ताज़ा खबर
 

जीएसटी के नाम पर यात्रियों से 20-20 रुपए वसूलने लगा टीटीई, वीड‍ियो वायरल हुआ तो सस्‍पेंड

टीटी आरडी सोनी ने मीडिया से कहा कि एक वरिष्ठ कर्मचारी ने उससे कहा था कि 12 बजे रात से जीएसटी लागू हो गया है और हर यात्री से अतिरिक्त टैक्स लेना है।

जीएसटी लॉन्‍च पर संसद में कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Source: PTI)

नरेंद्र मोदी सरकार ने 30 जून की रात को जोरशोर से जीएसटी लॉन्च किया। एक जुलाई से जम्मू-कश्मीर छोड़ पूरे देश में जीएसटी लागू हो गया। केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी लॉन्च करने के करीब छह घंटे बाद पश्चिमी रेलवे का एक ट्रेन टिकट निरीक्षक (टीटीई) रेल यात्रियों से 20-20 रुपये “जीएसटी” वसूलने लगा। जाहिर है केंद्र सरकार या रेल मंत्रालय ऐसा कोई टैक्स नहीं ले रही थी। टीटी आम जनता को बेवकूफ बनाकर पैसे वसूल रहा था। खास बात ये है कि मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात का है।

अहदमाबाद से वालसाड जा रही गुजरात क्वीन (ट्रेन संख्या 19033) में आम जनता से पैसे उगाहने वाले टीटी आरडी सोनी को रेलवे ने नौकरी से निलंबित कर दिया गया है। एक यात्री ने टीटी द्वारा 20-20 रुपये जीएसटी वसूलने का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया जिससे ये पूरा मामला सामने आया। अहमदाबाद मिरर की रिपोर्ट के अनुसार कुछ यात्रियों ने टीटी के खिलाफ रेलवे बोर्ड में शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद जांच के आदेश दिए गए। मिरर की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि आरोप की निलंबित कर दिया गया है लेकिन शायद सोनी को इसकी खबर नहीं।

HOT DEALS
  • Moto G6 Deep Indigo (64 GB)
    ₹ 15803 MRP ₹ 19999 -21%
    ₹1500 Cashback
  • Sony Xperia XA Dual 16 GB (White)
    ₹ 15940 MRP ₹ 18990 -16%
    ₹1594 Cashback

सोनी ने अहमदाबाद मिरर से कहा कि एक वरिष्ठ कर्मचारी ने उससे कहा था कि 12 बजे रात से जीएसटी लागू हो गया है और हर यात्री से अतिरिक्त टैक्स लेना है। सोनी ने अखबार से बताया कि उसका फोन काम नहीं कर रहा था इसलिए वो इस पर अपने वरिष्ठ अधिकारियों से स्पष्टीकरण नहीं ले सका और यात्रियों से पांच प्रतिशत जीएसटी लेने लगा। टीटी के अनुसार उसने करीब 35 यात्रियों से टैक्स के नाम पर पैसा लिया लेकिन ये भ्रम की वजह से हुआ। सोनी ने दावा किया कि जब उसका फोन सही हो गया तो उसने वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क किया और स्थिति साफ होने पर यात्रियों का पैसा लौटा दिया।

रिपोर्ट के अनुसार सोनी द्वारा जीएसटी टैक्स लिए जाने का कुछ यात्रियों ने विरोध किया और कुछ ने उसका वीडियो बना लिया। निलंबित किए जाने के बारे में सोनी ने कहा कि उसे अभी आधिकारिक तौर पर इसकी सूचना नहीं मिली है। वहीं रेलवे के अधिकारियों के अनुसार सोनी से सोमवार (तीन जुलाई) को इस मामले पर पूछताछ होनी है। केंद्र सरकार ने देश में लगने वाले सभी अप्रत्यक्ष करों को खत्म करने की मंशा से एक जुलाई से जीएसटी लागू किया। “एक देश, एक कर” के दर्शन से प्रेरित जीेसटी के तहत सभी वस्तुओं और सेवाओं को चार वर्गों में बांट कर उन पर पांच, 12, 18 और 28 प्रतिशत की दर से टैक्स लगेगा। विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी की दर जीएसटी काउंसिल ने तय की है।

देखिए किस चीज पर लगेगा कितना जीएसटी-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App