टैंक रोड नंबर तीन को हॉट स्पॉट बनाया गया है। इसी कालोनी में प्यारे लाल रोड, मिलिट्री रोड के बचे हुए भाग व आर्य समाज रोड को हॉट स्पॉट बनाया गया है। इसके अलावा अन्य जिलों में भी हॉट स्पॉट बनाए गए हैं। दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 हजार के करीब पहुंच गई है। वहीं कोरोना से 230 की मौत भी हुई है। राजधानी में अभी 6214 एक्टिव केस हैं, जबकि 5800 से ज्यादा लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं।

देश में कोरोना के रिकॉर्ड मरीज मिले, यहां क्लिक कर पढ़ें

पिछले एक दिन में हरियाणा में कोरोना के 35 नए केस आए हैं, इसी के साथ राज्य में अब कुल पीड़ितों की संख्या 1067 पहुंच गई है। राज्य में अब तक 16 की कोरोना से जान गई है। हरियाणा का कुरुक्षेत्र अब कोरोना के नए हॉटस्पॉट के तौर पर उभर रहा है। यहां से अब तक तक तो कुल 14 ही लोग संक्रमित मिले हैं, लेकिन 24 घंटे में 5 नए केस आने से प्रशासन में हड़कंप की स्थिति हैं। इन 5 केसों में 4 तो सब्जी विक्रेता हैं, वहीं एक व्यक्ति दिल्ली की जेल से आया है। ऐसे में अधिकारियों को इनके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

Lockdown 4.0 Guidelines in Hindi

इन दोनों राज्यों के बीच पंजाब में स्थिति में कुछ सुधार हुआ है। यहां कुल 2029 मरीज हैं। पिछले एक दिन में सिर्फ एक ही कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। राज्य में एक्टिव केसों की संख्या भी काफी कम है और अब त 1847 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। राज्य में अब तक महज 39 लोगों की जान गई है।

वहीं, पंजाब में शनिवार को  16 नए कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए, राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2045 हो गई, जिनमें 1870 ठीक हुए और 39 मौतें शामिल हैं। पंजाब सरकार ने आधिकारी बयान में इस बात की पुष्टि की।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Live Blog

Highlights

    19:29 (IST)23 May 2020
    पंजाब में कोरोना के 16 नए मामले

    पंजाब में आज 16 नए कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए, राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2045 हो गई, जिनमें 1870 ठीक हुए और 39 मौतें शामिल हैं। पंजाब सरकार ने आधिकारी बयान में इस बात की पुष्टि की।

    19:09 (IST)23 May 2020
    हरियाणा में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच खुलेंगी दुकानें

    हरियाणा सरकार के मंत्री अनिल विज ने बताया की हरियाणा सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच खुलेंगी। डिप्टी कमिश्नरों से अनुमति लेने के बाद अधिकतम 50 लोगों की उपस्थिति में बैंक्वेट हॉल में विवाह समारोह आयोजित किए जा सकते हैं।

    18:33 (IST)23 May 2020
    दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 13 हजार के करीब

    दिल्ली में संक्रमितोें की संख्या 13000 हजार के करीब हो गई है वहीं, अबतक दिल्ली में 230 लोगों की मौत हो चुकी है।

    18:14 (IST)23 May 2020
    कुरुक्षेत्र नया हॉटस्पॉट

    पिछले एक दिन में हरियाणा में कोरोना के 35 नए केस आए हैं, इसी के साथ राज्य में अब कुल पीड़ितों की संख्या 1067 पहुंच गई है। राज्य में अब तक 16 की कोरोना से जान गई है। हरियाणा का कुरुक्षेत्र अब कोरोना के नए हॉटस्पॉट के तौर पर उभर रहा है। 

    17:34 (IST)23 May 2020
    पंजाब: आबकारी विभाग ने पंजाब में 15 शराब फैक्ट्रियों के स्टॉक की जांच की

