ताज़ा खबर
 

Gujarat Local Body Election Results 2021: ‘उनसे ज्यादा सीटें तो निर्दलियों ने जीतीं’, गुजरात में बंपर जीत के बाद जानें किस पार्टी पर साधा सीएम रूपाणी ने निशाना

Gujarat Local Body Election Results 2021: ये चुनाव रविवार को हुए थे, जिसमें नगर निकायों में 58.82 फीसदी मतदान हुआ था, वहीं जिला पंचायतों में 65.80 फीसदी और तालुका पंचायतों में 66.60 फीसदी मतदान हुआ था।

Gujarat, BJP, Local Body Electionगुजरात के गांधीनगर स्थित भाजपा कार्यालय में नतीजों के बाद मना जश्न। (एक्सप्रेस फोटो- निर्मल हरिंद्रन)

Gujarat Local Body Election Results 2021: गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को बंपर जीत मिली है। उसे सभी 31 जिला पंचायतों, 81 नगरपालिकाओं में से 75 पर जीत हासिल की है। इतना ही नहीं पार्टी 231 में से 200 तालुका पंचायतों में भी अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पर जीत दर्ज कर चुकी है। राज्य में दूसरे चरण के निकाय चुनाव में ज्यादातर सीटों पर मतों की गिनती अब खत्म हो चुकी है।

दूसरी तरफ कांग्रेस को इन चुनावों में बड़े झटके लगे हैं। तालुका पंचायतों की 4774 सीटों में भाजपा को 3351 सीटें मिली हैं, वहीं कांग्रेस को 1252 सीटें मिली हैं। दूसरी तरफ महानगरपालिका में भाजपा को 2720 में 2085 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस सिर्फ 388 सीट ही जीत पाई है। कांग्रेस की बड़ी हार के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा ने इस्तीफे की घोषणा की है। उनके अलावा नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी ने भी हार की जिम्मेदारी लेते हुए पद छोड़ने का ऐलान किया। बता दें कि इससे पहले गुजरात में पिछले महीने हुए निकाय चुनावों के पहले चरण में भाजपा ने सभी छह नगर निगमों में जीत हासिल की थी।

भाजपा और कांग्रेस के अलावा इस चुनाव के जरिए गुजरात में आम आदमी पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM ने भी दस्तक दे दी है। जहां आप ने राज्य में कुल मिलाकर 42 सीटें जीतीं, वहीं AIMIM ने 17 सीटों पर कब्जा जमाया। हालांकि, आम आदमी पार्टी की जीत पर गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने तंज कसा है। उन्होंने कहा कि हजारों सीटों में से कुछ जीतना कोई मायने नहीं रखता। उन्होंने कहा, ‘‘निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी से अधिक सीटें जीती हैं।”

चुनाव में हारे बड़े चेहरे: जहां एक तरफ गुजरात के निकाय चुनाव में भाजपा की जीत का सिलसिला जारी है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के कई विधायकों के बेटे चुनाव हार गए है्ं। सबसे बड़ा झटका आनंद जिले के पेटलाड से तीन बार के कांग्रेस विधायक निरंजन पटेल को लगा है। उन्हें पेटलाड नगरपालिका के वार्ड संख्या दो और पांच से हार मिली है। उनके बेटे सौरभ पटेल भी हार गए हैं। इसके अलावा सात अन्य विधायकों के बेटों को पराजय का सामना करना पड़ा है।

Live Blog

Highlights

    16:47 (IST)03 Mar 2021
    चुनाव नतीजों के बाद अमित चावड़ा और परेश धनानी का इस्तीफा

    गुजरात कांग्रेस नेता अमित चावड़ा और परेश धनानी ने चुनाव नतीजों के बाद पद से इस्तीफा दिया है।

    15:54 (IST)03 Mar 2021
    गुजरात के स्थानीय निकाय चुनावों में भाजपा का परचम लहराया

    गुजरात में छह नगर निगमों में बड़ी जीत के बाद, भाजपा ने राज्य में जिला पंचायतों, तालुका पंचायतों और नगरपालिकाओं के चुनावों में जीत हासिल की है।

    15:20 (IST)03 Mar 2021
    भाजपा को फिर मिला पाटीदारों का साथ

    पिछले चुनावों की तुलना में इस बार भाजपा ने पाटीदारों के गढ़ उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र में भी कांग्रेस पर बढ़त बना ली है। पिछले चुनावों में जिला पंचायत की 31 में से 22 सीटें जीतने वाली कांग्रेस अबकी बार यहां एक भी सीट नहीं जीत सकी।

