Collision averted between SpiceJet, IndiGo planes at Ahmedabad airport - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अहमदाबाद: रनवे पर दौड़ रहे खरगोश के कारण टकराने से बाल-बाल बचे दो प्लेन, टला बड़ा हादसा

इंडिगो की फ्लाइट 6E-166 ने रात 9 बजे लैंड किया था। इसके बाद स्पाइसजेट 912 को उड़ान भरने के लिए क्लियरेंस दिया गया। इसके कुछ देर बाद ही इंडिगो ने एटीसी को जानकारी दी कि खरगोशों के कारण रनवे खाली नहीं है।

Author अहमदाबाद | February 25, 2017 7:59 PM
अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आए आमने-सामने प्लेन। (File Photo/ANI)

अहमदाबाद से दिल्ली के लिए उड़ान भरने जा रही स्पाइसजेट की फ्लाइट ने एयरपोर्ट पर अंतिम क्षण में टेक ऑफ करने से इंकार कर दिया। हवाई पट्टी पर खरगोशों के आने की वजह से बेंगलुरु-अहमदाबाद इंडिगो प्लाइट रनवे को खाली नहीं कर सका, जिसकी वजह से स्पाइसजेट को अपना टेक ऑफ टालना पड़ा। इस तरह से एक बड़ा हादसा होने से टल गया। स्पाइसजेट के अधिकारियों के मुताबिक फ्लाइट में 142 यात्री सवार थे। इंडिगो की ओर से इस घटना पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। यह हादसा शुक्रवार रात हुआ।

इंडिगो की फ्लाइट 6E-166 ने रात 9 बजे लैंड किया था। इसके बाद स्पाइसजेट 912 को उड़ान भरने के लिए क्लियरेंस दिया गया। इसके कुछ देर बाद ही इंडिगो ने एटीसी को जानकारी दी कि खरगोशों के कारण रनवे खाली नहीं है। जिसके बाद स्पाइसजेट के टेक ऑफ क्लियरेंस को तुरंत रद्द कर दिया। सूत्रों ने बताया, ‘‘अहमदाबाद से दिल्ली जानेवाले स्पाइसजेट के विमान एसजी 912 को इंडिगो विमान द्वारा रास्ता साफ करने तक प्रस्थान की अनुमति का इंतजार करने के लिए कहा गया। एक बार जब इंडिगो के पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को हवाई पट्टी को खाली करने की पुष्टि कर दी तब इस विमान को उड़ान के लिए अनुमति दे दी गई।’’ उन्होंने बताया, ‘‘हालांकि, कुछ ही क्षण बाद कंट्रोलर ने देखा कि इंडिगो विमान अभी भी हवाईपट्टी पर रुका हुआ है जिससे मजबूरन एटीसी को स्पाइस जेट विमान को रोकना पड़ा और पायलट को अंतिम क्षण में उड़ान रद्द करनी पड़ी।’’

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक जब एयरपोर्ट अधिकारियों से किसी अप्रिय घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इससे इंकार कर दिया। अधिकारियों का कहना है कि इंडिगो एयरक्राफ्ट रन-वे के अंतिम क्षोर पर थी और स्पाइसजेट दूसरे क्षोर पर था। इसलिए किसी भी तरह की घातक घटना होने की संभावना नहीं थी। स्पाइसजेट की ओर से बताया गया है कि रनवे पर हुई इस घटना की वजह से फ्लाइट करीब 2.30 घंटे देरी से उड़ी। हालांकि दोनों फ्लाइट्स में मौजूद लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अहमदाबाद से दिल्ली जा रही स्पाइसजेट की फ्लाइट (SG 912) में 142 पैसेंजर्स सवार थे। वहीं, इंडिगो ने फ्लाइट में पैसेंजर्स की संख्या नहीं बताई।

वीडियो: एटीएम से निकल रहे हैं एक तरफ से प्लेन 500 रुपए के नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App