    आबकारी राजस्व हानि और शराब की तस्करी को लेकर विवाद के बीच पंजाब आबकारी और कराधान विभाग ने राज्य में 15 डिस्टिलरी (शराब फैक्ट्री) के स्टॉक की जांच की है।अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को जांच की गई है। निरीक्षण के दौरान किसी तरह की विसंगति पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। प्रधान सचिव (आबकारी और कराधान) ए वेणुप्रसाद ने शनिवार को कहा, ‘‘हमने शराब की 15 फैक्ट्रियों के स्टॉक की जांच की हैं।’’ स्टॉक की जांच के दौरान विभाग को शराब के 22,000 ऐसी पेटियां मिलीं हैं, जिनकी छत्तीसगढ़ की फैक्ट्री को आपूर्ति की जानी थी। उन्होंने कहा, ‘‘हम यह सत्यापित कर रहे हैं कि क्या इनकी वास्तव में छत्तीसगढ़ को आपूर्ति की जानी थी।’’ वेणुप्रसाद ने कहा, ‘‘हम रिपोर्ट (जांच) का संकलन कर रहे हैं और इसे शाम तक तैयार कर लिया जायेगा।’’ शिरोमणि अकाली दल प्रमुख ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस के कुछ नेता शराब माफिया को शराब फैक्ट्री से बिना आबकारी कर दिए शराब बेचने में सहायता कर रहे हैं जिससे 5,600 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। 

    16:55 (IST)23 May 2020
    पलवल में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आए लोग

    हरियाणा के पलवल  जिले की संब्जी मंडी में लोग सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आए। सब्जी मार्केट 2 बजे दोपहर से शाम के 6 बजे तक के लिए ही खुलती है। एक पुलिस वाले के मुताबिक लोग मुश्किल से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करने वाली दुकानों को सील कर दिया जाए।

    16:30 (IST)23 May 2020
    पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस का नया मामले नहीं

    दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजधानी में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से कोई मौत नहीं हुई और कोरोना वायरस के 591 नए मामले सामने आए हैं। राजधानी में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 12,910 हो गई है, इसमें 6,412 सक्रिय मामले शामिल हैं।

    15:56 (IST)23 May 2020
    हरियाणाः फरीदाबाद में आज 8 नए केस सामने आए, 193 कोरोना से पीड़ित

    हरियाणा के फरीदाबाद में कोरोनावायरस से 8 लोग पीड़ित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में पॉजिटिव केसों की संख्या 193 पहुंच गई। आज कुल केसों में से तीन लोग एक ही परिवार के बताए गए हैं। अभी राज्य की डेली रिपोर्ट आनी बाकी है। लॉकडाउन खुलने के बाद हरियाणा में शनिवार को ज्यादा मरीज आने का अनुमान है। फरीदाबाद में ही पॉजिटिव का आंकड़ा 200 पार जा सकता है। 

    15:29 (IST)23 May 2020
    पंजाबः लुधियाना में स्कूल ने बढ़ाई फीस, प्रदर्शन पर उतरे माता-पिता

    पंजाब के लुधियाना में एक प्राइवेट स्कूल के फीस बढ़ाने के फरमान के बाद छात्रों के माता-पिता प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतर आए। पैरेंट्स ने मास्क पहनकर प्रदर्शन किए। एक अभिभावक ने बताया कि स्कूल ने हर महीने 600 रुपए के हिसाब से ट्यूशन फीस बढ़ा दी है, जबकि हाईकोर्ट का आदेश है कि कोई भी स्कूल अभी कुल स्कूल फीस का 70 फीदी ही मांग सकता है।

    14:58 (IST)23 May 2020
    अब आइसोलेशन वॉर्ड में खाकी पीपीई किट में नजर आएगी पुलिस

    अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी अब खाकी पीपीई किट पहने नजर आएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस महकमे ने अब एहतियात के तौर पर आइसोलेशन वॉर्ड में ड्यूटी करने वाले मुलाजिमों के लिए यह किट मुहैया करवाने का फैसला लिया है। इसके बाद पुलिस मुलाजिम खाकी रंग की पीपीई किट डालकर ही आइसोलेशन वॉर्ड में एंट्री करेंगे। इससे पहले इन वॉर्डों के बाहर ड्यूटी करने वाले पुलिस मुलाजिम मरीजों के पास नहीं जाते थे। ज्यादा जरूरत पड़ने पर वह सफेद रंग की पीपीई किट डाल ही वॉर्ड में जाते रहे हैं।

    14:33 (IST)23 May 2020
    दिल्लीः स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए आए बच्चे-बूढ़ों पर डाला गया केमिकल

    श्रमिक ट्रेन पकड़ने के लिए मेडिकल स्क्रीनिंग टेस्ट करवाने के लिए प्रवासी मजदूर लाइन में खड़े थे तभी दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के कर्मचारी टैंकर के साथ वहां पहुंचे और उन पर केमिकल का छिड़काव कर दिया। उनलोगों ने यह भी नहीं देखा कि वहां कई महिलाएं और बच्चे भी हैं। राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (22 मई) को ये वाकया पॉश इलाके लाजपत नगर के हेमू कलानी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बाहर हुआ। पढ़ें पूरी खबर...

