scorecardresearch

Gujarat garba clash: सूरत के गरबा प्रोग्राम में बजरंग दल के निशाने पर आए मुस्लिम बाउंसर्स, लाठियों से हुई पिटाई

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, दक्षिण गुजरात बजरंग दल (सुरक्षा) के अध्यक्ष देवप्रसाद दुबे ने कहा, “हमें ठाकोरजी वाडी में गरबा कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा किराए पर लिए गए मुस्लिम बाउंसरों के बारे में जानकारी मिली तो हमारी टीम के लोग उन्हें हटाने के लिए पहुंचे थे।”

Gujarat garba clash: सूरत के गरबा प्रोग्राम में बजरंग दल के निशाने पर आए मुस्लिम बाउंसर्स, लाठियों से हुई पिटाई
नवरात्रि के अवसर पर गरबा नृत्य (फोटो- पीटीआई)

गुजरात के सूरत में एक गरबा स्थल पर लकड़ी के डंडों से लैस कुछ लोग कार्यक्रम स्थल में घुस गए और वहां तैनात बाउंसरों पर हमला कर दिया। घटना सोमवार देर रात सूरत के वीआईपी रोड पर ठाकोरजी वाडी में हुई। इस हमले में दो बाउंसर घायल हो गये हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कई अन्य मौके से फरार हो गये। इस संबंध में पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई थी। अंदर घुसने वाले लोग बजरंग दल के बताये जा रहे हैं।

सोमवार रात मौके पर पहुंचे उपायुक्त जोन 4 सागर बागमेर ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, ‘घटना की जानकारी मिलने के बाद हमारी टीम मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया। “कुछ युवक लकड़ी के डंडों के साथ गरबा कार्यक्रम में आए थे, उन्होंने गरबा कार्यक्रम के आयोजकों के साथ बहस की और गरबा कार्यक्रम में मौजूद कुछ बाउंसरों को पीटा। अभी तक घटना में अपराध दर्ज कराने के लिए कोई सामने नहीं आया है। हमने उसी गरबा कार्यक्रम में पुलिस स्टाफ तैनात किया है और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल भेजा हैं। गरबा उसी स्थान पर आगे भी जारी रहेगा। घटना में दो लोग घायल हो गए और फिलहाल उनकी हालत स्थिर है।”

बाउंसरों में से एक अहमद खान के अनुसार, “मैदान पर सौ से अधिक बाउंसर मौजूद थे और उन्हें एक-दूसरे से दूर अलग-अलग स्थानों पर रखा गया था, ताकि पूरे ग्राउंड एरिया को कवर किया जा सके। बजरंग दल के सदस्य चारों ओर से ढके शामियाना को फाड़कर मैदान में आ गए और वे अलग-अलग समूहों में फैल गए।

पहले बाउंसर से नाम पूछा, फिर उसे पीट दिया

सदस्य अपने साथ लकड़ी की छड़ें ले जा रहे थे। पहले उन्होंने एक बाउंसर से संपर्क किया और उसके पास जाकर उसका नाम पूछा और पता चला कि वह मुस्लिम है, तो वे उसे सार्वजनिक क्षेत्र से बाहर ले गए और उसे लकड़ी के डंडे से पीटा। पांच मुस्लिम बाउंसरों को पीटा गया, जिनमें से तीन मौके से फरार हो गए।”

बजरंग दल के नेता ने कहा, “हमने मुस्लिम बाउंसरों को वहां नहीं आने को कहा है”

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, दक्षिण गुजरात बजरंग दल (सुरक्षा) के अध्यक्ष देवप्रसाद दुबे ने कहा, “हमें ठाकोरजी वाडी में गरबा कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा किराए पर लिए गए मुस्लिम बाउंसरों के बारे में जानकारी मिली। हमने पहले भी कार्यक्रम के आयोजकों को मुस्लिम युवाओं को बाउंसर नहीं रखने की चेतावनी दी थी। हमारी टीम मौके पर पहुंची और बाउंसरों की पहचान मुस्लिम के तौर पर करने के बाद हमने नहीं आने को कहा। बहस के बाद हमारे बजरंग दल के सदस्यों और मुस्लिम बाउंसरों के बीच खुली लड़ाई हुई। ठाकोरजी वाड़ी नवरात्रि कार्यक्रम में बजरंग दल के 200 से अधिक सदस्य पहुंचे थे। आज तक कोई पुलिस शिकायत दर्ज नहीं की गई है।”

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 04-10-2022 at 09:28:00 pm
अपडेट