    15:19 (IST)03 Mar 2021
    Gujarat Local Body Election Results LIVE: पीएम मोदी के गृह नगर में AAP उम्मीदवार विजयी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहनगर वडनगर तालुका पंचायत की मोलीपुर सीट पर आम आदमी पार्टी ने के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। नजरभाई गुडाल यहां 300 मतों से विजयी हुए हैं। पहली बार इन निकायों में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी 42 सीटें जीत ली है। बता दें कि इससे पहले आप ने सूरत महानगरपालिका चुनाव में भी 27 सीटें जीती थीं। 

    14:16 (IST)03 Mar 2021
    गुजरातः कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष के इस्तीफे कांग्रेस नेतृत्व को मिले

    कांग्रेस की गुजरात में करारी हार के बाद पार्टी नेतृत्व को प्रदेशाध्यक्ष अमित चावड़ा और नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी के इस्तीफे प्राप्त हो गए हैं। अब इन नेताओं के प्रतिस्थापन पर फैसला करना पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर निर्भर है।’’ बताया गया है कि कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने चावड़ा और धनानी को तब तक अपने पद पर बने रहने के लिए कहा है जब तक उनकी जगह लेने वाले की घोषणा नहीं हो जाती। माना जा रहा है कि हार्दिक पटेल अब गुजरात में कांग्रेस के अगले प्रदेशाध्यक्ष हो सकते हैं। 

    13:36 (IST)03 Mar 2021
    Gujarat Local Body Election 2021 LIVE: कांग्रेस दिग्गजों की हुई करारी हार

    गुजरात निकाय चुनावों में कई बड़े चेहरों की भी हार हुई है। अर्जुन मोढवाडिया के भाई की निकाय चुनाव में करारी हार मिली। गुजरात कांग्रेस के विधायक निरंजन पटेल अपने ही चुनावी क्षेत्र में हारे। निरंजन पटेल के बेटे भी हारे। खेदब्रह्मा के कोंग्रेस विधायक अश्विन कोटवाल के बेटे हारे। तारापुर के कोंग्रेस विधायक पूनम परमार के बेटे विजय भी हारे। कोंग्रेस विधायक विक्रम माडम के बेटे करण माडम को भी द्वारका जिला पंचायत चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा है।

    12:34 (IST)03 Mar 2021
    गुजरात निकाय चुनाव: फिर उठी ईवीएम में गड़बड़ी की बात

    गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अमित चावड़ा ने पार्टी की करारी हार के बाद कहा है कि लोगों ने ईवीएम पर संदेह जताया है। उन्होंने इन सभी चीजों की जांच की मांग की। दूसरी तरफ पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा कि भविष्य के कदम के बारे में फैसला अब कांग्रेस के शीर्ष पदाधिकारियों को करना है।

    11:24 (IST)03 Mar 2021
    गुजरात: कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के जश्न में कथित रूप से शामिल लोगों ने की दलित की हत्या

    गुजरात के भावनगर जिले के सनोदर गांव में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के जश्न में कथित रूप से शामिल कुछ लोगों ने मंगलवार को एक दलित व्यक्ति की हत्या कर दी। भावनगर एससी/एसटी प्रकोष्ठ के पुलिस उपाधीक्षक दिनेश कोडियाटर ने बताया कि मृतक का नाम अमरभाई बोरिचा (50) था और वह घोघा तालुका के सनोदर का निवासी था। जीत के जश्न में आयोजित जुलुस का नेतृत्व कथित तौर पर वनराजसिंह गोहिल कर रहे थे जिनकी पत्नी मनीषा घोघा तालुका पंचाचत में सनोदर सीट से कांग्रेस के टिकट पर विजयी हुई हैं।

    10:30 (IST)03 Mar 2021
    Gujarat Local Body Election Results 2021: भाजपा से दूर हुई पाटीदारों की नाराजगी?

    पिछले चुनावों की तुलना में इस बार भाजपा ने पाटीदारों के गढ़ उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र में भी कांग्रेस पर बढ़त बना ली है। पिछले चुनावों में जिला पंचायत की 31 में से 22 सीटें जीतने वाली कांग्रेस अबकी बार यहां एक भी सीट नहीं जीत सकी।

    09:40 (IST)03 Mar 2021
    भाजपा प्रदेशाध्यक्ष बोले- जनता ने ब्याज समेत प्यार लौटाया

