scorecardresearch

Gujarat Election Results 2022: गुजरात में BJP ने 156 सीटों पर जीत दर्ज कर बनाया रिकॉर्ड, कांग्रेस 17 पर सिमटी, AAP को 5 सीटें

Gujarat (गुजरात ) Vidhan Sabha Chunav Result News Updates in Hindi: गुजरात में मिली जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि जेपी नड्डा (JP Nadda) की अगुआई में भाजपा कार्यकर्ताओं (BJP Workers) ने जो मेहनत की, इन नतीजों से हम उसे महसूस कर रहे हैं।

Gujarat Election Results 2022: गुजरात में BJP ने 156 सीटों पर जीत दर्ज कर बनाया रिकॉर्ड, कांग्रेस 17 पर सिमटी, AAP को 5 सीटें
Gujarat Assembly Election Result 2022: जीत के बाद भाजपा मुख्यालय पर आभार जताते पीएम मोदी (PM Modi) और जेपी नड्डा (फ़ोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Gujarat Assembly Election Result 2022 News Updates: गुजरात (Gujarat) में 182 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे आ गए हैं। गुजरात में बीजेपी (Gujarat Election Result 2022) ने शानदार जीत हासिल की है। पार्टी ने 156 सीटें जीती हैं। कांग्रेस 17 पर ही सिमट गई तो आप (AAP Gujarat) को केवल 5 सीटें मिल सकीं। वहीं, 4 सीटों पर निर्दलीय विजेता रहे।

गुजरात में मिली जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय (BJP Office) में कहा कि जेपी नड्डा (JP Nadda) के नेतृत्व में भाजपा के कार्यकर्ताओं (BJP Workers) ने जो मेहनत की है, इन नतीजों से हम उसे महसूस कर रहे हैं। जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्यक्ष नहीं जीती, वहां पार्टी का वोट शेयर भाजपा के प्रति लोगों के प्यार को दर्शा रहा है। मैं गुजरात, हिमाचल और दिल्ली की जनता का विनम्र भाव से आभार व्यक्त करता हूं। PM Modi ने कहा कि गुजरात के निवर्तमान सीएम भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने दो लाख के अंतर से जीत हासिल कर चमत्कार किया है।

गुजरात की 182 सीटों के लिए 2 चरणों में मतदान हुआ

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 2 चरणों में मतदान (Voting) हुआ था। 8 दिसंबर को आए नतीजों में भाजपा (BJP) ने कई रिकॉर्ड बनाए। राज्य के गठन के बाद सर्वाधिक सीटें हासिल करने वाली पार्टी तो बनी है, साल 2002 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। तब गुजरात (Gujarat) में बीजेपी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था और 182 में से 127 सीटें जीती थीं।

गुजरात में हार के बाद क्या बोले राहुल गांधी (Rahul Gandhi)?

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा है कि हम गुजरात के लोगों का जनादेश विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं। हम पुनर्गठन कर, कड़ी मेहनत करेंगे और देश के आदर्शों और प्रदेशवासियों के हक़ की लड़ाई जारी रखेंगे। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 77 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि इस बार उसे कवल 17 सीटें मिलती दिख रही हैं।

हार के बाद कांग्रेस प्रभारी का इस्तीफा

गुजरात में बुरी तरह हार के बाद राज्य में कांग्रेस के प्रभारी रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने हार की जिम्मेदारी स्वीकार की। बता दें कि भाजपा गुजरात में लगभग 27 साल (27 Years) से शासन में है।

Gujarat Election Results 2022: खड़गे बोले- कमियों को सुधारेंगे

गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष एम खड़गे ने कहा कि वह तो हो गया है, मैं उसका श्रेय नहीं ले रहा हूं। लोकतंत्र में जीत और हार होती है। यह हमारी वैचारिक लड़ाई है। हम कमियों को सुधारेंगे और लड़ना जारी रखेंगे।

Gujarat Election Results 2022: हमने गुजरात में अपनी जगह बना ली है- इटालिया

आम आदमी पार्टी (AAP) के गुजरात अध्यक्ष गोपाल इटालिया (Gopal Italia) ने कहा है कि उनकी पार्टी बेशक से गुजरात में बहुत ज्यादा असर नहीं डाल पाई लेकिन उन्होंने सूबे की सियासत में अपनी जगह बना ली है। गोपाल इटालिया ने कि आने वाले चुनावों में आप दमदार उपस्थिति दिखाएगी। इटालिया के मुताबिक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) की नीतियों पर गुजरात के लोग भरोसा कर रहे हैं।

