ताज़ा खबर
 

Haryana Coronavirus: हरियाणा सरकार का आरोप- दिल्ली से फैल रहा है उनके राज्य में कोरोना, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये जवाब

Coronavirus Cases District-Wise, City-Wise: विज ने कहा कि राज्य सरकार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से दिल्ली सरकार में काम कर रहे हरियाणा के निवासियों के ठहरने के लिये इंतजाम करने की अपील की गई है।

Haryana, Haryana coronavirus cases, Haryana coronavirus news, Haryana coronavirus cases district wise, Haryana district wise latest news, Haryana covid 19 tracker, Haryana covid 19, coronavirus news, coronavirus latest news, coronavirus latest news updates, Haryana coronavirus cases city wise, Haryana coronavirus district wise case, Haryana coronavirus news, Jind, Kaithal, Karnal, Kurukshetra, Mahendragarh, Nuh, Palwal, Panchkula, Panipat, Rewari, Rohtak, Sirsa and Sonipat Coronavirus caseफरीदाबाद में नीमका जेल में कोरोना संकट के मद्देनजर मास्क तैयार करते कैदी। (फाइल फोटोः पीटीआई)

Coronavirus Cases District-Wise, City-Wise: कोरोना संकट के बीच हरियाणा और दिल्ली की सरकारों के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरु हो गया है। दरअसल हरियाणा सरकार ने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया है कि उनके राज्य में कोरोना के मामले बढ़ने के लिए दिल्ली सरकार जिम्मेदार है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को वहां काम करने वाले लोगों के लिए वहीं रुकने का इंतजाम करना चाहिए, जिससे हरियाणा में कोरोना ना फैले। इस मामले में अनिल विज ने अरविंद केजरीवाल को एक पत्र भी लिखा है।

वहीं अनिल विज के आरोपों पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि यह कहना सही नहीं है। दिल्ली के कई लोग राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों में काम के लिए जाते हैं। उन्हें आना-जाना पड़ेगा।

हरियाणा में कोविड-19 संक्रमण के नौ नए मामले सामने आने के बाद रविवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 296 हो गई है। रविवार को पानीपत जिले की एक महिला पुलिस उपनिरीक्षक और उसके परिवार के तीन सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है।

COVID-19 in India LIVE Updates

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पानीपत जिले के समालखा पुलिस थाने में महिला उप निरीक्षक के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद थाने से जुड़े 70 पुलिसकर्मियों पृथक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि एसआई का भाई दिल्ली पुलिस में है और वह भी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। इसके अलावा उनके माता-पिता के भी कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Coronavirus in Bihar LIVE Updates

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि पानीपत से चार, हिसार से दो और सोनीपत से एक नया मामला सामने आया है। इससे पहले दिन में फरीदाबाद से दो मामले सामने आए थे। विज ने कहा कि राज्य सरकार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से दिल्ली सरकार में काम कर रहे हरियाणा के निवासियों के ठहरने के लिये इंतजाम करने की अपील की गई है।

Coronavirus in Rajasthan LIVE Updates

राज्य के स्वास्थ विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि नूंह (57), गुड़गांव (51), फरीदाबाद (45), पलवल (34), सोनीपत (20), पंचकूला (18) हरियाणा के सबसे अधिक प्रभावित इलाके हैं। बुलेटिन के अनुसार उपचार के बाद स्वस्थ हुए 199 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। लिहाजा राज्य में कोरोना वायरस के फिलहाल 94 रोगी हैं। इसके अलावा तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल । क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

 

Live Blog

Highlights

    22:00 (IST)27 Apr 2020
    नयी भर्ती पर एक साल की रोक के लिये सुरजेवाला ने खट्टर पर बोला हमला

    हरियाणा में नयी भर्ती पर एक साल तक कथित रोक लगाने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर हमला बोलते हुये इसे 'तुगलकी फरमान' करार दिया । कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुरजेवाला ने संवाददाताओं को बताया, 'मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक तुगलकी फरमान जारी कर दिया है कि हरियाणा के युवाओं को एक साल तक नौकरी नहीं मिलेगी ।' खट्टर ने कथित रूप से कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुये राज्य सरकार ने एक साल तक नयी भर्ती पर रोक लगा दी है जबकि इस साल किसी कर्मचारी को एलटीसी नहीं मिलेगा । सुरजेवाला ने दावा किया कि पिछले पांच साल में खट्टर सरकार ने नौकरियों के नाम पर युवाओं को 'लॉलीपॉप' थमाया है और राज्य में बेरोजगारी दर बहुत अधिक हो गयी है।

