गुजरात: BJP सरकार ने CM और VIP की यात्रा के लिए खरीदा 191 करोड़ रुपए का विमान, 7000 KM है फ्लाइंग रेंज

दो इंजन वाला भव्य ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान अगले दो हफ्ते में सरकार को मिल जाएगा। नये विमान में 12 यात्री सवार हो सकते हैं और इसकी फ्लाइंग (उड़ान) रेंज करीब 7,000 किलोमीटर है।

प्रतीकात्मक चित्र सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

गुजरात की भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री, राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसी विशिष्ट हस्तियों की यात्रा के लिए 191 करोड़ रुपये के विमान को आखिरकार खरीद लिया है। इस विमान की खरीद प्रक्रिया पांच साल पहले शुरू हुई थी। बता दें कि गुजरात में 15 साल से अधिक समय से भाजपा की सरकार है।

क्या है हेलीकॉप्टर की खासियत: अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि दो इंजन वाला भव्य ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान अगले दो हफ्ते में मिल जाएगा। नये विमान में 12 यात्री सवार हो सकते हैं और इसकी फ्लाइंग (उड़ान) रेंज करीब 7,000 किलोमीटर है, जो वर्तमान विमान ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ से बहुत अधिक है। बीचक्राफ्ट सुपर किंग विमान का इस्तेमाल पिछले 20 वर्षों से मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य हस्तियों की यात्रा के लिया किया जा रहा है।

Hindi News Today, 06 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

इसी महीने गुजरात सरकार को मिल जाएगा हेलीकॉप्टर: यह विमान करीब 870 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘‘यह विमान इस महीने के तीसरे हफ्ते में हमें मिल जाएगा। इसकी खरीददारी से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है।’’

क्या बोले गुजरात के नागरिक उड्डयन निदेशक: बताया जा रहा है कि इस मामले में गुजरात के नागरिक उड्डयन निदेशक अजय चौहान ने कहा कि सीएम विजय रुपाणी पुराने एयरक्राफ्ट का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में जब सीएम को लंबी दूरी (चीन आदि) की यात्रा पर जाना हो तो गुजरात की सरकार को करीब एक लाख रुपए प्रति घंटे के किराए पर निजी विमान लेना पड़ता है। इसलिए पांच साल पहले नए विमान को खरीदने की प्रक्रिया शुरू की गई थी।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट