ताज़ा खबर
 

Haryana Elections 2019: बीजेपी ने 78 कैंडिडेट्स की पहली सूची जारी की, खट्टर करनाल से तो बबीता फोगाट दादरी से मैदान में, Full List देखें

Haryana Assembly Elections 2019: बबीता फोगाट दादरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी। इस सीट में योगेश्वर दत्त समेत कुल 78 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

बबिता फोगट और योगेश्वर दत्त (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

हरियाणा में बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची (Candidate List) जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Haryana CM ML Khattar) करनाल से चुनाव लड़ेंगे। वहीं बबीता फोगाट दादरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी। इस सीट में योगेश्वर दत्त (Wrestler Yogeshwar Dutt) समेत कुल 78 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

रेसलर से हॉकी चैंपियन तक मैदान मेंः बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला (Haryana BJP President Subhash Barala) को टोहाना से टिकट मिला। वहीं योगेश्वर दत्त सोनीपत के बरौदा से, अंबाला कैंट (Ambala Cantt Candidate) से अनिल विज, पेहोवा सीट से संदीप सिंह को टिकट मिला है। कैप्टन अभिमन्यु को नारनौंद से, ओमप्रकाश धनखड़ को बादली से टिकट मिला है। 90 सीटों वाले हरियाणा में 21 अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान होगा।

National Hindi News, 30 September 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

कई दिग्गजों के टिकट कटेः बीजेपी की पहली लिस्ट में 78 में से 9 महिलाएं हैं। कुछ दिग्गज नेताओं के टिकट काट भी दिए गए हैं। इनमें मंत्री राव नरबीर सिंह और मंत्री विपुल गोयल भी शामिल हैं। बीजेपी के सात मौजूदा विधायकों के नाम पहली सूची में नहीं है, हालांकि अभी 12 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान बाकी है।

ऐसा रहा था पिछला चुनावः हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ने जबर्दस्त उछाल के साथ शानदार जीत हासिल की थी। 90 सीटों वाले राज्य में बीजेपी ने 43 सीटों की बढ़ोतरी के साथ 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी। मनोहरलाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी ने अपने दम पर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। वहीं कांग्रेस 25 सीटों की कटौती के साथ महज 15 पर सिमट गई थी। पिछले चुनाव में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) 19 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी रही थी। इनके अलावा हरियाणा जनहित कांग्रेस 2, बीएसपी एक, अकाली दल एक सीटों पर सिमट गए थे, वहीं 5 सीटें निर्दलीयों के खाते में रही थीं।

Next Stories
1 UP By-Elections 2019: नामांकन करने गए थे सपा कैंडिडेट, अचानक चली गई बिजली, टॉर्च की रोशनी में भरना पड़ा फॉर्म
2 शरद पवार ने जिसे टिकट दिया उसने चुनाव से पहले ही छोड़ी NCP, मुंडे सिस्टर्स की मौजूदगी में थामा बीजेपी का दामन
3 अहमदाबाद में 5 कुत्तों को तेजाब डालकर जला डाला, एक पालतू डॉगी को भी बनाया शिकार
यह पढ़ा क्या?
X