    साल 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले विजय रूपाणी के लिए स्थानीय निकाय चुनावों के परिणाम एक प्रोत्साहन के रूप में आये हैं। 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के प्रदर्शन के बाद उनके नेतृत्व पर सवाल उठाए गए थे। गुजरात भाजपा प्रमुख पाटिल ने कहा कि लोगों ने 2015 के स्थानीय निकाय चुनावों में भी पार्टी को इतनी सीटें नहीं दी थीं, ‘लेकिन 2021 में लोगों ने अपने प्यार को ब्याज के साथ लौटा दिया है।

    08:56 (IST)03 Mar 2021
    AAP पर रूपाणी का तंज, बोले- 'निर्दलीयों ने ज्यादा सीटें जीतीं'

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पार्टी की ‘‘अभूतपूर्व’’ जीत का स्वागत करते हुए कहा कि भाजपा ने पूरे राज्य में जीत हासिल की है, चाहे वह आदिवासी क्षेत्र हो, सौराष्ट्र या मध्य, उत्तर या दक्षिण गुजरात में हो, जबकि कांग्रेस का लगभग सफाया हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘चुनावों के परिणामों ने साबित कर दिया है कि गुजरात भाजपा का गढ़ था ... यह भाजपा का गढ़ है, और यह भाजपा का गढ़ रहेगा।’’ आप के प्रदर्शन पर, रुपाणी ने कहा कि हजारों सीटों में से कुछ जीतना कोई मायने नहीं रखता। उन्होंने कहा, ‘‘यहां तक कि निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी से अधिक सीटें जीती हैं।’’

    08:15 (IST)03 Mar 2021
    हार्दिक पटेल बोले- चाहे हार हो या जीत कल से ही फिर काम शुरू करें

    कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने निकाय चुनाव में कार्यकर्ताओं की हार पर कहा कि चाहे किसी नेता की जीत हुई हो या हार, उन्हें कल से ही लोगों के लिए काम करना शुरू कर देना चाहिए। उन्होंने कहा, "कांग्रेस मजबूत विपक्ष बनेगी और अपना संघर्ष गलियों तक लेकर जाएगी। हम लोगों का भरोसा फिर जीतेंगे। इन्हीं गलियों से हम विधानसभा तक कांग्रेस खुद को विपक्ष की तरह पेश करेगी।"

    07:30 (IST)03 Mar 2021
    Gujarat Local Body Election Results 2021: ओवैसी की AIMIM ने गुजरात में पसारे पांव

    असदुदीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने अरावली जिले के मोडासा नगरपालिका में नौ सीटें जीती। पार्टी की सबसे चौंकाने वाली जीत गोधरा में रही, यहां उसने आठ सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और उसे सात पर जीत मिली। इसके साथ ही AIMIM को एक सीट भरूच में भी मिली है।

    06:48 (IST)03 Mar 2021
    नवसारी में एएपी ने की फिर वोटों की गिनती की मांग

    नवसारी नगरपालिका के वार्ड नंबर 2 में आम आदमी पार्टी ने फिर से वोटों की गिनती की मांग की है। 

    06:41 (IST)03 Mar 2021
    सूरत के बारडोली में बीजेपीी को बड़ी जीत

    सूरत जिले के बारडोली नगरपालिका में भाजपा दो तिहाई बहुमत की ओर बढ़ रही है, कुल 36 सीट में भाजपा 20 सीटों पर जीत मिल चुकी है।

    06:13 (IST)03 Mar 2021
    सौराष्ट्र के दो क्षेत्रों में  एएपी की जीत

    गुजरात के सौराष्ट्र में 2 क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी की जीत हुई है, कालावाड तालुका पंचायत की एक और धारी तालुका पंचायत की एक सीट पर AAP प्रत्याशी को जीत मिली है।

    06:07 (IST)03 Mar 2021
    तालुका पंचायत: 2612 सीटों के नतीजे घोषित

    तालुका पंचायत की कुल 4,774 सीटों में से 2612 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं। बीजेपी-1938, कांग्रेस-500, आप-24, अन्य-150 सीट।

    05:27 (IST)03 Mar 2021
    जिला पंचायत: 667 सीटों के नतीजे घोषित

    जिला पंचायत की कुल 980 सीटों में से 667 के नतीजे आ चुके हैं। बीजेपी-520, कांग्रेस-95, अन्य-50, आप-2

    04:30 (IST)03 Mar 2021
    नवसारी की गणदेवी नगरपालिका में भगवा लहर, सभी सीटों पर जीती बीजेपी

    नवसारी की गणदेवी नगरपालिका में भगवा लहराया, कुल 24 सीटों में सभी पर भाजपा की जीत, कांग्रेस का सफाया।

