ताज़ा खबर
 

Haryana Coronavirus HIGHLIGHTS: हरियाणा में कोरोना के 29 नई मामले आए सामने, राज्य में संक्रमितों की संख्या एक हजार के करीब

एक अच्छी खबर ये है कि प्रदेश में अब 648 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना वायरस बीमारी से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

CoronavirusHaryana में कोरोना केस बढ़ते जा रहे हैं। (PTI Photo)

Haryana Lockdown 4.0 Guidelines, Coronavirus Cases HIGHLIGHTS: हरियाणा में पिछले एक दिन में कोरोना के 29 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 993 हो गई है। राज्य के कुल केसों में 54 फीसदी तीन जिलों- गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनीपत को मिलाकर ही हैं। वहीं तीन जिले अब कोरोना से पूरी तरह मुक्त हो चुके हैं। इनमें अंबाला, सिरसा और यमुनानगर शामिल हैं। 

गुड़गांव में पिछले एक दिन में 6, फरीदाबाद में 7 और सोनीपत में 8 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा झज्जर में एक, पानीपत में दो और कुरुक्षेत्र में चार नए मामले सामने आए हैं।

लॉकडाउन के बीच भी खट्टर सरकार ने दिल्ली से आने वाले लोगों के लिए ई-पास दिखाने का नियम रखा है। इसके चलते बुधवार को ही पुलिस को कई लोगों को गुड़गांव बॉर्डर पर ही रोकना पड़ा। हालांकि, कई लोगों को इकट्ठा होने के बाद पुलिस के लिए भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल हो गया। उपद्रवियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी कर दी, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हुए। इसके बाद गुड़गांव बॉर्डर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

Coronavirus India Live Updates

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि  हरियाणा से अब तक कुल 53 ट्रेनें रवाना हुई हैं और 4,257 बसों के साथ 2 लाख से अधिक प्रवासी कामगारों को उनके मूल घरों में जाने की सुविधा दी गई। हमने हमेशा प्रवासी कामगारों की मदद की है और उनकी मदद के लिए किसी भी हद तक जाएंगे।

Lockdown 4.0 Guidelines in Hindi

राज्य में अब तक 14 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। हालांकि, यमुनानगर और अंबाला के बाद सिरसा कोरोना से मुक्त होने वाला तीसरा जिला बन गया है। दूसरी तरफ गुड़गांव में अब कुल मामले बढ़ कर 211 हो गए हैं। इनमें 97 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके बाद फरीदाबाद (147), सोनीपत (134), झज्जर (90), नूंह (65), अंबाला (42), पलवल (39), पानीपत (38), पंचकुला (25), जींद (20), करनाल (18), रोहतक (12), रेवाड़ी (9) और फतेहाबाद, सिरसा, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, भिवानी, कैथल, हिसार जैसे जिलों में कोरोना केस सामने आए हैं।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Live Blog

Highlights

    10:38 (IST)21 May 2020
    हरियाणा में खुलीं फैक्ट्रियां, बदल सकता है श्रमिकों का घर वापस जाने का रुझान

    इससे पहले हरियाणा में लॉकडाउन 4.0 के तहत आम लोगों के साथ फैक्ट्री मालिकों को भी छूट देने का सिलसिला शुरू किया गया। हिसार समेत राज्य के कई औद्योगिक क्षेत्रों में भी काम शुरू हो गया। इससे रोजगार गंवा बैठे कई मजदूर वापस काम पर लौटे। कई अन्य प्रवासी श्रमिकों ने अपने घर जाने का फैसला भी बदल दिया। गौरतलब है कि हरियाणा से करीब 8 लाख यूपी-बिहार के मजदूरों ने वापस अपने गृह राज्य जाने का आवेदन किया था। हालांकि, अब श्रमिक इस पर दोबारा विचार कर सकते हैं।

    09:56 (IST)21 May 2020
    महिला की रिपोर्ट निगेटिव आई तो घर में आइसोलेट किया, अब बेटे समेत फिर से संक्रमित निकली

    हरियाणा में कोरोना मुक्त हुई महिला की रिपोर्ट एक बार फिर पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन सकते में है। दरअसल, कुछ दिन पहले ही जुकाम के लक्षण के बाद महिला की जांच हुई तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालांकि, अगले दिन ही उसकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई, जिसके बाद डॉक्टरों ने उसे घर पर ही आइसोलेट कर दिया। लेकिन अब एक बार फिर महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है। उसके साथ उसका 15 साल का बेटा भी संक्रमित पाया गया है।

    09:24 (IST)21 May 2020
    देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5609 नए केस

    भारत में पिछले 24 घंटे कोरोना के 5609 नए केस सामने आए हैं। वहीं, 132 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ अब तक देश में कोरोना के 1 लाख 12 हजार से ज्यादा केस दर्ज हो चुके हैं। वहीं, 45 हजार से ज्यादा लोग ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। ब्लॉग में देखें पूरा अपडेट...

    08:58 (IST)21 May 2020
    राज्य में रिकवरी रेट 67 फीसदी पहुंचा, मृत्यु दर 1.5%

    एक हफ्ते पहले ही हरियाणा में प्रवासी मजदूरों के लौटने के बाद कोरोना संक्रमण के मामले एकसाथ बढ़ने से हड़कंप मच गया था। तब राज्य में रिकवरी रेट 40 फीसदी के आसपास तक पहुंच गया था। हालांकि, अब एक बार फिर केस बढ़ने के साथ लोगों के कोरोना मुक्त होने की गति भी तेज हुई है। राज्य में अब तक जितने मरीजों की जांच हुई है, उसमें महज 1.23 फीसदी लोगों की टेस्ट रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई है, जबकि राज्य में कोरोना से मृत्यु दर अभी 1.50 फीसदी है। रिकवरी रेट भी बढ़कर 67% पहुंच चुका है। हरियाणा में अब मरीजों के दोगुने होने की संख्या 16 दिन हो गई है।

    08:36 (IST)21 May 2020
    गुड़गांव बॉर्डर पर पुलिस पर पथराव करने वाले 800 लोगों पर केस दर्ज

    हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर पर बुधवार को सीमा में प्रवेश करने से रोकने पर कुछ शरारती तत्वों ने पुलिस पर पथराव कर दिया था। अब इस मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों को नामजद करते हुए कुल 800 लोगों पर केस दर्ज किया है। बताया गया है कि गुड़गांव बॉर्डर पर मुस्तैदी बढ़ा दी गई है और अब यहां ज्यादा संख्या में पुलिसबल तैनात है। फिलहाल यहां सभी की आईडी चेक हो रही है।

    08:11 (IST)21 May 2020
    तीन जिलों में अब 66 फीसदी एक्टिव केस

    गौरतलब है कि हरियाणा के दिल्ली से लगे इलाकों में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनीपत 3 ऐसे जिले हैं, जहां नए केस बढ़े हैं। अब तक मिले कुल मरीजों में से 54 फीसदी इन्हीं 3 जिलों में मिले हैं। राज्य के कुल 970 मरीजों में से 526 इन्हीं जिलों से हैं। अब कुल 331 एक्टिव मरीजों में भी 227 यानी 66.15% इन जिलों से हैं।

    राज्य में कोरोना के नए केस कई छोटे जिलों से भी सामने आ रहे हैं। बुधवार को ही 13 जिलों से 42 मामले सामने आए हैं। जिन जिलों में नए केस मिले हैं उनमें फरीदाबाद (13), गुड़गांव (9), सोनीपत (7) के अलावा पानीपत, हिसार, महेंद्रगढ़ व चरखी दादरी  (2-2); झज्जर, करनाल, पलवल और जींद (1-1) शामिल हैं।

    07:49 (IST)21 May 2020
    खट्टर सरकार ने वापस लिया अंतरराज्यीय बस चलाने का फैसला

    हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने के डर से अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने का फैसला बुधवार को वापस ले लिया। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज  ने मनोहर लाल खट्टर को सलाह दी कि एक बार दूसरे राज्यों में आवाजाही के बाद कोरोना का संक्रमण रोकना मुश्किल होगा जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

    06:28 (IST)21 May 2020
    हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार के पैकेज का नहीं मिल रहा फायदा

    हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि केंद्र सरकार के पैकेज का राज्य को कोई फायदा नहीं मिल रहा है। कहा कि केंद्र ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम प्रतिष्ठानों को पुनर्जीवित करने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा की है लेकिन ज्यादातर घरों, छोटे कारोबारों, होटलों, भोजनालयों और औद्योगिक इकाईयों को बिजली बिल के तय शुल्क का हवाला देते हुये भारी बिजली बिल चुकाने को कह कर आर्थिक परेशानी में धकेल दिया गया है। विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि कई औद्योगिक संगठनों ने बंद के समय का भारी बिजली बिल का मुद्दा उठाया है। कांग्रेस नेता ने राज्य सरकार से मांग की है कि ऐसे मामलों में तत्काल राहत मुहैया कराई जाए ताकि कारोबार फिर से शुरू हो सके।

    06:09 (IST)21 May 2020
    हरियाणा सरकार छात्रों के शिक्षा ऋण पर तीन महीने का ब्याज वहन करेगी

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य में हजारों छात्रों द्वारा लिए गए शिक्षा के कर्ज पर, तीन महीने के ब्याज का भुगतान राज्य सरकार करेगी। उन्होंने राज्य के लोगों को टेलीविजन के जरिए अपने संबोधन में कहा, ‘‘हरियाणा सरकार इस साल अपनी शिक्षा पूरी करने वाले या पिछले साल अपनी शिक्षा पूरी करने वाले ऐसे सभी छात्रों के, शिक्षा के कर्ज पर ब्याज का भार वहन करेगी जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी के कारण नौकरी नहीं शुरू की है या कोई कारोबार आरंभ नहीं किया है।’’

    05:54 (IST)21 May 2020
    हरियाणा में कोरोना के 21 मामले एनसीआर जिलों में

    हरियाणा में बुधवार को कोरोना वायरस के 29 नये मामले सामने आये, जिनमें से 21 मामले एनसीआर जिलों गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनीपत से सामने आए हैं। इन नए मामलों के साथ राज्य में कोविड-19 संक्रमण की कुल संख्या 993 हो गई। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि कुल 29 ताजा मामलों में से गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनीपत में क्रमश: छह, सात और आठ मामले सामने आए, जबकि कुरुक्षेत्र में चार, पानीपत में दो, जींद और झज्जर में एक-एक मामला सामने आया है। 

    05:07 (IST)21 May 2020
    फरीदाबाद में कोरोना वायरस के 13 नए मामले

    हरियाणा के फरीदाबाद में बुधवार को कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आए। उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी-कोरोना डॉ. रामभगत ने बताया कि चार मामले शहर की पर्वतीया कालोनी में मिले हैं जहां कुछ दिन पहले एक गर्भवती महिला संक्रमित मिली थी। उसके संपर्क में आए उसके पति, ससुर, देवर और ननद की जांच रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई।

    04:10 (IST)21 May 2020
    देश में 24 घंटे में आए कोविड-19 के रिकॉर्ड 5,611 मामले, अब तक कुल 3,303 लोगों की मौत

    कोविड-19 के कारण देश में बुधवार तक 3,303 लोगों की मौत हो गई और संक्रमण के मामले बढ़कर 1,06,750 पर पहुंच गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में 140 संक्रमित व्यक्तियों की मौत हुई और संक्रमण के रिकॉर्ड 5,611 नए मामले सामने आए। मंत्रालय ने कहा कि देशभर में 61,149 संक्रमित व्यक्तियों का इलाज चल रहा है जबकि 42,297 लोग स्वस्थ हो चुके हैं तथा एक मरीज देश से बाहर चला गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘इस लिहाज से अब तक 39.62 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ कुल संक्रमित व्यक्तियों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं।

    22:16 (IST)20 May 2020
    एजुकेशन लोन का तीन महीने तक ब्याज भरेगी खट्टर सरकार

    कोरोना वायरस के संकट के बीच खट्टर सरकार छात्रों के लिए राहत भरा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जो छात्र इस साल शिक्षा पढ़ाई पूरी करने वाले हैं या जो पूरी कर चुके हैं लेकिन नौकरी या व्यवसाय नहीं शुरू किया है, ऐसे सभी छात्रों के एजुकेशन लोन का ब्याज 3 महीने तक हरियाणा सरकार भरेगी।

    20:25 (IST)20 May 2020
    हरियाणा में कोरोना के 29 नए मामले

    हरियाणा में बुधवार को कोरोना के 29 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 993 हो गई है। गुरुग्राम में आज 6, फरीदाबाद में सात और सोनीपत में आठ मामले सामने आए हैं। इसके अलावा झज्जर में एक, पानीपत में दो और कुरुक्षेत्र में चार नए मामले सामने आए हैं।