    21:39 (IST)27 Apr 2020
    पुलिस का जवान पॉजिटिव मिला

    सोनीपत में लगातार मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। सोमवार को हरियाणा पुलिस का जवान पॉजिटिव मिला है। उसकी ड्यूटी सोनीपत के ककरोई चौक पर थी। वह मूलरूप से नूंह जिले के हलालपुर गांव का रहने वाला है। वह पिछले काफी दिनों ने सोनीपत पुलिस लाइन में रह रहा था। तबीयत खराब हुई तो डॉक्टरों ने कोरोना के सैंपल भेजे थे। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    21:09 (IST)27 Apr 2020
    कोरोना पॉज़िटिव लोगों का आंकड़ा 306 पहुंचा

    हरियाणा में सोमवार को कोरोना मरीजों का आंकड़ा 306 पहुंच गया। अब तक कोरोना से अछूते रहे झज्जर जिले में 5 केस आए हैं। वहीं सोनीपत में 2, पानीपत, अम्बाला और फरीदाबाद में 1-1 केस मिला है। सोमवार को 14 मरीज ठीक होकर घर गए, जिसके बाद ठीक होने वालों का आंकड़ा भी 213 पहुंच गया है। हरियाणा में अब कुल 90 एक्टिव मरीज बचे हैं। 

    20:44 (IST)27 Apr 2020
    शराब की दुकानें गाइडलाइन के हिसाब से खुलेंगी

    हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने शराब की दुकानें खोलने के संबंध में कहा है कि प्रदेश में भी इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि मौजूदा हालात में इन दुकानों को 3 मई तक बंद रखने का ही फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में औद्योगिक इकाइयों को खोलने के लिए सरकार ने ब्लॉक, जिला और प्रदेशस्तर पर कमेटियां गठित की हैं।

    20:19 (IST)27 Apr 2020
    तीन लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पु‍ष्टि हुई

    झज्‍जर में सोमवार को तीन लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पु‍ष्टि हुई। रविवार देर रात भी झज्‍जर में दो कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। झज्‍जर में मिला पहला कोरोना संक्रमित सब्‍जीमंडी में काम करता है तो वहीं दूसरा कोरोना संक्रमित व्‍यक्ति दिल्‍ली में मे‍डिकल स्‍टोर चलाता है और फार्मासिस्‍ट है। वह दिल्‍ली से रोजाना आवागमन कर रहा था।

     
    19:55 (IST)27 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराधियों से रहें सावधान

    हरियाणा पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को साइबर अपराधियों से बचने की सलाह सोमवार को दी। पुलिस ने लोगों को व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन साझा करने के प्रति सावधान किया और संदिग्ध लिंक न खोलने का सुझाव दिया। पुलिस ने कहा कि मौके का फायदा उठाकर साइबर अपराधी धोखाधड़ी और बैंक खातों में से पैसे निकालने जैसी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान मौका पाकर साइबर अपराधी बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संबंधित कोई भी संदिग्ध लिंक या ईमेल खोलने से पहले लोगों को अधिकतम सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी फर्जी यूपीआई आईडी बनाकर लोगों से कोविड-19 के नाम पर चंदा इकठ्ठा करने के वास्ते पीएम केयर्स में दान देने के लिए पैसे मांग रहे हैं। विर्क ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि सोशल मीडिया के जरिये भी फर्जी बैंक खाते बनाकर दान मांगा जा रहा है।

    19:32 (IST)27 Apr 2020
    केंद्र से रक्षा सेवाओं, जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों पर जल्द होगा फैसला

    खट्टर ने कहा कि 1101 जीवनरक्षक प्रणालियां (वेंटिलेटर) हैं तथा सर्जिकल मास्क एवं निजी सुरक्षा उपकरणों की कोई कमी नहीं है। खट्टर ने केंद्र से रक्षा सेवाओं, जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों को लेकर अनिश्चितता को दूर करने के लिए फौरन कदम उठाने का आग्रह किया। हरियाणा में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 299 मामले सामने आए हैं जिनमें 24 विदेशी शामिल हैं। कोरोना वायरस से राज्य में अब तक तीन लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा ने कोविड-19 के मरीजों के स्वस्थ होने की 68 प्रतिशत दर समेत विभिन्न मापदंडों पर अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि औसतन रोजाना 3115 नमूने रोजाना लिये जा रहे हैं और अबतक 22,243 जांच हो चुकी हैं। बयान के अनुसार मेडिकल परीक्षण प्रक्रिया के तहत राज्य में सभी परिवारों का परीक्षण किया जाएगा। खट्टर के अनुसार, हरियाणा में कुछ स्थानों पर औद्योगिक गतिविधि शुरू हो गयी है और श्रमिकों को कार्यस्थलों पर ही ठहराने का प्रबंध किया गया है।

