ताज़ा खबर
 

गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के समर्थन में गुजरात की युवा कांग्रेस, पीएम मोदी से की अपील

कांग्रेस की युवा शाखा के महासचिव पार्थिवराज कठवाडी ने कहा कि गुजरात में भाजपा सरकार की रूचि गाय से अधिक गौचर में है।

Author June 3, 2017 15:02 pm
गाय को राष्ट्रीय पशु का दर्जा दिया जाए।

वध के लिए पशु बाजारों में पशुओं की खरीद फरोख्त पर रोक लगाने के केंद्र के आदेश के बाद शनिवार (3 जून) को गुजरात में कांग्रेस की युवा शाखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग की। केरल में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक तौर पर बछड़े को काटे जाने की घटना की गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के निंदा करने और कांग्रेस से इसके लिए माफी मांगने की बात कहने के बाद यह मांग की गई है।

कांग्रेस की युवा शाखा के महासचिव पार्थिवराज कठवाडी ने कहा कि गुजरात में भाजपा सरकार की रूचि गाय से अधिक गौचर में है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार पहले भी हजारों हेक्टेयर गौचर कई उद्योगपतियों को दे चुकी है।

उल्लेखनीय है कि बुधवार (31 मई) को राजस्थान हाई कोर्ट के जज ने केंद्र और राज्य सरकार से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने को कहा था। साथ ही उन्होंने कहा कि गाय को मारने वालों (गौवध) के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनिश्चित की जानी चाहिए। कोर्ट ने गौवध पर 10 साल के कारावास की सजा को बढ़ाकर उम्रकैद करने का सुझाव दिया है। जज ने हिंगोनिया गौशाला मामले पर फैसला सुनाते हुए सरकार को यह सुझाव दिए।

दरअसल, जयपुर के पास स्थित हिंगोनिया गोशाला के लचर प्रबंधन के खिलाफ एक याचिका दायर की गई थी। उसमें इस गौशाला की दुर्दशा पर सवाल उठाए गए थे। जस्टिस शर्मा की ओर से यह सुझाव रिटायर होने से पहले दिए गए। वह आज (बुधवार) को रिटायर हो रहे हैं। यही नहीं हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हाईकोर्ट के जस्टिस मनीष चंद्र शर्मा ने गौमूत्र के 11 फायदों के बारे में भी बताया।

देखिए वीडियो - राजस्थान हाईकोर्ट का नया फरमान गाय को घोषित करो राष्ट्रीय पशु

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App