Gujarat Election Results 2022: भूपेंद्र पटेल ने कार्यकर्ताओं को किया संबोधित

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने अहमदाबाद में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। भूपेंद्र पटेल गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Polls) में पार्टी की जीत का जश्न मना रहे कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए। चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, भाजपा ने 83 सीटों पर जीत हासिल की है और राज्य की कुल 182 सीटों में से 74 पर आगे चल रही है।

Gujarat Election Results 2022: पीएम मोदी और अमित शाह भी बनेंगे शपथग्रहण समारोह का हिस्सा

भूपेंद्रभाई पटेल 12 दिसंबर को दोपहर 2 बजे गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथग्रहण करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे। यह जानकारी गुजरात भाजपा के प्रमुख सीआर पाटिल ने दी है।

Gujarat Election Results 2022: कांग्रेस के लिए वोट कटवा बने असदुद्दीन ओवैसी और AAP: गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष

गुजरात चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत के बीच प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने सफाई पेश की है। जगदीश ठाकोर ने एएनआई से कहा, यह सच है कि चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) और असदुद्दीन ओवैसी ने कांग्रेस के लिए वोट कटवा की भूमिका निआई। हमसे कहां कमी रह गई इसका विश्लेषण करने के लिए हम जल्द ही बैठक करेंगे। मुझे उम्मीद है कि अगली सरकार अपने वादों को पूरा करेगी।

Gujarat Election Results 2022: भाजपा ने 72 में से 62 सीटें जीतीं

चुनाव आयोग ने अब तक 72 सीटों के नतीजे पर घोषित किए हैं। इसमें से 62 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की है, छह सीटें कांग्रेस के खाते में गईं हैं। कांग्रेस 10 सीटों पर आगे भी चल रही है, जबकि बीजेपी भी 95 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। आम आदमी पार्टी एक सीट जीत चुकी है, जबकि 4 पर आगे है। समाजवादी पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है। तीन सीटों पर निर्दलीय भी बढ़त बनाए हुए हैं।

Gujarat Election Result | Gujarat Vidhan Sabha Chunav Parinam | Gujarat Chunav Result | BJP supporters celebrate |

Gujarat Election Results 2022: भाजपा ने 67 में से 58 सीटें जीतीं

चुनाव आयोग ने अब तक 67 सीटों के नतीजे पर घोषित किए हैं। इसमें से 58 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की है, छह सीटें कांग्रेस के खाते में गईं हैं। कांग्रेस 10 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 99 सीटों पर बढ़त भी बनाए हुए है। आम आदमी पार्टी 5 और समाजवादी पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है। तीन सीटों पर निर्दलीय भी बढ़त बनाए हुए हैं।

Himachal Pradesh Election Result Update By-Election Assembly Election Results Gujarat Himachal Assembly Election Results 2022 Updates

Gujarat Election Results 2022: भाजपा ने 45 में से 42 सीटें जीतीं

चुनाव आयोग ने अब तक 45 सीटों के नतीजे पर घोषित किए हैं। इसमें से 42 सीटें पर भाजपा ने जीत हासिल की है, तीन सीटें कांग्रेस के खाते में गईं हैं। कांग्रेस 13 सीटों पर आगे भी चल रही है, जबकि बीजेपी 114 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

Gujarat Election Results 2022: भाजपा ने अब तक 24 में 22 सीटें जीतें

चुनाव आयोग अब तक 24 सीटों पर नतीजा घोषित कर चुका है। इसमें से 22 पर भाजपा ने जीत हासिल की है। कांग्रेस 2 सीटें जीतने में सफल रही है। भाजपा 136 सीट पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस 14 सीटों पर आगे चल रही है। समाजवादी पार्टी एक और निर्दलीय 2 सीटों पर आगे चल रहे हैं। आम आदमी पार्टी 5 सीटों पर आगे चल रही है।

Gujarat Election Results 2022: रिवाबा जडेजा ने भरोसा जताने वालों को दिया जीत का श्रेय

जामनगर उत्तर से भाजपा प्रत्याशी और भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा 15000 से ज्यादा मतों से जीत गईं हैं। चुनाव जीतने के बाद रिवाबा जडेजा ने कहा, मैं अपनी सफलता उन लोगों के साथ साझा करती हूं, जिन्होंने मुझे उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया और मेरे लिए काम किया।

