ताज़ा खबर
 

गुजरात चुनाव: तीसरी लिस्‍ट में भाजपा ने 15 विधायकों, 3 पाटीदार मंत्रियों के टिकट काटे

गुजरात में दो चरणो में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान नौ दिसंबर को होगा और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

गुजरात विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तीसरी लिस्ट सोमवार (20 नवंबर) को जारी कर दी। लिस्ट में 28 प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गए। इससे पहले 17 नवंबर को बीजेपी ने अपनी पहली और उसके अगले दिन 18 नवंबर को दूसरी लिस्ट जारी की थी। सोमवार को जारी लिस्ट के साथ ही गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से 134 सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रत्याषी घोषित कर दिए हैं। हालांकि अब जो खबर आ रही है वो काफी चौंकाने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार तीसरी लिस्ट में पार्टी आलाकमान ने जिन उम्मीदवारों का चयन किया है उसमें 15 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। इनमें तीन पाटीदार मंत्री शामिल भी हैं। सावकुंडला से वीवी वघासिया का टिकट कटा है जबकि करंज से नानू ववानी को पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया। कहा जा रहा है कि सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल की समर्थक वसुबेन को भी जामनगर दक्षिण से टिकट नहीं दिया गया।

इसके साथ ही पार्टी ने कुछ फेरबदल भी किए हैं। इसमें सौरभ पटेल को उनकी पुरानी सीट बोटाद से ही टिकट दिया गया है। स्पीकर रामलाल बोरा की सीट इडर से बदलकर दसदा कर दी गई है।

गौरतलब है कि बीजेपी पिछले दो दशकों से अधिक समय से राज्य की सत्ता में है। पाटीदार आंदोलन, दलित आंदोलन और नोटबंदी-जीएसटी विरोधी आंदोलनों की वजह से इस बार बीजेपी के ऊपर गद्दी बचाने का काफी दबाव है। गुजरात में कुल 182 विधान सभा सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 92 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी। गुजरात में दो चरणो में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान नौ दिसंबर को होगा और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App