पंजाब प्रभारी से बोले सिद्धू, तोड़-मरोड़कर पेश किए जा रहे हैं बयान, रावत ने कहा- अपने स्तर से करुंगा जांच

Harish Rawat on Navjot Sidhu: कांग्रेस महासचिव हरीश रावत (Harish Rawat) ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Sidhu) के दो सलाहकारों की टिप्पणियों को लेकर खड़े हुए विवाद पर सोमवार को कहा कि ये लोग पार्टी द्वारा नियुक्त नहीं किये गये हैं, लेकिन अगर दोषी पाये जाते हैं, तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

Harish Rawat on Navjot Sidhu
दोषी पाये गये तो उचित कार्रवाई होगी: हरीश रावत (फाइल) Source- Indian Express

Harish Rawat on Navjot Sidhu: कांग्रेस महासचिव हरीश रावत (Harish Rawat) ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Sidhu) के दो सलाहकारों की टिप्पणियों को लेकर खड़े हुए विवाद पर सोमवार को कहा कि ये लोग पार्टी द्वारा नियुक्त नहीं किये गये हैं, लेकिन अगर दोषी पाये जाते हैं, तो उचित कार्रवाई की जाएगी। राज्य के लिए कांग्रेस प्रभारी रावत (Harish Rawat) ने समाचार एजेंसी को यह भी बताया कि उन्हें सिद्धू (Navjot Sidhu) ने जानकारी दी है कि उनके सलाहकारों के बयानों को तोड़-मरोड़कर पेश किया है, लेकिन वह (रावत) अपने स्तर से इसकी जांच करेंगे और सच्चाई का पता लगायेंगे।

कांग्रेस नेता ने यह भी स्पष्ट किया है कि उनकी पार्टी की हमेशा से यह राय रही है और आज भी है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। उन्होंने सिद्धू के दो सलाहकारों प्यारे लाल गर्ग और मलविंदर सिंह माली की कथित टिप्पणियों को लेकर यह बयान दिया।

गर्ग ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा की गई पाकिस्तान की आलोचना पर सवाल उठाया था। दूसरी तरफ, माली ने संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के मुद्दे पर बात की थी, जिसके तहत तत्कालीन राज्य जम्मू-कश्मीर को एक विशेष दर्जा मिला हुआ था।

उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि अगर कश्मीर भारत का हिस्सा था तो धारा 370 और 35ए हटाने की क्या जरूरत थी। उनकी ओर से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बारे में भी कथित तौर पर आपत्तजिनक टिप्पणी की गई है।

रावत ने इन टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘मेरी सिद्धू जी से बात हुई है। उनकी ओर से जानकारी दी गई है कि इनकी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है। फिर भी मैं अपने स्तर से इसकी जांच करूंगा और अगर ये लोग दोषी पाये जाते हैं तो उचित कार्रवाई की जाएगी… इनको दंडित किया जाएगा।’’

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ने यह स्पष्ट किया, ‘‘ये सलाहकार कांग्रेस द्वारा नियुक्त नहीं किये गए हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने इन्हें अपने स्तर से नियुक्त किया है। अगर ऐसा कोई व्यक्ति निजी राय जाहिर करता है तो इससे पार्टी का क्या संबंध है? इसके बाद भी हम इसकी जांच करा रहे हैं।’’

रावत ने जोर देकर कहा, ‘‘कांग्रेस का हमेशा से यही रुख रहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और पाकिस्तान के साथ उसके कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को लेकर ही बातचीत हो सकती है।’’

उन्होंने कहा,‘‘इंदिरा गांधी जी भारत की बहुत ही लोकप्रिय प्रधानमंत्री थीं। देश के लिए उनका बहुमूल्य योगदान है। वो हमारे लिए मां के समान थीं। देश के लिए किये गए योगदान के लिए हम सब उनके कृतज्ञ हैं।’’ रावत ने बताया कि अगले एक-दो दिन में वह पंजाब जाएंगे और इस विषय पर भी जानकारी लेंगे।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।