Gujarat Election Results 2022: नतीजों को लेकर साफ होती दिख रही तस्वीर

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर अब तस्वीर लगभग साफ होती दिख रही है। ताजा नतीजों को देखते हुए कहा जा सकता है कि गुजरात की जनता ने दो दशक से चली आ रही भाजपा सरकार को फिर से सत्ता सौंपने का मन बना लिया है। गुजरात के लोगों ने बीजेपी पर फिर से अटूट भरोसा दिखाया है।

Gujarat Election Results 2022: भूपेंद्र पटेल और हार्दिक पटेल जीते

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया सीट से चुनाव जीत गए हैं। भाजपा के टिकट पर वीरमगाम सीट से हार्दिक पटेल भी जीतने में सफल रहे हैं। इसके अलावा जैतपुर सीट से जयेश रादडिया, वाघोडिया सीट पर धर्मेंद्रसिंह वाघेला और कतारगाम सीट पर विनोद मोरडिया ने जीत हासिल की है। जामनगर उत्तर से रिवाबा जडेजा 42 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रही हैं।

Gujarat Election Result 2022: कांग्रेस 2 सीट पर और पिछड़ी

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर मतगणना जारी है। चुनाव आयोग के अनुसार बीजेपी 5 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 152 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने अब तक एक सीट जीती है, जबकि 16 सीटों पर आगे चल रही है। समाजवादी पार्टी एक, निर्दलीय दो और आम आदमी पार्टी (AAP) पांच सीटों पर आगे चल रही है।

Gujarat Election Result 2022: सीटें जीतने के मामले में बहुत पीछे रह गई कांग्रेस

भाजपा 5 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है, जबकि 150 पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस एक सीट पर जीती है और 18 पर आगे है। रोचक बात यह है कि भाजपा और कांग्रेस के वोट प्रतिशत में आधे का अंतर है। हालांकि, सीटें जीतने के मामले में कांग्रेस बहुत पीछे रह गई।

Gujarat Election Results 2022: चुनाव आयोग ने घोषित किया पहला नतीजा

चुनाव आयोग ने गुजरात में पहले नतीजे का ऐलान कर दिया है, जिसमें बीजेपी के हाथ सफलता लगी है। दाहोद से बीजेपी कन्हैयालाल बच्चूभाई किशोरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के हर्षदभाई वलचंदभाई निनामा को 29350 मतों हराया।

Gujarat Election Results 2022: गुजरात में बीजेपी तोड़ेगी कांग्रेस का 37 साल पुराना रिकॉर्ड

गुजरात में बीजेपी भारी बढ़त की ओर है। बीजेपी गुजरात में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी बन सकती है। गुजरात में कांग्रेस ने 1980 में 182 में से 141 और 1985 में से 182 में से 149 सीटें पर विजय हासिल की थी। अब वह रिकॉर्ड टूटता नजर आ रहा है।

Gujarat Election Results 2022: कांग्रेस को करीब 60 सीटों का नुकसान

चुनाव आयोग के रुझानों को देखकर कहा जा सकता है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। कांग्रेस को करीब 60 सीटों को नुकसान होता दिख रहा है। दूसरी ओर भाजपा को करीब इतनी ही सीटों का फायदा होता दिख रहा है।

Gujarat Election Results 2022: वीरमगाम और जामनगर उत्तर से भाजपा प्रत्याशी आगे

बीजेपी प्रत्याशी हार्दिक पटेल वीरमगाम विधानसभा सीट पर 17 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रहे हैं। रिवाबा जडेजा जामनगर उत्तर से अपने निकटमत प्रतिद्वंद्वी करसनभाई करमूर से करीब 19000 वोटों से आगे चल रही हैं।

Gujarat Election Results 2022: नाच-गाकर जश्न मना रहे भाजपा समर्थक

गुजरात चुनाव के रुझानों से भाजपा और उसके कार्यकर्ता में खुशी की लहर है। गांधीनगर में भाजपा की महिला कार्यकर्ता नाच-गाकर जश्न मना रही हैं। चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक, भाजपा ने 182 में से 151 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 19, आम आदमी पार्टी 7 और समाजवादी पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है। 4 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं।

Gujarat Election Results 2022: रिवाबा जडेजा ने 12 हजार से ज्यादा मतों से बनाई बढ़त

जामनगर उत्तर से भाजपा और उसके समर्थकों के लिए खुशखबरी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा उम्मीदवार और भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार करसनभाई करमूर पर 12027 मतों से बढ़त बना ली है।

