scorecardresearch

हरियाणाः शिक्षक भर्ती घोटाले में तिहाड़ से निकले EX CM ओपी चौटाला पर गाज, आय से अधिक संपत्ति मामले में दोषी करार

ओपी चौटाला हाल ही में शिक्षक भर्ती घोटाले की सजा काटकर वापस लौटे हैं। जिसके बाद अब आय से अधिक मामले में उन्हें दोषी पाया गया है।

op chautala
एक कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के पूर्व सीएम ओपी चौटाला (फोटो- एक्सप्रेस आर्काइव)

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओपी चौटाला फिर से मुसीबत में घिर गए हैं। अब आय से अधिक संपत्ति मामले में उन्हें दोषी पाया गया है। चौटाला हाल ही में शिक्षक भर्ती घोटाले की सजा काटकर वापस लौटे हैं।

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में चौटाला को दोषी करार दिया है। अदालत इस मामले में सजा पर सुनवाई 26 मई को करेगी। विशेष न्यायाधीश विकास ढुल की कोर्ट इस मामले पर सुनवाई कर रही है। वहीं चौटाला परिवार का कहना है कि ये सारे मामले राजनीति से प्रेरित हैं।

क्या है मामला- केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 26 मार्च, 2010 को ओपी चौटाला के खिलाफ 1993 और 2006 के बीच कथित रूप से 6.09 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित करने के लिए आरोप पत्र दायर किया था। जनवरी 2021 में, दिल्ली की एक अदालत ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में ओपी चौटाला के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप तय किए थे। जिसके बाद सुनवाई जारी थी और शनिवार को कोर्ट ने उन्हें सुनवाई पूरी करते हुए दोषी करार दे दिया। कहा जा रहा है सजा को तय करते समय चौटाला को उम्र के कारण शायद कुछ राहत मिल जाए। हालांकि सीबीआई का कहना है कि कोर्ट में वो कानूनों के प्रावधानों के अनुसार सजा की मांग करेगी।

पहले भी जा चुके हैं जेल- जून 2008 में ओपी चौटाला और उनके बेटे अजय सिंह चौटाला समेत 53 अन्य पर शिक्षक भर्ती में घोटाले का आरोप लगाया गया था। कहा गया था कि 1999-2000 के दौरान हरियाणा राज्य में 3,206 जूनियर बेसिक शिक्षकों की नियुक्ति में इन्होंने गड़बड़ी की है। जनवरी 2013 में नई दिल्ली की एक अदालत ने ओम प्रकाश चौटाला और उनके बेटे अजय सिंह चौटाला को आईपीसी के विभिन्न प्रावधानों और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दस साल के कारावास की सजा सुनाई थी। सजा पूरी करने के बाद 87 साल के ओपी चौटाला को जुलाई 2021 में जेल से रिहा किया गया था।

ओम प्रकाश चौटाला इंडियन नेशनल लोक दल से संबंध रखते हैं। वो हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवी लाल के पुत्र हैं।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट