ताज़ा खबर
 

‘PM नरेंद्र मोदी की आलोचनाओं पर रहता है AAP का पूरा ध्यान बजाए दिल्ली की साफ-सफाई के’

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने यह कहते हुए आप सरकार की आलोचना की है कि उसका पूरा ध्यान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलने पर है ना कि राष्ट्रीय राजधानी की सफाई पर।

Author लेह | Updated: August 30, 2016 1:14 PM
केंद्रीय पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डा. हर्षवर्धन।(फाइल फोटो)

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने यह कहते हुए आप सरकार की आलोचना की है कि उसका पूरा ध्यान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलने पर है ना कि राष्ट्रीय राजधानी की सफाई पर। एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि सभी शहर एक ही तरह की समस्या से जूझ रहे हैं। ये शहर सुबह में तो साफ होते हैं लेकिन शाम तक गंदे हो जाते हैं। लोगों की मानसिकता बदलने की जरूरत है। अमूमन लोगों का ऐसा मानना है कि शहर की सफाई की जिम्मेदारी सफाईकर्मियों की होती है। इसके लिए सबके प्रयासों की आवश्यकता है।

हर्षवर्धन ने इसके बाद दिल्ली सरकार की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘लेकिन दिल्ली में एक और समस्या है और वह यह कि हम लोग वहां सत्ता में नहीं है। आप सरकार का पूरा ध्यान प्रधानमंत्री को निशाने पर लेने में है। कुछ लोगों को लगता है कि किसी को भला-बुरा कहने से उन पर मीडिया का ध्यान जायेगा।

विभिन्न मान्यताओं के करीब 25 धर्म गुरुओं के साथ यहां एक कार्यक्रम में देश को पूरी तरह साफ-सुथरा बनाने का संकल्प लेने वाले मंत्री ने कहा कि शहरों में और अन्य स्थानों पर ठोस कचरा प्रबंधन करने और अन्य तरह के कचरों को दैनिक उपयोग में लाने वाले सामान के रूप में परिवर्तित करने के लिए उनका मंत्रालय हरसंभव कदम उठा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम लोग विश्व भर में उपयोग में लायी जा रही तकनीकों का अध्ययन कर रहे हैं और इस समस्या से पूरी तरह निपटने के लिए हम लोग पहले ही करीब दो दर्जन परियोजनाएं शुरू कर चुके हैं। इस उद्देश्य के लिए हम पहले ही 20 करोड़ रूपये खर्च कर चुके हैं।’’

Next Stories
1 डीजल वाहनों पर बैन लगने से 8 माह में हुआ 4,000 करोड़ रुपए का नुकसान
2 कश्मीर घाटी में सुधर रहे हालात, पुलवामा से हटाया गया कर्फ्यू
3 भारत-अमेरिकी लॉजिस्टिक्स समझौता है लेकिन सैन्य अड्डे बनाने का नहींः पर्रिकर
ये पढ़ा क्या?
X