    19:08 (IST)27 Apr 2020
    अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी घरों की जांच (स्क्रीनिंग) शुरू की है और सुरक्षित एवं चरणबद्ध तरीके से अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश भी कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बुलायी गयी मुख्यमंत्रियों की बैठक में खट्टर ने कहा कि उनका राज्य कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 के 19000 मरीजों के लिए इंतजाम कर रखा है और 9444 पृथक बेड तैयार किये हैं।

    18:47 (IST)27 Apr 2020
    हरियाणा पुलिस ने एडवाइजरी जारी की

    COVID19 लॉकडाउन के मद्देनजर, हरियाणा पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें नागरिकों से किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को साझा नहीं करने या व्हाट्सएप या ईमेल पर संदिग्ध लिंक का जवाब नहीं देने का अनुरोध किया गया है। हरियाणा पुलिसका कहना है कि ऐसा करने से परिणामस्वरूप धन उनके बैंक खातों से निकाला जा सकता है।

    18:07 (IST)27 Apr 2020
    एक साल तक नए कर्मचारियों की भर्ती नहीं होगी

    हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने साेमवार को कहा कि राज्‍य सरकार ने कोरोना के कारण पैदा हालात के कारण एक साल तक नए कर्मचारियों की भर्ती नहीं होगी। इसके साथ ही राज्‍य कर्मच‍ारियों को एलटीसी की सुविधा भी अभी बंद करने का निर्णय किया गया है।

    17:45 (IST)27 Apr 2020
    50 हजार रुपए हरियाणा कोरोना रीलीफ फंड में और 50 हजार रुपए पीएम केयर्ज फंड में दिए

    यमुनानगर ग्रेट इंडिया फैब्रिकेटर के डायरेक्टर विरेंद्र महंदीरत्ता ने 50 हजार रुपए हरियाणा कोरोना रीलीफ फंड में और 50 हजार रुपए पीएम केयर्ज फंड में दिए। उन्होंने सोमवार को यह चेक विधायक घनश्याम दास अरोड़ा को दिए। विधायक ने कहा कि सरकार इनके सहयोग व योगदान के लिए कृतज्ञ है। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए सरकार का सहयोग करना अति आवश्यक है। लॉकडाउन के बहुत दिन गुजर चुके हैं और अभी तक इसे सफल बनाने के लिए मैं जनता का धन्यवाद करता हूँ।

    17:22 (IST)27 Apr 2020
    फरीदाबाद से नए मामला सामने आया

    फरीदाबाद में दो नए मामले सामने आए हैं। इनमें से एक सब्जी मंडी का आढ़ती है जो सेक्टर-16 में आढ़त का काम करता है और पलवल का रहने वाला है। फिलहाल, उसे उपचार के लिए ईएसआई अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

    16:47 (IST)27 Apr 2020
    299 मामले सामने आए हैं जिनमें 24 विदेशी शामिल हैं

    हरियाणा में कोरोना वायरस के अब तक 299 मामले सामने आए हैं जिनमें 24 विदेशी शामिल हैं। कोरोना वायरस से तीन लोगों की मौत हुई है। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि खट्टर ने केंद्र से संयुक्त रक्षा सेवाओं, जेईई और एनईईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों को लेकर अनिश्चितता को दूर करने के लिए फौरन कदम उठाने का आग्रह किया। इससे पहले राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा था कि हरियाणा ने संक्रमित मरीजों की ठीक होने की दर समेत कई मानदंडों पर अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर किया है।

    16:15 (IST)27 Apr 2020
    किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राज्य पूरी तरह से तैयार खट्टर

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया कि उनका राज्य कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुख्यमंत्रियों के साथ देश में मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई वीडियो कॉन्फ्रेंस में खट्टर ने कहा कि राज्य में आर्थिक गतिविधियों को सुरक्षित तरीके से फिर से शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

    15:45 (IST)27 Apr 2020
    हरियाणा से दिल्ली आने जाने वालों को कोरोना का अधिक खतराः विज

    हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पता चला है कि सोनीपत, गुड़गांव और फरीदाबाद समेत एनसीआर के जिलों में कोरोना वायरस के कई रोगी दिल्ली में कोविड-19 की चपेट में आए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में काम कर रहे कर्मचारियों की हरियाणा में अपने निवास पर रोजाना आवाजाही से कोविड-19 के फैलने का खतरा बढ़ सकता है।

    15:39 (IST)27 Apr 2020
    हरियाणा के निजी स्कूलों ने मांगा सरकार से राहत पैकेज

    लॉकडाउन के चलते देश में स्कूल-कॉलेज भी बंद हैं। ऐसे में हरियाणा के निजी स्कूलों ने सरकार से राहत पैकेज की मांग की है। प्राइवेट स्कूल संघ का तर्क है कि सरकार के आदेश को मानते हुए सभी स्कूलों ने नियम-134ए के तहत दाखिल बच्चों को अब तक निशुल्क पढ़ाया है। ऐसे में आर्थिक परेशानी से जूझ रहे स्कूलों को तुरंत बकाया राशि का भुगतान किया जाए, ताकि स्कूल अपने स्टाफ का वेतन जारी कर सकें।

    15:08 (IST)27 Apr 2020
    लॉकडाउन का असरः हरियाणा में एक साल तक नई भर्तियों पर लगी रोक

    कोरोना वायरस के चलते हुए देशव्यापी लॉकडाउन से केन्द्र और विभिन्न राज्य सरकारों को आर्थिक तौर पर बड़ा झटका लगा है। इसी का असर है कि विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अपने सरकारी कर्मचारियों के भत्ते नहीं देने की बात कही जा रही है। इसी बीच हरियाणा सरकार ने एक साल तक राज्य में नई भर्तियों पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों की एलटीसी की सुविधा भी बंद कर दी गई है।

    14:05 (IST)27 Apr 2020
    हरियाणा रोडवेज की बस से मथुरा पहुंचा कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

    कोरोना सकंट के बीच हरियाणा के करनाल से एक व्यक्ति यूपी के मथुरा पहुंचा लेकिन जांच में उसके कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। जांच में पता चला है कि जिस बस में कोरोना संक्रमित व्यक्ति मथुरा पहुंचा, उसमें 33 सवारियां थी, जिन्हें अब आइसोलेट कर दिया गया है।

    12:49 (IST)27 Apr 2020
    दिल्ली से आने वाले कई लोग कोरोना कैरियरः हरियाणा स्वास्थ्य मंत्री

    हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि दिल्ली में काम करने वाले और हरियाणा आने वाले कई लोग कोरोना कैरियर हैं। मैं दिल्ली के सीएम से अपील करता हूं कि उनका दिल्ली में रुकने का इंतजाम करें। ऐसे लोगों को ट्रैवल पास जारी नहीं किए जाने चाहिए, क्योंकि इससे हरियाणा में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

    11:46 (IST)27 Apr 2020
    दिल्ली सरकार के चलते बढ़े हरियाणा में कोरोना के केस- अनिल विज

    कोरोना संकट के बीच हरियाणा और दिल्ली की सरकारों के बीच आरोप-प्र्त्यारोप का दौर शुरू हो गया है। दरअसल हरियाणा सरकार ने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया है कि उनके राज्य में कोरोना के मामले बढ़ने के लिए दिल्ली सरकार जिम्मेदार है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को वहां काम करने वाले लोगों के लिए वहीं रुकने का इंतजाम करना चाहिए, जिससे हरियाणा में कोरोना ना फैले।

    10:52 (IST)27 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: चंडीगढ़ में चला खास कैंपेन- मैं भी हरजीत

    चंडीगढ़: DGP दिनकर गुप्ता ने पटियाला सब्जी मंडी में ASI हरजीत सिंह के साथ हुए हादसे के मद्देनज़र कोरोना वॉरियर्स के प्रति सम्मान दिखाने के लिए 'मैं भी हरजीत' कैंपेन चलाया है। इस कैंपेन के समर्थन में सभी अधिकारी हरजीत सिंह के नाम की नेमप्लेट पहने दिखे।

    09:33 (IST)27 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: करनाल की औद्योगिक इकाईयों में काम शुरू

    रीजनल आउटरीच ब्यूरो, चंडीगढ़ के मुताबिक, करनाल, हरियाणा में एक और औद्योगिक इकाई ने #lockdown में दी गई रियायतों के चलते अपना काम पूरे एहतियात के साथ शुरू कर दिया है। सभी जरूरी एहतियात जैसे कि #सोशल_डिस्टेंसिंग , थर्मल स्कैनिंग, #handsanitization का पालन किया जा रहा है।

    08:48 (IST)27 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बेरोक-टोक जारी है सूबे में सरसों, गेहूं की खरीद

    CMO हरियाणा के मुताबिक, कोरोना वायरस के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने मंडियों में अन्नदाताओं की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किये हैं। उसी का परिणाम है कि संकट की इस घड़ी में भी सरसों और गेहूं की खरीद बिना किसी अवरोध के निरंतर जारी है। मंडियों में #SocialDistancing के नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

    Next Stories
    1 Uttar Pradesh: यूपी में इस सत्र फीस नहीं बढ़ा पाएंगे कोई भी स्कूल, राज्य सरकार ने दिया आदेश
    2 Coronavirus in Rajasthan: कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान में पुलिस व होमगार्ड के एक लाख जवान मुस्तैद
    3 महाराष्ट्र के जलगांव की एक फैक्ट्री में भीषण आग, दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची
    यह पढ़ा क्या?
    X