Gujarat Election Results 2022: भाजपा 148 सीटों पर आगे, कांग्रेस 20 से नीचे पहुंची

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों में गुजरात में भाजपा 148 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 20 से 19 सीटों पर खिसक गई है। आम आदमी पार्टी 8 सीटों पर आगे चल रही है। निर्दलीय तीन सीटों पर आगे हैं। समाजवादी पार्टी एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

Gujarat Election Results 2022: खंबलिया से आप प्रत्याशी ने बनाई बढ़त

गुजरात के खंबलिया सीट से आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार इसुदान गढ़वी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अहीर विक्रमभाई अर्जनभाई मदाम से 6000 से ज्यादा मतों से आगे हो गए हैं।

Gujarat Election Results 2022: जामनगर उत्तर से आप उम्मीदवार करसनभाई करमूर पहले नंबर पर

भाजपा और उसके समर्थकों के लिए निराश करने वाली खबर है। जामनगर उत्तर से भाजपा उम्मीदवार और भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा तीसरे नंबर पर खिसक गईं हैं। इस सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार करसनभाई करमूर करीब 4500 वोटों से आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी बिपेंद्र सिंह जडेजा हैं। रिवाबा तीसरे नंबर पर हैं।

Gujarat Election Results 2022: अहमदाबाद की सभी सीटों पर भाजपा आगे

अहमदाबाद की सभी 15 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। गुजरात में आम आदमी पार्टी (AAP) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) उम्मीदवार (Candidate)इसुदन गढ़वी (Isudan Gadhvi) पीछे चल रहे हैं।

Gujarat Election Results 2022: तीन पर निर्दलीय और एक पर सपा आगे

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक गुजरात में भाजपा 144 विधानसभा सीटों पर, कांग्रेस 20 सीटों और आम आदमी पार्टी 6 सीटों पर आगे चल रही है। निर्दलीय तीन सीटों पर, समाजवादी पार्टी एक सीट और एक सीट पर एआईएमआईएम (AIMIM) आगे चल रही है।

Gujarat Election Results 2022: भाजपा 182 में से 146 सीटों पर आगे

ताजा रुझानों में भाजपा 182 में से 146 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 23 सीटों पर सिमटती दिख रही है। उसे कुछ सीटों पर आम आदमी पार्टी से तगड़ी टक्कर मिलती दिख रही है। आम आदमी पार्टी अब 9 सीटों पर आगे हो गई है। 4 सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं।

Gujarat Election Results 2022: रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा भी आगे

जामनगर सीट से भाजपा उम्मीदवार और भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा आगे चल रही हैं। खंभालिया सीट से आप उम्मीदवार और पार्टी का सीएम फेस इसुदन गढ़वी भी आगे हो गए हैं। नवसारी, गणदेवी, जलालपोर में भाजपा और वांसदा में कांग्रेस आगे चल रही है। हालांकि, चुनाव आयोग की वेबसाइट में अभी सिर्फ 39 सीटों पर रुझान दिखाए गए हैं। इनमें से 30 में भाजपा, पांच में कांग्रेस और 4 पर आम आदमी पार्टी आगे चल रही है।

Gujarat Election Results 2022: भाजपा बनाएगी रिकॉर्ड

राधनपुर से कांग्रेस उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर (Alpesh Thakor) की किस्मत दांव पर है। वह निर्वतमान विधायक भी हैं। सूरत पश्चिम से भाजपा प्रत्याशी और मंत्री पूर्णश मोदी ने कहा, भाजपा रिकॉर्ड तोड़ेगी। हमें अधिकतम सीटें और उच्चतम मतदान प्रतिशत मिलेगा। हमारे सभी प्रत्याशी अपने प्रतिद्वंद्वियों से भारी अंतर से जीतेंगे। भाजपा की बड़ी जीत होगी।

Gujarat Election Results 2022: भाजपा के हार्दिक पटेल कांग्रेस के लखाभाई से आगे हो गए हैं।

Gujarat Election Results 2022: भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव पीछे

वाघोडिया में भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव पीछे चल रहे हैं। गुजरात के खंबलिया सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) का मुख्यमंत्री चेहरा इसुदान गढ़वी पीछे चल रहे हैं।

