ताज़ा खबर
 

ईवीएम पर गुजरात कांग्रेस की अर्जी, आयोग को नोटिस

कांग्रेस की राज्य इकाई ने याचिका में अनुरोध किया कि दोषपूर्ण पाई गई ईवीएम और वीवीपैट सील की जाएं और उनका आगामी विधानसभा चुनावों में प्रयोग नहीं हो।

Author अमदाबाद | Published on: November 7, 2017 1:58 AM
गुजरात में रैली को संबोधित करते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी। (Photo Source: PTI)

गुजरात हाई कोर्ट ने सोमवार को कांग्रेस की राज्य इकाई की एक याचिका पर चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया। कांग्रेस की राज्य इकाई ने याचिका में अनुरोध किया कि दोषपूर्ण पाई गई ईवीएम और वीवीपैट सील की जाएं और उनका आगामी विधानसभा चुनावों में प्रयोग नहीं हो। न्यायमूर्ति अकील कुरैशी और न्यायमूर्ति एजे कागजी के खंडपीठ ने गुजरात कांग्रेस कमेटी की याचिका पर चुनाव आयोग, राज्य के प्रमुख चुनाव अधिकारी और विधि व न्याय मंत्रालय के जरिए केंद्र सरकार को नोटिस जारी किए। इन सभी को 13 नवंबर तक नोटिस के जवाब देने हैं।

कांग्रेस ने अपनी याचिका में कहा है कि कुल 70182 वीवीपैट (मतदाता सत्यापन जांच पर्ची) इकाइयों में करीब सात फीसद पहले स्तर की जांच के दौरान दोषपूर्ण पाई गर्इं और ईवीएम व नियंत्रण इकाइयां भी दोषपूर्ण थीं। इन्हें सील किया जाना चाहिए और इनका राज्य में किसी भी मतदान केंद्र पर इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। याचियों ने अदालत से अनुरोध किया कि वह या तो आयोग को निर्देश दे या खुद एक विशेषज्ञ समिति गठित करे जो दोषपूर्ण मशीनों पर गौर कर सके ताकि इनसे कोई गड़बड़ी नहीं हो सके। राज्य में दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को मतदान होना है और मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अम‍ित शाह के बेटे पर खबर पर बैन हटाने के ल‍िए हाई कोर्ट गया ‘द वायर’, म‍िला इनकार
2 लोगों में गुस्सा, गुजरात चुनाव भाजपा के लिए एक ‘‘चुनौती’’: शत्रुघ्न सिन्हा
3 गुजरात चुनाव: आयोग के पहले लेवल के टेस्‍ट में ही फेल हुईं 3550 वीवीपीएटी मशीनें
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit