ताज़ा खबर
 

गुजरात: 20 साल से मंत्री, 60 साल के नितिन पटेल बनेंगे डिप्‍टी सीएम

नितिन पटेल उत्‍तरी गुजरात से आते हैं और उनकी छवि जमीन से जुड़े नेता की है।

60 वर्षीय नितिन पटेल कडवा पटेल हैं।

राजनीतिक अटकलों को खारिज करते हुए बीजेपी आलाकमान ने नि‍तिन पटेल के बजाए विजय रुपानी को गुजरात का अगला सीएम बनाने का फैसला किया है । नितिन पटेल डिप्‍टी सीएम होंगे इससे पहले, दावा किया जा रहा था कि पटेल को पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह का समर्थन हासिल है, इसलिए उनका सीएम बनना तय है।

नितिन पटेल उत्‍तरी गुजरात से आते हैं और उनकी छवि जमीन से जुड़े नेता की है। पटेल आंदोलन के दौरान सरकार की ओर से बातचीत में उनकी बड़ी भूमिका थी। वर्तमान में उनके पास स्‍वास्‍थ्‍य, मेडिकल शिक्षा, परिवार कल्‍याण और सड़क निर्माण मंत्रालय है। वर्तमान कैबिनेट में वे नंबर दो हैं। नितिन पटेल 1995 से मंत्री हैं। हालांकि गुजरात दंगों के बाद हुए चुनावों में उन्‍हें विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। 60 वर्षीय नितिन पटेल को लेकर पार्टी की राज्‍य इकाई में किसी तरह का मतभेद भी नहीं है। वे कडवा पटेल हैं। 182 सदस्‍यीय गुजरात विधानसभा में पटेल समुदाय के 33 विधायक हैं। भाजपा के 34 सांसद भी इसी समुदाय से आते हैं। नरेंद्र मोदी के केंद्र में जाने के बाद से वे गुजरात सरकार के प्रवक्‍ता भी थे। मीडिया से भी उनकी अच्‍छी पटती है।

आनंदी बेन पटेल ने पिछले दिनों सीएम पद से इस्‍तीफा भेज दिया था। इसके बाद से नए चेहरे की तलाश शुरू हो गई थी। भाजपा के संसदीय बोर्ड ने अध्‍यक्ष अमित शाह को कमान सौंप दी थी। गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App