    19:46 (IST)20 May 2020
    अनिल विज ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से की थी मुलाकात

    अनिल विज ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की थी और उन्हें बताया कि यात्रियों पर नजर रखने में मुश्किल होगी, क्योंकि लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करेंगे तो इससे कोरोना वायरस के फैलने की आशंका है।

    19:12 (IST)20 May 2020
    हरियाणा सरकार ने वापस लिया अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने का फैसला

    हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने के डर से अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने का फैसला बुधवार को वापस ले लिया। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मनोहर लाल खट्टर को सलाह दी कि एक बार दूसरे राज्यों में आवाजाही के बाद कोरोना का संक्रमण रोकना मुश्किल होगा जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

    18:21 (IST)20 May 2020
    राज्य में कुल 970 मामले

    कोरोना वायरस के  चलते हरियाणा में अबतक 970 लोग संक्रमित हो गए हैं। गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनीपत 3 ऐसे जिले हैं, जहां नए केस बढ़े हैं। अब तक मिले कुल मरीजों में से 54 फीसदी इन्हीं 3 जिलों में मिले हैं। राज्य के कुल 970 मरीजों में से 526 इन्हीं जिलों से हैं। अब कुल 325 एक्टिव मरीजों में भी 215 यानी 66.15% इन जिलों से हैं।

    17:46 (IST)20 May 2020
    हरियाणा से अब तक कुल 53 ट्रेनें रवाना हुईं

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि  हरियाणा से अब तक कुल 53 ट्रेनें रवाना हुई हैं और 4,257 बसों के साथ 2 लाख से अधिक प्रवासी कामगारों को उनके मूल घरों में जाने की सुविधा दी गई। हमने हमेशा प्रवासी कामगारों की मदद की है और उनकी मदद के लिए किसी भी हद तक जाएंगे। 

    17:10 (IST)20 May 2020
    कुरुक्षेत्र में कोरोना के चार नए मामले

    राज्य के कुरुक्षेत्र जिले में  एक साथ कोरोना के चार मामले सामने आने से राज्य के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग ने इस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

    16:33 (IST)20 May 2020
    गुरुग्राम में 6 नए मामले

    हरियाणा के गुरुग्राम में कोरोना के छह नए मामले सामने आए हैं। गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत 3 ऐसे जिले हैं, जहां नए केस बढ़े हैं। अब तक मिले कुल मरीजों में से 54 फीसदी इन्हीं 3 जिलों से हैं। गुरुग्राम में कोरोना संक्रमितों की संख्या 226 हो गई है।

    15:37 (IST)20 May 2020
    अंतरराज्यीय बस सेवा भी शुरू करने पर विचार

    इस बीच हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन के चौथे फेज में जनता को छूट देने का दायरा बढ़ा दिया है। जहां आज राज्य में करीब 65 बसों का परिचालन शुरू हुआ। वहीं, खट्टर सरकार अब अंतरराज्यीय बस सेवा भी शुरू करने पर विचार कर रही है। फिलहाल राजस्थान सरकार ने हरियाणा की बसों को राज्य में आने की अनुमति दे दी है। ऐसे में दो रूट पर जल्द बसें चलाई जा सकती हैं। इनमें हिसार-अजमेर और गुड़गांव-जयपुर रूट शामिल हैं। गौरतलब है कि हरियाणा में भी रेड जोन को छोड़कर बाकी इलाकों में एहतियात के साथ बस व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

    15:23 (IST)20 May 2020
    हरियाणाः आज 6 नए केस सामने आए, संक्रमितों की संख्या 970 हुई

    हरियाणा में आज कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों की संख्या 970 हो गई है। सबसे ज्यादा 4 नए केस फरीदाबाद में आए। यहां अब तक 167 पॉजिटिव केस हैं। जबकि सोनीपत और झज्जर में भी एक-एक नया मामला सामने आया है।

    14:53 (IST)20 May 2020
    फरीदाबादः प्रशासन ने ऑड-ईवन फॉर्मेट में खोली दुकानें

    हरियाणा में लॉकडाउन लागू होने के 56 दिन बाद बुधवार को मार्केट खुली। फरीदाबाद शहर में भी ऑड-ईवन के फॉर्मूले पर शहरी स्थानीय निकाय के आदेश के बाद प्रशासन ने मार्केट खोलने का निर्णय लिया है। साथ ही सुरक्षा के सभी उपायों का भी पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

