ताज़ा खबर
 

गुड़गांव का नाम ‘गुरुग्राम’ और मेवात का ‘नूह’ होगा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम रखा जाएगा। प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भाजपा के इस कदम का स्वागत किया है।

Author चंडीगढ़ | April 13, 2016 3:56 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गुड़गांव का नाम बदलकर गुरु ग्राम रखा जाएगा।

दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित कॉरपोरेट नगरी गुड़गांव अब ‘गुरुग्राम’ के नाम से जाना जाएगा जबकि मेवात जिले का नाम बदल कर नूह करने का निर्णय किया गया है। यह निर्णय मनोहर लाल खट्टर सरकार ने लिया है। सरकार ने सोमवार को दावा किया कि इस इलाके के लोग यह मांग कर रहे थे।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कई मंचों से गुड़गांव का नाम बदल कर गुरुग्राम करने संबंधी प्राप्त आग्रह के आधार पर गुड़गांव का नाम बदल कर ‘गुरुग्राम’ करने का निर्णय किया गया। प्रवक्ता ने कहा, हरियाणा भगवद्गीता की एक ऐतिहासिक भूमि है और गुड़गांव अध्ययन का एक केंद्र रहा है। उन्होंने तर्क दिया, गुरु द्रोणाचार्य के समय से इसे गुरुगांव के रूप में जाना जाता था। यह शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र रहा है जहां पर राजकुमारों को शिक्षा दी जाती थी। ऐसे में, इलाके के लोग लंबे समय से गुड़गांव का नाम बदल कर गुरुग्राम करने की मांग कर रहे थे। सरकार ने मेवात जिले का नाम बदल कर नूह करने का भी निर्णय लिया है।

प्रवक्ता ने बताया कि वास्तव में मेवात एक भौगोलिक और सांस्कृतिक इकाई है न कि एक शहर। यह हरियाणा से बाहर पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और राजस्थान तक फैला हुआ है। उन्होंने बताया कि मेवात जिले का मुख्यालय नूह शहर है। इलाके के लोग और निर्वाचित प्रतिनिधि मेवात का नाम बदल कर नूह करने की मांग कर रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App