ताज़ा खबर
 

गुजरात के कानून मंत्री को झटका! HC ने दिया निर्वाचन रद्द करने का आदेश, था हेरफेर का आरोप

कांग्रेस उम्मीदवार अश्विन राठौड़ ने धोलका विधानसभा सीट पर भाजपा नेता की जीत को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी। 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव में भूपेंद्र सिंह चूडसामा ने 327 वोट के मामूली अंतर से जीत हासिल की थी।

Bhupendrasinh Chudasamaभाजपा नेता भूपेंद्र सिंह चूडसामा।

गुजरात हाईकोर्ट ने मंगलवार (12 मई, 2020) को राज्य के भाजपा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडसामा के 2017 के निर्वाचन को कदाचार और हेरफेर के आधार पर खारिज कर दिया। जस्टिस परेश उपाध्याय ने कांग्रेस नेता की याचिका पर सुनवाई करते हुए चूडासामा के चुनाव को खारिज कर दिया।

कांग्रेस उम्मीदवार अश्विन राठौड़ ने धोलका विधानसभा सीट पर भाजपा नेता की जीत को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी। 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव में चूडसामा ने 327 वोट के मामूली अंतर से जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार का कहना था कि मतगणना में धांधली हुई और 429 मतपत्र वाले वोटों पर ध्यान नहीं दिया गया।

चुनाव याचिका में राठौड़ ने आरोप लगाया था कि चूडसामा ने ‘चुनाव की प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में, विशेष रूप से वोटों की गिनती के समय भ्रष्ट आचरण अपनाया और नियमों का उल्लंघन किया।’ मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट के आदेश के बाद ढोलका के रिटर्निंग ऑफिसर धवल जानी का तबादला कर दिया गया था।

Coronavirus in India Live Updates

राज्य में विजय रूपाणी की सरकार में चूडसामा अभी शिक्षा, कानून एवं न्याय, विधायिका और संसदीय मामलों आदि विभागों के प्रभारी हैं। फैसले के बाद कांग्रेस के नेता भरत सोलंकी ने कहा कि गुजरात हाईकोर्ट का निर्णय स्वागत योग्य है। वहीं कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि गुजरात के कानून मंत्री को अवैध रूप से निर्वाचित घोषित किया गया था। उनके चुनाव को गुजरात हाईकोर्ट ने अवैध और रद्द घोषित कर दिया है।

इसी बीच चूडसामा ने हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का निर्णय लिया है। प्रदेश उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि हम कानूनी तौर पर अपील करेंगे। मामले में साथ ही मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय नेताओं से चर्चा की जाएगी। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Coronavirus: बिहार में कोरोना के 6 नए केस मिले, संक्रमितों का कुल आंकड़ा 767 हुआ
2 राजस्थान के उदयपुर में मिले कोरोना के 32 नए केस, अब तक 115 की हुई मौत
3 Haryana Coronavirus HIGHLIGHTS: सीएम खट्टर की मांग- आर्थिक गतिविधि पर फैसले का अधिकार राज्यों को मिले; राज्य में कुल मरीज 700 के पार
IPL 2020 LIVE
X