Gujarat Election Results 2022: रुझानों में हर इलाके में भाजपा आगे

मध्य गुजरात: भाजपा 40, कांग्रेस 10, आप 1, अन्य 1
सौराष्ट्र: बीजेपी 37, कांग्रेस 13, आप 0, अन्य 0
दक्षिण गुजरात: भाजपा 27, कांग्रेस 3, आप 1, अन्य 1
उत्तर गुजरात: भाजपा 20, कांग्रेस 7, आप 1, अन्य 1

Gujarat Election Results 2022: भुज, खंबाट और गोधरा से भाजपा आगे

भाजपा कहां पर आगे: भुज से भाजपा आगे चल रही है। खंबाट से भाजपा के महेश कुमार आगे चल रहे हैं। गोधरा से भाजपा के सीके रौलजी आगे चल रहे हैं।

Gujarat Election Results 2022: 182 में से 127 में भाजपा आगे

अब तक 182 सीटों पर शुरुआती रुझान आए हैं। इनमें से भाजपा 127 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे चल रही है। आम आदमी पार्टी 3 सीटों पर आगे दिख रही है। अन्य का भी खाता खुल गया है। वे 2 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Gujarat Election Results 2022: 169 में से 123 में भाजपा आगे

अब तक 169 सीटों पर शुरुआती रुझान आए हैं। इनमें से भाजपा 123 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस 42 सीटों पर आगे चल रही है। 3 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे दिख रही है।

Gujarat Election Results 2022: 142 में से 109 में भाजपा आगे

अब तक 142 सीटों पर शुरुआती रुझान आए हैं। इनमें से भाजपा 109 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है। 3 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे दिख रही है।

Gujarat Election Results 2022: 68 में से 53 में भाजपा आगे

68 सीटों पर रुझान आ चुके हैं। इनमें भाजपा 53 सीटों पर आगे दिख रही है। कांग्रेस 13 और आम आदमी पार्टी 2 सीटों पर आगे दिख रही है।

Gujarat Election Results 2022: रुझान में 10 सीटों पर भाजपा आगे

गुजरात में अब तक 15 सीटों पर शुरुआती रुझान हुए हैं। इनमें से 10 सीटों पर भाजपा, कांग्रेस 4 और आम आदमी पार्टी एक सीट पर आगे है। हालांकि, ये अभी शुरुआती रुझान हैं। ऐसे में जल्द ही यह तस्वीर बदल सकती है।

Gujarat Election Results 2022: मेरे प्रतिद्वंद्वियों को स्थानीय मुद्दों की जानकारी नहीं: कांग्रेस नेता हरपाल सिंह

धंडुका सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हरपाल सिंह ने जीत की उम्मीद जताई है। हरपाल सिंह ने कहा कि कांग्रेस की जीत में कोई संदेह नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को बिजली, पेयजल और शहरी इलाकों में कॉलेज, ओवरब्रिज, जाम, सीवेज और पेयजल की समस्याएं हैं। मेरे प्रतिद्वंद्वी भले ही जीतने की उम्मीद कर रहे हों, लेकिन वे हमारे निर्वाचन क्षेत्र से नहीं हैं। उन्हें हमारे निर्वाचन क्षेत्रों के साथ-साथ स्थानीय मुद्दों की भी जानकारी नहीं है।

Gujarat Election Results 2022: नतीजे से पहले हार्दिक पटेल ने किया 145 सीटें का दावा

हार्दिक पटेल से जब पूछा गया कि उनकी पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी तब उन्होंने कहा, 135 से लेकर 145 तक। उन्होंने कहा, काम के आधार पर सरकार बन रही है। पिछले 20 साल से यहां कोई दंगा/आतंकवादी हमला नहीं हुआ। लोग जानते हैं कि बीजेपी उनकी उम्मीदों पर खरी उतरी है। वे ‘कमल’ का बटन दबाते हैं, क्योंकि बीजेपी के शासन में उनका भविष्य सुरक्षित रहेगा। भाजपा ने सुशासन किया और इस भरोसे को मजबूत किया।

Gujarat Election Results 2022: विपक्ष की भूमिका निभाने में कमजोर है कांग्रेस: हार्दिक पटेल

वीरमगाम सीट से भाजपा प्रत्याशी हार्दिक पटेल मतगणना केंद्र पर पहुंच गए हैं। मतगणना केंद्र पर हार्दिक पटेल ने कहा कि कांग्रेस ने गुजरात की अस्मिता के खिलाफ काम किया है। कांग्रेस विपक्ष की भूमिका निभाने में कमजोर है। लोगों को भरोसा भाजपा पर है। जिन लोगों के पास दूरदर्शिता नहीं है, वे न केवल खुद बल्कि देश की भी प्रगति नहीं कर सकते हैं।