    14:02 (IST)23 May 2020
    पंजाबः अमृतसर में 20 हजार उद्योग, लेकिन मजदूरों की कमी से सिर्फ 7 हजार शुरू हुए

    पंजाब में लॉकडाउन के चौथे फेज में मिली छूटों के बाद उद्योगों को एक बार फिर शुरू कर दिया गया। हालांकि, प्रवासी मजदूरों के अपने गृह राज्य लौटने की वजह से पंजाब को उद्योग में उत्पाद बढ़ाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। बताया गया है कि अमृतसर में कुल 20 हजार 200 उद्योगों में से अभी सिर्फ 7 हजार ही खुल पाए हैं, जबकि इनमें लेबर और कच्चे माल की कमी की वजह से उत्पादन की क्षमता 25-30 फीसदी तक कम हुई है।

    13:39 (IST)23 May 2020
    दिल्लीः नाइट शेल्टर में 22 लोग कोरोना पॉजिटिव, जांच के आदेश

    दिल्ली में AIIMS के सामने बने एक नाइट शेल्टर से 22 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। दिल्ली हाईकोर्ट में दायर एक जनहित याचिका में इस बात का खुलासा होने के बाद जस्टिस विपिन सांघी और जस्टिस रजनीश भटनागर की बेंच ने नाइट शेल्टर की तत्काल जांच के आदेश दे दिए। बताया गया है कि यह नाइट शेल्टर दिल्ली सरकार मैनेज करती है, ऐसे में कोर्ट ने शेल्टर में किए गए खराब व्यवस्था के दावे की वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए हैं। याचिकाकर्ता का कहना है कि न तो शेल्टर में पीने के पानी और न सफाई की ठीक व्यवस्था है। इसमें आने-जाने वालों के लिए एक रजिस्टर तक नहीं मेंटेन है।

    13:10 (IST)23 May 2020
    दिल्लीः बस पकड़ने के लिए लाजपत नगर पुलिस स्टेशन के बाहर जुटी भीड़

    दिल्ली से बाहर जाने वाले प्रवासियों को रेलवे स्टेशन तक छोड़ने के लिए केजरीवाल सरकार ने डीटीसी बसों का इंतजाम किया है। आज सभी मजदूर बस पकड़ने के लिए लाजपत नगर पुलिस स्टेशन के बाहर जुट गए, जहां उन्हें रेलवे स्टेशन छोडने के लिए बसों को खड़ा किया गया।

    13:03 (IST)23 May 2020
    हरियाणाः आज से बैंक्वेट हॉल-सैलून खुलने की मंजूरी

    हरियाणा में लॉकडाउन 4.0 के तहत बैंक्वेट-मैरिज हॉल और सैलून को खुलने की छूट मिल गई। हालांकि, इनके खुलने पर कुछ शर्तें रखी गई हैं। जैसे बैंक्वेट हॉल में एक समारोह में 50 से ज्यादा लोग न जुटने देने के निर्देश हैं। साथ ही सभी आने वालों के नाम, पता और फोन नंबर के रिकॉर्ड रखना भी जरूरी होगा। इसके अलावा गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क की अनिवार्यता की शर्त रखी गई है। दूसरी तरफ सैलूनों में डिस्पोजेबल तौलियों के इस्तेमाल और सभी उपकरणों को 30 मिनट में सैनिटाइज करने की शर्त है। इसके अलावा सीटिंग के लिए कम से कम 1 मीटर की दूरी भी रखनी होगी।