    14:21 (IST)20 May 2020
    फरीदाबाद में कोरोना के करीब 150 मामले, फिर भी बस सेवा शुरू

    लॉकडाउन के बाद बुधवार को फरीदाबाद रोडवेज का पहिया दौड़ना शुरू हुआ। बल्लभगढ़ डिपो से एक बस सुबह 7.30 बजे गुड़गांव के लिए चली। यही बस शाम 4.30 बजे गुड़गांव से बल्लभगढ़ के लिए वापस आएगी। इस बस में उन्हीं यात्रियों को बैठने की अनुमति दी गई, जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक कराया था।

    13:42 (IST)20 May 2020
    बहादुरगढ़ः 35 बसों से यूपी रवाना किए गए 1200 से ज्यादा प्रवासी मजदूर

    लॉकडाउन में प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों के लिए तय शेड्यूल से रवाना किया जा रहा है। हाल ही में जिले से 35 बसों में 1210 प्रवासी श्रमिकों को यूपी के शामली के लिए रवाना किया गया। नोडल अधिकारी डाॅ. सुभिता ढाका ने बताया कि झज्जर से भेजे गए 1210 प्रवासी श्रमिकों का पूरा किराया राज्य सरकार ही भर रही है।

    13:16 (IST)20 May 2020
    चरखी दादरीः मुंबई से लौटे 2 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले

    मुंबई से चरखी दादरी लौटे दो युवकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से एक गांव घिकाड़ा का रहने वाला है, जो मुंबई से 17 मई को वापस दादरी लौटते ही सैंपल देने पहुंचा था। वहीं दूसरा पॉजिटिव मरीज झज्जर जिले के गांव मुबारकपुर रहने वाला है। जिसे पुलिस गिरफ्तार करके लाई थी। फिलहाल दोनों को कोविड केयर सेंटर में क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है। 

    12:50 (IST)20 May 2020
    सोनीपतः मेडिकल कॉलेज में 5 नर्सें संक्रमित, स्टाफ की प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी

    सोनीपत में एक साथ 5 नर्सों के संक्रमित होने का मामला सामने आया है। इसके बाद अस्पताल के स्टाफ ने एक साथ आकर प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। स्टाफ का आरोप है कि संक्रमण वाले इलाके को न तो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है और न ही उस जगह का सैनिटाइजेशन ही हुआ है। स्टाफ ने इस सिलसिले में कॉलेज के खिलाफ नारेबाजी भी की।

    12:25 (IST)20 May 2020
    4 जिलों में खुले पूरे बाजार, 18 जिलों में रोस्टर सिस्टम से खुलीं दुकानें

    हरियाणा सरकार ने सभी जिलों में लॉकडाउन 4.0 के तहत छूट दी है। प्रदेश के 4 जिलों में मंगलवार को कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरा बाजार खोला गया। वहीं, 18 जिलों में रोस्टर सिस्टम के तहत दुकानें खोली गईं। इस दौरान सभी शहरों के बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। एकाध जगह को छोड़कर बाकी दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कोई पालन नहीं हुआ। इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। 

    11:53 (IST)20 May 2020
    बहादुरगढ़:राजस्थान का मजदूर संक्रमित मिला, जिले में अब 91 पॉजिटिव केस

    हरियाणा के बहादुरगढ़ में एक मजदूर की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया गया है कि वह राजस्थान के जोधपुर स्थित गांव मल्हार का रहने वाला है और दो साल से सराय औरंगाबाद में किराये के मकान में रहता है। अब बहादुरगढ़ में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 91 पर पहुंच गई है।

    11:29 (IST)20 May 2020
    हरियाणा में रिकवरी रेट 65 फीसदी, बाजारों का खुलना शुरू

    हरियाणा में अब तक 627 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए सभी जिलों में बाजार खुलने की टाइमिंग सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक तय कर दी है। इससे पहल कुछ जगहों पर बाजार सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक खुल रहे थे।

    10:58 (IST)20 May 2020
    यूपी जाने वाली बसों से हो रही पूछताछ, इसलिए हरियाणा में ही फंसे है कई श्रमिक

