ताज़ा खबर
 

कभी बूथ मैनेजर बनकर हुई थी तैनाती, आज वहीं वोट डालने पहुंचे भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह

Gujarat Election, Chunav 2017 Polling: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी गुरुवार को नारणपुरा स्थित एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (PTI फोटो)

गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के तहत गुरुवार को मतदान किया जा रहा है। मतदान में जहां आम लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं तो वहीं बड़े-बड़े नेताओं को भी वोट डालने के लिए लाइन में लगे देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बूथ नंबर 115 में जाकर वोट डाला है तो वहीं बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी मतदान किया। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी गुरुवार को नारणपुरा स्थित एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से ‘विकास की यात्रा’ को आगे ले जाने के वास्ते वोट डालने के लिए बड़ी संख्या में आने की अपील की। अमित शाह ने अपनी पत्नी सोनल शाह और बेटे जय शाह के साथ नारणपुरा उपमंडल कार्यालय में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

53 वर्षीय बीजेपी अध्यक्ष ने आज जहां वोट डाला है वहां से उनका रिश्ता काफी पुराना है। 80 के दशक में अमित शाह की तैनाती उस इलाके में बूथ मैनेजर के तौर पर हुई थी। वोटिंग के दौरान बूथ मैनेजर को काफी जिम्मेदारियां सौंपी जाती हैं। पोलिंग एजेंट्स के साथ-साथ बूथ मैनेजर्स को भी इस बात का ध्यान रखना होता है कि वोटिंग के दौरान किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो। अगर किसी तरह की कोई गड़बड़ सामने आती भी है तो उनकी जिम्मेदारी होती है कि इस बात की सूचना पार्टी की तरफ से चुनाव अधिकारियों को दी जाए। अगस्त में राज्यसभा सांसद बनने से पहले तक अमित शाह गुजरात विधानसभा में नारणपुरा का प्रतिनधित्व करते थे।

एनडीटीवी के मुताबिक बीजेपी के लिए अब नाराणपुरा इलाके में मतदान की प्रक्रिया को जगदीश देसाई संभालते हैं। उनका कहना है, ‘हां मैं और अमित शाह सहयोगी हुआ करते थे। आज से ठीक 25 साल पहले तक शाह बूथ इनचार्ज हुआ करते थे, जो कि काफी कठीन काम होता है। हर बूथ में करीब 750-900 वोटर्स होते हैं और उनका काम था कि वह इस बात का ध्यान रखें कि हर वोटर मतदान करने जरूर आए।’

दूसरे चरण के तहत वोट डालने के बाद अमित शाह ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे विकास की यात्रा को आगे ले जाने के लिए अपना वोट डालने के वास्ते बड़ी संख्या में बाहर निकलें।’ उन्होंने कहा कि गुजरात के विकास मॉडल की ‘देश भर में प्रशंसा’ की जाती है। उन्होंने कहा, ‘मेरा विश्वास है कि यह रफ्तार बनी रहेगी और बड़ी संख्या में लोगों को वोट डालना चाहिए ताकि उन लोगों को करारा जवाब दिया जा सके जो गुजरात मॉडल का विरोध करते हैं।’ वोट डालने के बाद भाजपा प्रमुख अपने परिवार के साथ पूजा अर्चना करने कामेश्वर शिव मंदिर गए।

अमित शाह इस वर्ष अगस्त में राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने से पहले नारणपुरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। वर्ष 2012 में वह एक लाख से अधिक वोटों से इस सीट से जीते थे। भाजपा ने इस बार यहां से कांग्रेस के नितिन पटेल के मुकाबले कौशिकभाई पटेल को खड़ा किया है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए आज उत्तर और मध्य गुजरात की 93 सीटों पर मतदान चल रहा है। आज के चुनाव में करीब 2.22 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। दूसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 851 उम्मीदवार मैदान में हैं। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण के चुनाव में 89 सीटों पर नौ दिसंबर को मतदान हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App