ताज़ा खबर
 

हरियाणा: कार्डबोर्ड में मोबाइल, पगड़ी में ब्‍लूटूथ छिपाकर बच्‍चे कर रहे नकल

हरियाणा में 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों के नकल करने के तरीकों से अधिकारी हैरान हैं। हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक रोहतक के फरमाना गांव में एक परीक्षा सेंटर पर जब उड़न दस्ता पहुंचा तो 10वीं का एक छात्र नकल करने के गजब तरीके के साथ पकड़ा गया।

UPMSP, UP Board 12th Result 2018 Date and Time: तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

हरियाणा में 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों के नकल करने के तरीकों से अधिकारी हैरान हैं। हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक रोहतक के फरमाना गांव में एक परीक्षा सेंटर पर जब उड़न दस्ता पहुंचा तो 10वीं का एक छात्र नकल करने के गजब तरीके के साथ पकड़ा गया। छात्र ने नकल करने के लिए कार्डबोर्ड (परीक्षा के समय कॉपी रखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दफ्ती) में मोबाइल फोन छिपा रखा था। उड़न दस्ते के अधिकारियों को तब शक गहरा गया जब उन्होंने छात्र के कार्डबोर्ड को समान्य से ज्यादा मोटा देखा। कार्डबोर्ड में मोबाइल फोन छिपे होने की खबर की पु्ष्टि बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने की। नकल करने का एक और हैरत में डालने वाला तरीका 12वीं एक छात्र ने अपनाया। सिख छात्र ने नकल करने के लिए अपनी पगड़ी में ब्लूटूथ छिपा रखा था।

जगबीर सिंह ने बताया- ”अधिकारियों को शुरू से शक था लेकिन उन्होंने इसलिए कोई कदम नहीं उठाया क्योंकि पगड़ी को खोलने की सूरत में धार्मिक मुद्दा खड़ा हो सकता था। लेकिन परीक्षा के आखिर में जब छात्र ने बात करने के लिए ब्लूटूथ को एडजस्ट किया तो हमने उसे पकड़ लिया।” चेयरमैन ने बताया कि वह यह देखकर अचरज में थे कि ग्रामीण इलाको से आने वाले छात्र नकल करने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। लेकिन बोर्ड के अधिकारी हमेशा उनसे एक कदम आगे हैं यह साबित हुआ है।

बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि कुछ छात्र पढ़ाई से ज्यादा नकल की योजना बनाने में दिमाग लगाते हैं। बोर्ड के पास ऐसे छात्रों से निपटने के पर्याप्त लोग हैं। हाल ही झज्जर के एक सेंटर में नकल पकड़ने के लिए बोर्ड ने लाइव कैमरे लगाए थे। राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अभी जारी हैं और अब तक बोर्ड नकल करने के 452 केस दर्ज कर चुका है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य के गृह नगर कौशांबी में परिषदीय विद्यालयों की पहली से पांचवीं तक की परीक्षाओं में कुछ शिक्षक ही छात्रों को नकल कराते हुए मीडिया के कैमरे मे कैद हो गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App