    हरियाणा में अब तक 8 लाख लोग दूसरे राज्यों में जाने के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। इनमें करीब 1.75 लाख लोगों को बसों और ट्रेनों के जरिए भेजा जा चुका है। फिलहाल यूपी के श्रमिकों को भेजने में सरकार को दिक्कत आ रही है। दरअसल, यूपी सरकार बसों के आने-जाने पर पूछताछ कर रही है। ऐसे में ज्यादातर लोगों को अभी हरियाणा में ही रखा गया है। खट्टर सरकार ने कहा है कि दूसरे राज्य एनओसी देंगे, तभी इन्हें भेजा जाएगा। सरकार इन्हें भेजने के लिए तैयार है। रेलवे से भी बातचीत हो चुकी है।

    10:34 (IST)20 May 2020
    हरियाणाः राज्य में सड़कों पर निकलने वाले 11 हजार से ज्यादा प्रवासी राहत शिविर में रखे गए

    हरियाणा सरकार ने केंद्र की गाइडलाइंस को मानते हुए सड़कों पर उतरे ज्यादा से ज्यादा प्रवासियों को राहत शिविरों में पहुंचाया है। बताया गया है कि हरियाणा में अभी करीब 11 हजार 400 लोगों को इन कैंप्स में रखा जा रहा है। वहीं, सरकार 16 हजार से ज्यादा लोगों को घरों तक पहुंचा चुकी है। बताया गया है कि जिन लोगों को राहत केंद्रों में रखा गया है, उनमें 3482 बच्चे हैं, जिनकी उम्र 14 साल से भी कम है।

    10:11 (IST)20 May 2020
    तीन जिलों में ही कोरोना संक्रमण के 54 फीसदी मामले

    हरियाणा के गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनीपत 3 ऐसे जिले हैं, जहां लगातार कोरोना के नए मरीज मिल रहें हैं। अब तक मिले कुल मरीजों में से 54 फीसदी इन्हीं 3 जिलों में मिले हैं। राज्य के कुल 966 मरीजों में से 522 इन्हीं जिलों से हैं। अब कुल 325 एक्टिव मरीजों में भी 215 यानी 66.15% इन जिलों से हैं।

    09:21 (IST)20 May 2020
    महेंद्रगढ़ः दो नए कोरोना पॉजिटिव मिले, जिले में अब 10 लोग संक्रमित

    महेंद्रगढ़ जिले के नारनौल के नांगल दुर्गू गांव में कोरोना के दो पॉजिटिव केस पाए गए हैं। अब जिला में कुल 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज है। इनमें से चार की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। यानी अब यहां कुल 6 एक्टिव केस हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में लोगों की स्क्रीनिंग के लिए 11 मोबाइल टीमें लगी हुई हैं।

    08:53 (IST)20 May 2020
    पंचकूलाः कोरोना को हराकर लौटी महिला, हार्टअटैक से जान गई

    हरियाणा में कोरोना मरीजों के बढ़ने के साथ ठीक होने वालों की संख्या में भी तेजी आई है। अब तक 964 केसों में 627 लोग ठीक होकर घर लौटे हैं। हालांकि, पंचकूला में मंगलवार को एक महिला के कोरोना निगेटिव होने के बावजूद उसकी मौत हो गई। बताया गया है कि 63 वर्षीय महिला को आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया था। मंगलवार सुबह उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। हालांकि, बाद में उसकी हार्ट अटैक से मौत हो गई।

    08:29 (IST)20 May 2020
    फरीदाबाद: राज्य में अब तक सबसे ज्यादा 6 मौतें इसी जिले में

    फरीदाबाद में मंगलवार को 13 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद कुल मरीजों की संख्या यहां 163 हो गई है। इन मरीजों में चार पुलिस के जवान भी शामिल हैं। फरीदाबाद में लगातार मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। हरियाणा में अब तक कोरोना से सबसे ज्यादा 6 मरीजों की मौत फरीदाबाद में ही हुई है। 

    07:54 (IST)20 May 2020
    रिकवरी रेट 65.04 पहुंचा, हरियाणा के तीन जिलों में एक भी एक्टिव मरीज नहीं

    हरियाणा में अब तक 627 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। तेजी से मरीज ठीक हो रहे हैं, इस वजह से रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है। मंगलवार को रिकवरी रेट 65.04 पहुंच गया। इस समय प्रदेश में 323 एक्टिव मरीज मौजूद हैं। वहीं अम्बाला, यमुनानगर और सिरसा में एक भी एक्टिव मरीज नहीं है। दूसरी तरफ पंचकूला और कुरुक्षेत्र में महज 1-1 एक्टिव मरीज बचा है। प्रदेश में डबलिंग रेट 15 दिन पर आ गई है। 

    06:22 (IST)20 May 2020
    हरियाणा इस साल मनरेगा के तहत 1,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा: उप-मुख्यमंत्री

    हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को कहा कि राज्य में मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून) के तहत कार्यों को प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य ने योजना के तहत इस साल 1,000 करोड़ रुपये के व्यय का लक्ष्य रखा जो पिछले साल के मुकाबले दोगुना है। हरियाणा मनरेगा के तहत मजदूरी 309 रुपये प्रतिदिन देता है और कोरोना वायरस महामारी के कारण मौजूदा संकट के दौरान ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिये इस योजना के तहत कार्यों का दायरा बढ़ाया जाएगा।

    05:43 (IST)20 May 2020
    कोविड-19: हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में सामने आए संक्रमण के 22 नए मामले

    हरियाणा में मंगलवार को कोरोना वायरस के 36 नए मामले सामने आए, जिनमें से 22 गुरुग्राम और फरीदाबाद के हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 964 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार गुरुग्राम में नौ, फरीदाबाद में 13 और सोनीपत में दो नए मामले सामने आए हैं। अन्य जिलों में पानीपत, महेंद्रगढ़, हिसार और चरखी दादरी में दो-दो, तथा रोहतक, करनाल, जींद और पलवल में संक्रमण का एक-एक मामला सामने आया। बुलेटिन में कहा गया कि गुरुग्राम में 220 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें से 106 मरीजों का इलाज चल रहा है।

    04:41 (IST)20 May 2020
    हरियाणा में रेलवे सुरक्षा बल के उपनिरीक्षक की गोली मारकर हत्या

    हरियाणा के हिसार जिले स्थित उकलाना में कथित रूप से एक व्यक्ति ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के उपनिरीक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि हत्या उस समय की गई जब उपनिरीक्षक गश्त पर था। पुलिस ने बताया कि मुनीश शर्मा (36 वर्ष)हिसार और जाक्खल रेलवे स्टेशन के बीच स्थित उकलाना रेलवे स्टेशन के चौकी प्रभारी थे। उन्होंने बताया कि हिसार से 45 किलोमीटर दूर स्थित उकलाना की रेलवे पटरी पर शर्मा को सोमवार रात गोली मारी गई।

    03:19 (IST)20 May 2020
    हरियाणा से उप्र जाने के लिये बस पर सवार हुए प्रवासियों को सोनीपत के ही आश्रयगृह में उतार दिया गया

    हरियाणा के सोनीपत जिले में 14 घंटे तक इंतजार करने के बाद सैकड़ों प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश जाने के लिये बस पर सवार हुए, लेकिन घर पहुंचाने की जगह उन्हें शहर के ही एक आश्रय गृह के पास उतार दिया गया। दिल्ली हरियाणा सीमा पर कुंडली औद्योगिक क्षेत्र से सोमवार की शाम सात बजकर 30 मिनट पर जो लोग हरियाणा सड़क परिवहन निगम की बस में जो सवार हुये उसमें कुलदीप कुमार और उनका परिवार भी था। कुलदीप यह सोच कर प्रसन्न थे कि पूरे दिन के इंतजार के बाद अंतत: समय आ गया है और अब वह कल सुबह अपने घर होंगे लेकिन वक्त उनके लिये चौंकाने वाला था।

    02:19 (IST)20 May 2020
    अमेरिका से लौटे हरियाणा के 76 लोगों को कोविड-19 की जांच करानी होगी: स्वास्थ्य मंत्री

    हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका से लौटे 76 लोगों को अपने गृह जिलों में पृथक-वास में जाने से पहले कोविड-19 की जांच करानी होगी।ये लोग विशेष चार्टर्ड उड़ान के जरिये अमेरिका से पंजाब के अमृतसर पहुंचे 160 भारतीयों के समूह में शामिल थे। विज ने कहा, ''उन्हें (हरियाणा के लोगों को) पंचकूला लाया जा रहा है, जहां उनकी कोविड-19 और अन्य जांचें की जाएंगी। इसके बाद उन्हें उनके गृह जिलों में पृथकता में रखा जाएगा।''