    03:41 (IST)03 Mar 2021
    वापी तालुका पंचायत पर भाजपा का कब्जा

    वापी तालुका पंचायत पर बीजेपी का कब्जा, 20 सीट में से 10 पर बीजेपी की जीत।

    03:17 (IST)03 Mar 2021
    कडोदार नगरपालिका में भी भगवा लहराया

    सूरत जिले के बारडोली के बाद कडोदार नगरपालिका में भी भगवा लहराया, कुल 28 सीट में से 27 सीट पर भाजपा  जीती, कांग्रेस को केवल1 सीट पर मिली जीत।

    02:40 (IST)03 Mar 2021
    वलसाड जिला

    वलसाड जिले की उमरगांव नगरपालिका पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा हो गया है, वहां पर भाजपा को 21 सीटों पर जीत मिली है जबकि 7 पर कांग्रेस के प्रत्याशी जीते हैं। वलसाड जिला पंचायत की 38 सीटों में से एक सीट निर्विरोध पहले ही भाजपा के खाते में हैं और 30 सीटों पर जीत मिली है, वहां कांग्रेस के खाते में 2 सीटें गई हैं। 

    वलसाड जिले की तालुका पंचायत की कुल 158 सीटों में भाजपा को 121 सीटों पर जीत मिली है और 5 सीट पहले ही उसके पास निर्विरोध है, कांग्रेस के खाते में 11 सीटें गई हैं जबकि अन्य के खाते में 4 सीटें हैं। 

    01:52 (IST)03 Mar 2021
    गोधरा के 6 वार्ड में बीजेपी को 14 सीट, 2 पर एआईएमआईएम की जीत

    गोधरा नगरपालिका के 6 वार्डो की 28 सीटों के परिणाम आ चुके हैं जिनमें 14 सीटों पर  भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई है जबकि 12 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं और 2 सीटों पर असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम के प्रत्याशियों की जीत हुई है। 

    00:39 (IST)03 Mar 2021
    सूरत जिले के सभी नगरपालिका में भगवा लहराया

    सूरत जिले की कडोदार नगरपालिका की कुल 28 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को 27 पर जीत मिली है जबकि 1 सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की जीत हुई है। सूरत की वारडोली नगरपालिका की 36 सीटों में से 32 पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जीते हैं जबकि 3 पर कांग्रेस और एक पर निर्दलीय की जीत हुई है। तरसडी नगरपालिका की सभी 28 सीटें भारतीय जनता पार्टी के खाते में गई हैं और मांडवी नगरपालिका की 24 में से 22 सीटों पर भाजपा की जीत हुई है और एक सीट कांग्रेस तथा एक निर्दलीय को मिली है।

    23:07 (IST)02 Mar 2021
    कांग्रेस केवल 1,768 सीटें जीती, एक भी जिला पंचायत नहीं जीती

    कांग्रेस केवल 1,768 सीटें जीत पायी और अभी तक केवल तीन नगरपालिकाओं में जीत हासिल कर सकी है। कांग्रेस एक भी जिला पंचायत नहीं जीत सकी लेकिन कुछ तालुका पंचायतों में आगे है। 

    22:09 (IST)02 Mar 2021
    कांग्रेस के मौजूदा विधायक और सात अन्य विधायकों के बेटे चुनाव हारे

    गुजरात में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा की जीत का सिलसिला जारी है। दूसरी तरफ कांग्रेस के कई विधायकों के बेटे चुनाव हार गए है्ं। सबसे बड़ा झटका आनंद जिले के पेटलाड से तीन बार के कांग्रेस विधायक निरंजन पटेल को लगा है। उन्हें पेटलाड नगरपालिका के वार्ड संख्या दो और पांच से हार मिली है। उनके बेटे सौरभ पटेल भी भाजपा से हार गए हैं। इसके अलावा सात अन्य विधायकों के बेटों को पराजय का सामना करना पड़ा है।

    20:24 (IST)02 Mar 2021
    विधायकों के बेटे चुनाव हारे

    खेडब्रह्मा से कांग्रेस विधायक अश्विन कोतवाल के बेटे यश कोतवाल को भी साबरकांठा के आदिवासी बहुत विजयनगर तालुका पंचायत के चैतरिया से हार मिली है। भिलोडा से कांग्रेस विधायक अनिल जोशियारा के बेटे केवल को भी अरावली जिले के भिलोड़ा तालुका पंचायत के उपसल सीट से हार का स्वाद चखना पड़ा है। 

    19:33 (IST)02 Mar 2021
    मोदी ने भाजपा के प्रति स्नेह और विश्वास बनाए रखने के लिए जनता का आभार जताया

