ताज़ा खबर
 

गुजरात सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर वैट घटाया

गुजरात के लोगों को दिवाली की सौगात देते हुए मंगलवार को राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट को चार प्रतिशत कम करने का निर्णय किया है।

Author गांधीनगर | October 11, 2017 2:39 AM
Petrol price, Diesel price, Petrol price hike, Diesel price hike, Petrol diesel, Delhi and Mumbai petrol price, crude oil, Current petrol rate, Current diesel rate, petroleum ministry, narendra modi, bjp govt, Hindi news, Business news, News in Hindi, Jansattaअब पेट्रोल -डीजल के बढ़े दाम (File photo)

गुजरात के लोगों को दिवाली की सौगात देते हुए मंगलवार को राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट को चार प्रतिशत कम करने का निर्णय किया है। राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र सरकार और हिमाचल सरकार ने भी वैट घटाकर लोगों को राहत दी है। इस बीच गुजरात में विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा है कि यह कदम आने वाले राज्य विधानसभा चुनावों को देखते हुए उठाया गया है। पार्टी का कहना है  कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के राज्य दौरे को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से बने दबाव को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।  मंगलवार को यहां राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा, केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद गुजरात सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 4% वैट कम करने का निर्णय किया है। नई कीमत मंगलवार मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत 2.93 रुपये घटकर 66.53 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 2.72 रुपए कम होकर 60.77 रुपए प्रति लीटर रह जाएगी। हालांकि इससे राज्य के खजाने को 2,316 करोड़ रुपए वार्षिक नुकसान होगा। वैट से राज्य की सालाना आय 12,000 करोड़ रुपए है। पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकार पहले 24% वैट और 4% अतिरिक्त उपकर वसूल रही थी। अब प्रभावी दर में 20% वैट और 4% उपकर शामिल होगा।
अंतिम बार राज्य सरकार ने जनवरी 2016 में ईंधन पर वैट में बढ़ोतरी की थी। यह तब किया गया था जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम हुईं थीं। रूपानी ने कहा, यह फैसला जनहित में किया गया है। इसका चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है। इसका मकसद लोगों को राहत पहुंचाना है और यह एक स्थायी निर्णय है। केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल और डीजल पर दो रुपए प्रति लीटर की दर से उत्पाद शुल्क कम किया था।

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने भी र्इंधन पर लगने वाले मूल्यवर्धित कर (वैट) में कटौती की है। इसके कारण मंगलवार आधी रात से राज्य में पेट्रोल दो रुपए प्रति लीटर और डीजल एक रुपया प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुंगंतिवार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती करने की घोषणा करते हुए इसे राज्य के लोगों के लिए दीपावली का तोहफा बताया। उन्होंने कहा कि संशोधित दरें मंगलवार आधी रात से प्रभावी हो जाएंगी। मुंगंतिवार ने कहा- मुख्यमंत्री ने पेट्रोल पर दो रुपए प्रति लीटर और डीजल पर एक रुपए प्रति लीटर वैट कम करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह लोगों को हमारा दीपावली का तोहफा है। उन्होंने बताया कि इस निर्णय से राज्य के वार्षिक राजस्व पर 2,000 करोड़ रुपे का बोझ आएगा। उन्होंने कहा- महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में नहीं होने के बावजूद सरकार इस अतिरिक्त वित्तीय बोझ वहन करने के लिए तैयार है। शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट एक प्रतिशत घटा दिया है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट एक प्रतिशत घटाया गया है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जय शाह ने ठोका ‘द वायर’ पर मुकदमा
2 अगर रोजगार नहीं बढ़ाए गए तो 5-10 सालों में लोगों के गुस्सा नियन्त्रण से हो जाएगा बाहर- राहुल गांधी
3 राहुल गांधी के रोडशो में दिखने वाले कुछ लोग पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में भी पहुंचे, बताया किसे देंगे वोट
यह पढ़ा क्या?
X