gulab chand kataria says on women Reward and Respect - Jansatta
ताज़ा खबर
 

‘महिलाओं को सम्मान देगें तो सही दिशा में समाज व देश को ले जा सकेंगे’

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा कि महिलाओं के आत्म सम्मान की सुरक्षा व उनके गौरव के बगैर एक स्वस्थ व सभ्य समाज की कल्पना बेगानी हैं।

Author जयपुर | August 31, 2016 5:40 PM
राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चन्द कटारिया

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा कि महिलाओं के आत्म सम्मान की सुरक्षा व उनके गौरव के बगैर एक स्वस्थ व सभ्य समाज की कल्पना बेगानी हैं। अगर हम महिलाओं को सम्मान देगें व उन्हें प्रोत्साहित करेंगे तो हम सही दिशा में समाज व देश को ले जा सकेंगे। कटारिया ने कहा कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध न हों, वे सुरक्षित रहें यह जिम्मेदारी सभी की है व इस हेतु समाज के प्रत्येक वर्ग को मिलकर प्रयास करने होंगे।

कटारिया आज यहां महिला एवं बाल विकास विभाग एवं सरदार पटेल पुलिस सुरक्षा एवं आपराधिक न्याय विश्वविधालय जोधपुर के ‘सामाजिक सुरक्षा एवं लैगिंक अध्ययन केंद्र’ के संयुक्त तत्वावधान में ‘महिलाओं के विरूद्ध बढते अपराधों की रोकथाम में पुलिस की भूमिका’ पर एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने व सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार ने अनेक प्रयास किये हैं। शिक्षा, खेलों व राजनीतिक क्षेत्र में प्रोत्साहन देने से महिलाओं ने अनेक कीर्तिमान स्थापित किये हैं।

आॅलम्पिक खेलों में महिलाओं को मिले पदकों को देश के प्रत्येक नागरिक के लिये गौरव की बात बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक वर्ग की बालिकाओं खास तौर से आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा एवं अन्य क्षेत्रों में अवसर प्रदान करने से प्रदेश की बेटियों ने अपनी श्रेष्ठता साबित की हैं। अब महिलाओं के जीवन में बदलाव आ रहा है व जरूरत है कि हम महिलाओं के प्रति अपना नजरिया बदलें। उन्होंने आह्वान किया कि अगर किसी महिला व बच्ची के साथ कोई अपराध घटित हो जाये तो अपराधी को दण्ड अवश्य मिलना चाहिये लेकिन उसका अनावश्यक प्रचार नहीं होना चाहिये।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App