ताज़ा खबर
 

हरियाणा के बरोदा में ब्लूटूथ के जरिये कनेक्ट कर ईवीएम से हो रही थी वोटिंग? दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर कहा- चुनाव आयोग ले संज्ञान

बरोदा विधानसभा सीट पर हुए उपचनाव को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट किया है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनोंकी जांच करने की मांग की है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: November 5, 2020 11:22 AM
Haryana Byelection, Digvijay Singh EVM, Digvijay Singh EVM HackHaryana By election: वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की जांच करने की मांग की है। (file)

हरियाणा की बरोदा विधानसभा सीट पर हुए उपचनाव को लेकर वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होने चुनाव आयोग से इस चुनाव में उपयोग की गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की जांच करने की मांग की है। सिंह ने सोनू जांगरा नाम के कांग्रेस के एक कार्यकर्ता का ट्वीट शेयर कर यह बात कही है।

सोनू जांगरा ने ट्वीट कर दावा किया है कि बरोदा में ब्लूटूथ के जरिये ईवीएम को हैक कर उससे वोटिंग की गई है। जांगरा ने इसके साथ एक वीडियो भी शेयर किया है। जांगरा ने लिखा “हरियाणा के बरोदा उपचुनाव में ईवीएम मशीनों को हैक कर लिया गया है बीजेपी के कुछ एजेंट हैकर धनाना गांव में पकड़े गए है जिन्हें बाहर से बुलाया गया था बरोदा हल्के में हर गांव में हैकर मौजूद है ब्लूटूथ से मशीन कनेक्ट करके वोट डाल रहे थे वीडियो देखें।”

जांगरा द्वारा शेयर किए गए वीडियो में मीडिया वाले कुछ लोगों से पूछ रहे हैं कि यहां क्या मिला है। इसपर एक शख्स कहता है मशीनें मिली हैं, जिससे बीजेपी पर वोट डाला जा रहा था। पत्रकार ने अंदर बैठे कुछ लोगों से बात करने की कोशिश की। एक शख्स ने बताया कि यहां 15-16 लोग आने वाले थे। शख्स ने बताया कि इनके पास से मशीनें मिली हैं। इनको बीजेपी का कोई बिल्लू लेकर आया था।

इस ट्वीट को शेयर करते हुए दिग्विजय सिंह ने लिखा “क्या केंद्रीय चुनाव आयोग की Technical Team इसका संज्ञान ले कर जाँच करा कर तथ्यों को उजागर करेगी?” दिग्विजय के इस ट्वीट पर कुछ लोगों ने उन्हें ट्रोल भी किया है। एक यूजर ने लिखा “जमानत जब्त होने वाली है उसकी जो ईवीएम पर सवाल उठाने लगे, यह टोटका पुराना है, समझदार आदमी तो कांग्रेस को वोट देने की कम से कम भारत मे तो सोचेगा ही नहीं।”

एक ट्रोल ने लिखा “चचा कहावत है कि जब उमर ज्यादा हो जाती है तो बूढे व्यक्ति की समझ और व्यवहार बच्चों की तरह हो जाता है।वो क्या बोलता है क्या करता है इसका ज्ञान उसे नहीं होता है। इसीलिए पप्पू राहुल बाबा और आपकी समझ एक लेवल पर आ गई है।”

बता दें इससे पहले दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश उपचुनावों में भी ईवीएम को लेकर सवाल उठाए थे। दिग्विजय ने ट्वीट कर लिखा था कि ”तकनीकी युग में विकसित देश ईवीएम पर भरोसा नहीं करते, पर भारत व कुछ छोटे देशों में ईवीएम से चुनाव होते हैं। विकसित देश क्यों नहीं कराते? क्योंकि उन्हें ईवीएम पर भरोसा नहीं है। क्यों? क्योंकि जिसमें चिप है वह हैक हो सकती है।”

हालांकि इसके जवाब में एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा ”पहले से हार की भूमिका बनाने लगी है कांग्रेस। यही ईवीएम वर्ष 2018 के चुनावों में थी जिसमें कांग्रेस को 114 सीट मिली। तब ईवीएम ठीक थी। अब जब कांग्रेस को हार दिख रही है तो हार का सारा ठीकरा ईवीएम पर मढ़ दो और खुद छुट्टी पा लो।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भाजपा से मिली हुई है एआईएमआईएम, चुनाव में उसका असर नहीं होगा: मदन मोहन झा
2 केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने तोड़ी कोविड गाइडलाइंस, रात में पहुंच खुलवाया मंदिर का ताला, छह महीने से आम लोगों के लिए है बंद
3 डेढ़ साल की डॉगी से रेप में गार्ड गिरफ़्तार, विडियो के बावजूद पुलिस नहीं ले रही थी केस
ये पढ़ा क्या?
X