गुजरात की इन दो सीटों पर है सभी भाजपा नेताओं की नजर - BJP eyes on two seat in gujarat after Former CM Anandiben patel and Amit Shah seat vacate - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गुजरात की इन दो सीटों पर है सभी भाजपा नेताओं की नजर

कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी की राज्य चुनाव कमिटी 10-11 नवंबर को बैठक कर सकती है जिसमें जिले के अनुसार भावी उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार की जा सकती है।

Author अहमदाबाद | November 6, 2017 11:46 AM
आनंदी बेन पटेल के साथ अमित शाह

आगामी गुजरात विधानसभा को ध्यान में रखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है। पिछले कई सालों से गुजरात में बीजेपी ने अपना दबदबा बनाया हुआ है लेकिन विपक्षी पार्टियां इस बार गुजरात से बीजेपी को हटाने की तैयारी में जुट गई है। वहीं बीजेपी गुजरात की दो सीटों को लेकर चिंतित है कि इन सीटों पर किसे खड़ा किया जाए। पहली सीट गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन की घाटलोडिया है जबकि दूसरी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की नारणपुरा सीट है। साल 2012 में आनंदीबेन पटेल ने घाटलोडिया सीट से चुनाव लड़ा था जिसमें उन्हें जीत प्राप्त हुई थी।

आनंदीबेन का कहना है कि वे इस बार चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं जिसके कारण बीजेपी को इस सीट पर नया उम्मीदवार उतारना पड़ेगा। बीजेपी चाह रही है कि वह इस सीट पर आनंदीबेन पटेल की बेटी को उतारने की योजना बना रही है। वहीं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के राज्यसभा में जाने के बाद इस सीट के लिए नए उम्मीदवार का चयन करना बीजेपी के लिए कठिन हो गया है क्योंकि अमित शाह के परिवार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो कि शाह की जगह नाराणपुरा की सीट पर अपने प्रतिद्वंदवियों के खिलाफ लड़ सके। इन दोनों सीटों पर कई बीजेपी नेताओं की भी नजर टिकी हुई है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी की राज्य चुनाव कमिटी 10-11 नवंबर को बैठक कर सकती है जिसमें जिले के अनुसार भावी उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार की जा सकती है। बीजेपी के अनुसार अमित शाह और आनंदीबेन पटेल की जगह कौन चुनावी मैदान में उतरेगा उसका जल्द ही खुलासा किया जाएगा। आपको बता दें कि राज्य में पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को होगा, जिसमें कुल 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वहीं दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा जिसमें बाकी 93 सीटों के लिए वोट डलेंगे। चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। राज्य में पिछले 22 सालों से बीजेपी लगातार सत्ता में है। बीजेपी ने राज्य के पिछले तीन विधानसभा चुनाव (2002, 2007 और 2012) नरेंद्र मोदी की अगुवाई में लड़े और जीते हासिल की थी। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार गुजरात विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

 

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App