    मोदी ने भाजपा के प्रति स्नेह और विश्वास बनाए रखने के लिए जनता का आभार जताया। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘गुजरात में नगरपालिका, तालुका पंचायत और जिला पंचायत के चुनाव के परिणामों से संदेश साफ है कि राज्य की जनता भाजपा के विकास और सुशासन के एजेंडे के साथ मजबूती से खड़ी है।

    17:17 (IST)02 Mar 2021
    चुनाव परिणाम आने के बाद बोरसद में हुड़दंग, पुलिस लाठीचार्ज में कई घायल

    गुजरात के बोरसद में चुनाव परिणाम आने के साथ ही सियासी हंगामा भी शुरू हो गया है। पार्टी समर्थकों के हुड़दंग पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इससे वहां भगदड़ मच गई। इस दौरान लोगों के भागने पर कई लोग घायल हो गए।

    16:33 (IST)02 Mar 2021
    गुजरात नगर पालिका चुनाव में 803 सीटें जीत चुकी है भाजपा

    नगर पालिकाओं में बीजेपी ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 159 सीटें जीती हैं। जिला पंचायतों में भाजपा ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 55 सीटें जीती हैं। तालुका पंचायतों में बीजेपी ने अब तक 1,036 सीटें और कांग्रेस ने 388 सीटें जीती हैं।

    15:35 (IST)02 Mar 2021
    भाजपा लिए हुए है फिलहाल बढ़त

    गुजरात नगर निकाय चुनाव के नतीजों के लिए मतगणना फिलहाल जारी है, जबकि कुछ जगह रिजल्ट आ रहे हैं। अब तक के रुझानों/नतीजों के हिसाब से बीजेपी सबसे आगे चल रही है।

    ताजा जानकारी के मुताबिक, भरूच नगर निगम में बीजेपी ने 12 सीटें तो कांग्रेस ने आठ सीटें हासिल कर ली हैं। वहीं, तालुका पंचायत चुनाव में बीजेपी ने 358 सीटें जीत ली हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 94 सीटें तो अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप के पास चार सीटें आ चुकी हैं।

    14:03 (IST)02 Mar 2021
    AAP को अब तक सिर्फ 4 सीट

    इसी बीच, खबर है कि बीजेपी 358 तालुका पंचायत सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 94 पर विजय मिली है। वहीं, आप के खाते में महज चार सीटें आई हैं।

    14:02 (IST)02 Mar 2021
    392 सीट पर बीजेपी आगे, 125 पर कांग्रेस की बढ़त- ट्रेंड्स

    गुजरात में 81 नगर निगम, 31 जिला पंचायत और 231 तालुका पंचायत के लिए हुए चुनावों की मतगणना फिलहाल जारी है। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है। सुबह 11 बजे तक 500 सीटों पर रुझान आए हैं, जिनमें 392 पर भाजपा आगे चल रही है, जबकि 125 सीटों पर कांग्रेस बढ़त लिए है।

    13:37 (IST)02 Mar 2021
    हुआ था 58.82 फीसदी मतदान

    बता दें कि ये चुनाव रविवार को हुए थे, जिसमें नगर निकायों में 58.82 फीसदी मतदान हुआ था, वहीं जिला पंचायतों में 65.80 फीसदी और तालुका पंचायतों में 66.60 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य चुनाव आयोग ने मतदान के अंतिम आंकड़े सोमवार को जारी किए।

    11:52 (IST)02 Mar 2021
    तालुका पंचायत चुनावः गांधीनगर से आया ये अपडेट

    11:10 (IST)02 Mar 2021
    इस जगह आज फिर हुई वोटिंग, जानिए क्यों?

    रविवार को चुनाव के दौरान तीन लोगों द्वारा ईवीएम तोड़ देने के कारण दाहोद जिले के झालोद तालुका के गोदिया के एक मतदान केंद्र पर आज फिर से वोट डाले गए। अधिकारियों ने बताया कि पुनर्मतदान के दौरान करीब 50 फीसदी वोट पड़े।

    Next Stories
    1 नहीं रहे BJP सांसद नंद कुमार सिंह चौहान, कोरोना के बाद अस्पताल में चल रहा था इलाज
    2 राजस्थान: संदिग्ध अवस्था में पत्नी को देख लिया, चमड़े की बेल्ट से पीट-पीट पति ने मार डाला
    3 Chhattisgarh Budget: भूपेश बघेल ने पेश किया तीसरा बजट, कहा- SC-ST बच्चों की फीस भरेगी सरकार, केंद्र से अधिक सूबे की विकास दर
    ये पढ़ा क्या?
    X