ताज़ा खबर
 

चायवाला से फायनेंसर बने कारोबारी के यहां इनकम टैक्‍स का छापा, मिली 10.50 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति

शनिवार को की गई छापेमारी में 1.45 करोड़ रुपए कैश, जिसमें 1.05 करोड़ रुपए की नई करेंसी है।

(Representative Image/ PTI)

आयकर विभाग ने गुजरात में चायवाला से फायनेंसर बने एक व्‍यापारी के पास से 10.50 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति जब्‍त की है। नोटबंदी के बाद से काले धन के खिलाफ चल रही मुहिम के तहत व्‍यापारी के सूरत स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी। विभाग ने शनिवार को की गई छापेमारी में 1.45 करोड़ रुपए कैश, जिसमें 1.05 करोड़ रुपए की नई करेंसी है। इसके अलावा 1.49 करोड़ रुपए सर्राफा, 4.92 करोड़ रुपए की सोने की ज्‍वेलरी, 1.39 करोड़ रुपए के अन्‍य अाभूषण और 1.28 करोड़ रुपए की चांदी की सिल्लियां बरामद की गई हैं। अायकर विभाग के सूत्रों ने जारी जांच का हवाला देते हुए फायनेंसर के नाम का खुलासा करने से मना कर दिया। मगर उसने कहा, ”फायनेंसर से जब्‍त की गई संपत्ति का मूल्‍य 10.50 करोड़ रुपए है, वह पहले ‘चायवाला’ की तरह काम करता था। सूत्रों ने कहा कि अभी तक उसके 13 बैंक लॉकर्स खोले गए हैं, चार और खोले जाने हैं, ऐसे मं जब्‍त की गई संपत्तियों की कीमत और बढ़ सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय देशभर में कई जगह छापेमारी कर रहे हैं। इस छापेमारी में करोड़ों रुपए का कैश बरामद हो रहा है। एजेंसियों द्वारा जब्त किए गए कैश में नए नोट भी शामिल है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा था कि एजेंसियां खुफिया जानकारी के आधार पर छापे मार रही हैं। इसे सर्जिकल एक्शन का नाम भी दिया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि पहले 2000 रुपए का नोट मार्केट में पहुंचाने पर फोकस था, अब आरबीआई 500 रुपए के नोट ज्यादा से ज्यादा छाप रहा है, ताकि 2000 के नोट के छुट्टे की समस्या ना हो।

कर्नाटक के धारवाड़ से भी पुलिस ने 26,20,000 रुपए जिसमें से 23,20,000 रुपए 2000 के नए नोटों में हैं, जब्‍त किए गए हैं। दिल्ली में मारे गए छापों में भी 30 लाख से ज्यादा का कैश मिला है, जिसमें नए नोट भी शामिल हैं। महाराष्‍ट्र के ठाणे में पुलिस ने कल्‍याण के खड़कपड़ा एरिया से 21 लाख रुपए जब्‍त किए हैं, जिनमें से 16 लाख 2000 और 500 रुपए के नए नोटों में है।

पश्चिम बंगाल के सिलीगुडी में पुलिस ने 2000 रुपए के नोटों में 2.54 लाख रुपए सीज किए हैं। इस संबंध में पांच लोगों को बुधवार को गिरफ्तार किया गया था।

देखें वीडियो: 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App