    22:33 (IST)19 May 2020
    गुरुग्राम में 9 नए मामले , पलवल में एक

    हरियाणा के गुरुग्राम में मंगलवार को कोरोना वायरस के 9 नए मामले सामने आए हैं, इसके साथ ही राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 228 हो गई है। वहीं, पलवल में कोरोना संक्रमण का एक और मामला सामने आया है।

    21:43 (IST)19 May 2020
    अभी भी 22 जिले ऑरेंज जोन में शामिल

    हरियाणा राज्य के 22 जिले अभी ऑरेंज जोन में शामिल हैं। राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला, मंगलवार से दूसरे प्रदेशों में भी रोडवेज बस सेवा शुरू होगी। हरियाणा में कोरोना के 36 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 964 हो गई है। 

    20:42 (IST)19 May 2020
    फरीदाबाद में 13 नए मामले, पीजीआई रोहतक में भर्ती दो मरीजों की मौत

    हरियाणा के फरीदाबाद में पिछले 24 घंटे में 13 नए मामले सामने आए हैं जबकि वहीं पीजीआई रोहतक में भर्ती दो कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि यह दोनो गुरुग्राम के रहने वाले थे।

    20:14 (IST)19 May 2020
    सोनीपत में सात नए मामले

    हरियाणा के सोनीपत में कोरोना के सात नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना के कुल 145 मामले हो गए हैं। अच्छी खबर  यह है कि इसी के साथ सात लोगों को कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिली है यानी यह लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं।

    19:18 (IST)19 May 2020
    हरियाणा में कोरोना के 36 नए मामले

    हरियाणा में कोरोना के 36 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 964 हो गई है। इसमें से 627 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं जबकि 14 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य  के स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी।

    18:28 (IST)19 May 2020
    हरियाणा सरकार ने राजस्थान को लिखी चिट्ठी

    हरियाणा सरकार ने राजस्थान सरकार को पत्र लिखकर अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की सहमति मांगी है। राज्य ने उत्तर प्रदेश राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और चंडीगढ़ को इस संबंध में पत्र लिखाकर आने-जाने वाले यात्रियों के आवागमन को अनुमति देने को कहा है।

    17:18 (IST)19 May 2020
    हरियाणा: तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के आधे कर्मचारी आ सकते हैं कार्यालय

    हरियाणा सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के आधे कर्मचारियों को कार्यालय आने की अनुमति दे दी है। राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार अगर कार्यालय में सामाजिक दूरी के नियमों का पूरी तरह पालन कराने के लिए पर्याप्त जगह होगी तो सारे कर्मचारियों को कार्यालय बुलाया जाएगा। लॉकडाउन के तीसरे चरण में सरकार ने राजधानी चंडीगढ़ और राज्य में स्थित अपने कार्यालय खोल दिए थे। इसी दौरान प्रथम और द्वितीय श्रेणी के सभी कर्मचारियों के लिए और तृतीय तथा चतुर्थ श्रेणी के एक तिहाई कर्मचारियों के लिए कार्यालय खोले गए थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 17 मई को जारी संशोधित दिशा निर्देशों के आलोक में सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति के मामले पर पुनर्विचार किया गया है। 

    16:45 (IST)19 May 2020
    फरीदाबाद में कोरोना के नए मामले

    फरीदाबाद में चार पुलिसकर्मी सहित कोरोना के छह नए मामलों की पुष्टि। तीन जवान सेक्टर-55 थाना के और एक सारन थाना का जवान हुआ कोरोना संक्रमित। मिल्हाड कॉलोनी एवं जैन कॉलोनी में रहने वाली दो बच्चियां भी कोरोना पीड़ित।संक्रमितों की संख्या बढ़कर 156 हुई।

    Next Stories
    1 औरेया हादसाः ‘बेटा बोला था कल आ रहा हूं, पर अगले दिन आई मौत की खबर’, झारखंड के मजदूर पिता का दर्द, 19 हजार रुपए खर्च कर मिली लाश
    2 बिहारः राम भरोसे भागलपुर के आइसोलेशन कैंप! न ढंग का खाना, न ही साफ पानी, होता है हंगामा; सोशल डिस्टेंसिंग की भी उड़ रहीं धज्जियां
    3 Migrant Crisis: मजदूरों ने मांगा खाना, मिलीं लठियां- एक मजदूर पर टूट पड़े करीब आधा दर्जन सिपाही
    IPL 2020
    X