    12:22 (IST)23 May 2020
    अमृतसर में 413 भारतीयों की घर वापसी

    वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से भारतीयों को लाने की कोशिशें जारी हैं। अमृतसर हवाई अड्‌डे पर शुक्रवार को विभिन्न उड़ानों से 413 भारतीय वापस लौटे। इनमें मेलबर्न से 202, वेंकूवर से 116 व क्वालालमपुर से 95 यात्री वापस लौटे। वहीं टोरंटो से एयर इंडिया की पहली विशेष उड़ान भारत के लिए रवाना हुई।

    11:58 (IST)23 May 2020
    पंजाबः लुधियाना में 7 नए कोरोना मरीज, इनमें 6 आरपीएफ के जवान

    पंजाब के लुधियाना में पिछले एक दिन में कोरोना के 7 नए केस सामने आए हैं। इनमें 6 आरपीएफ के जवान हैं, जबकि एक दिल्ली से लौटी महिला है। इससे पहले 49 और जवान पॉजिटिव आ चुके हैं। इन्हें अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। दूसरी तरफ विदेश से आए 41 लोगों की शुक्रवार को स्क्रीनिंग की गई। सभी को पार्कर हाउस और होटल ए में क्वारेंटाइन किया गया है। कनाडा से 23, अफ्रीका से 2 तो मलेशिया से 16 से वापस आए हैं। प्राथमिक जांच के बाद इन लोगों को क्वारेंटाइन किया गया।

    11:32 (IST)23 May 2020
    हरियाणाः गुड़गांव में कोरोना से दूसरी मौत, 11 नए केस मिले

    गुड़गांव में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। मई के 22 दिन में ही जिले में 193 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। पिछले एक दिन में राज्य में 11 मरीज आए, जिनमें एक व्यक्ति की मौत कोरोना हुई है। यह गुड़गांव में कोरोना से दूसरी मौत है। दूसरी तरफ फरीदाबाद में कोरोना के 4 नए मामले दर्ज हुए, लेकिन 20 लोगों को डिस्चार्ज भी किया जा चुका है।

    11:02 (IST)23 May 2020
    पंजाबः रिजर्वेशन के लिए अमृतसर स्टेशन पर जुटे लोग

    रेलवे के 1 जून से 200 नॉन-एसी गाड़ियां चलाए जाने के ऐलान के बाद से देशभर में लोग टिकट लेने के लिए रेलवे काउंटर पर जुटने लगे हैं। ऐसा ही नजारा आज अमृतसर के रेलवे स्टेशन पर दिखा, जहां रिजर्वेशन काउंटरों को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है।

    10:38 (IST)23 May 2020
    दिल्लीः 66 शराब की दुकानों को ऑड-ईवन आधार पर खुलने की इजाजत

    दिल्ली में कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के बावजूद एक्साइज डिपार्टमेंट ने शराब की 66 निजी दुकानों को खुलने की इजाजत दे दी है। गौरतलब है कि दिल्ली ने लॉकडाउन 4.0 के तहत सबसे ज्यादा ढील का ऐलान किया है। राजधानी में यह 66 दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 9 से शाम 6:30 बजे तक खुलेंगी।

    10:15 (IST)23 May 2020
    पंजाबः राज्य के 7 जिलों में करीब दो हफ्ते से कोई नया केस नहीं

    पंजाब में कोरोनावायरस के केसों में गिरावट जारी है। पिछले करीब दो हफ्तों में 12 जिलों में एक भी नया केस नहीं आया है। इन जिलों में नवांशहर संगरूर, मुक्तसर, मोगा, फाजिल्का, बठिंडा और बरनाला शामिल हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि राज्य में अब तक 1800 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। पंजाब में रिकवरी रेट भी 80 फीसदी के आसपास है।

    Next Stories
    1 कोरोना को मात देने वाले मंत्री के 91 वर्षीय ससुर ने की खुदकुशी, नौकर ने देखी लटकती लाश
    2 MP, Maharashtra, Chhattisgarh Coronavirus Highlights: पुणे में कोरोना से सीनियर डॉक्टर की मौत, मुंबई में रिकॉर्ड 1751 नए मामलों की पुष्टि, अकेले इंदौर में 83 नए मरीज मिले
    3 Rajasthan, Gujarat Coronavirus Highlights: राजस्थान में कोरोना के चलते तीन की मौत, गुजरात में कांग्रेस ने की वेंटिलेटर मामले की जांच की मांग