Gujarat Election Results 2022: भाजपा ने 2002 में किया था अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

गुजरात में भाजपा 1995 से सत्ता में है। साल 2002 में भाजपा ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर 182 में से 127 सीटें जीतें थीं। इस बार के एग्जिट पोल में भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

Gujarat Election Results 2022: निर्दलीय उम्मीदवार को मतगणना केंद्र पर अपनी गाड़ी करने की मंजूरी नहीं मिली

अहमदाबाद के निर्दलीय उम्मीदवार अधिराज का कहना है कि उन्हें मतगणना केंद्र पर गाड़ी खड़ी करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। अधिराज का कहना है कि वह अपनी साइकिल से चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

Gujarat Election Results 2022: 1621 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

गुजरात विधानसभा चुनाव में 1621 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। देखते हैं क्या 1990 के बाद त्रिकोणीय होंगे गुजरात चुनाव? आप को कितने वोट मिलेंगे? क्या BJP तोड़ेगी 1985 का Congress का रिकॉर्ड?

Gujarat Election Results: 182 विधानसभा सीटों के नतीजे आज

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में उत्तर गुजरात की 32 सीटें, दक्षिण गुजरात की 35 सीटें, मध्य गुजरात की 61 सीटें और सौराष्ट्र-कच्छ की 54 सीटें शामिल हैं।

Gujarat Vidhan Sabha Chunav Result 2022- हॉट सीट पर रहेगी नजर

इस चुनाव में कुछ प्रत्याशी खासा चर्चा में रहें, जैसे- हार्दिक पटेल, क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा, आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इशुदान गढ़वी, आप गुजरात अध्यक्ष गोपाल इटालिया, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल। इन उम्मीदवारों ने जिन सीटों पर चुनाव लड़ा है, उस पर लोगों की खास नजर है।

Gujarat, Himachal Pradesh Vidhan Sabha Chunav Result 2022 Updates: यहां जाने गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव से जुड़े ताजा अपडेट्स

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भाजपा के टिकट पर अहमदाबाद जिले के वीरमगाम सीट से चुनाव लड़ा था। इनका मुकाबला कांग्रेस के सीटिंग विधायक लाखाभाई भरवाड़ से हुआ था।

Mainpuri And Rampur By-Election Results 2022: यहां जानें उप चुनाव से जुड़े ताजा अपडेट्स

रिवाबा जडेजा को भाजपा ने जामनगर उत्तर से उतारा है। उनके खिलाफ कांग्रेस ने बिपेन्द्र सिंह जाडेजा और आप ने करसनभाई करमुर को उतारा था। आप के मुख्यमंत्री उम्मीदवार इसुदान गढ़वी (Isudan Gadhvi) ने खंभालिया विधानसभा से चुनाव लड़ा था। भाजपा ने उनके खिलाफ मूलुभाई बेरा और कांग्रेस ने विक्रम अर्जनभाई माडम को टिकट दिया था।

Himachal Pradesh Election Result Updates: यहां जानें हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से जुड़े ताजा अपडेट्स

आप के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने कतारगाम विधानसभी सीट से चुनाव लड़ा था। उनका मुकाबला, भाजपा के विनोदभाई अमरशीभाई मोरडिया और कांग्रेस के कल्पेश वारिया से हुआ था। गुजरात के मुख्यंत्री भूपेंद्र पटेल ने घाटलोडिया सीट से पर्चा भरा था। कांग्रेस ने इनके सामने राज्यसभा सांसद अमीबेन याग्निक को उतारा था।

एग्जिट पोल में भाजपा आगे

Gujarat Election Result | Gujarat Vidhan Sabha Chunav Parinam | Gujarat Chunav Result

सिमट रही है भाजपा

एग्जिट पोल की मानें, तो गुजरात में भाजपा की सरकार बन रही है। राज्य भाजपा लगातार जीत तो रही है लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि पार्टी की सीटें चुनाव दर चुनाव खम हुई हैं।

सालसीट
2002127
2007117
2012115
201799

दो चरणों में हुआ था मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 दो चरणो में हुआ था। पहले चरण में एक दिसंबर को 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी। वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए पांच दिसंबर को मतदान हुआ था। बता दें कि इस चुनाव में मतदान का प्रतिशत 60.20 फीसद था।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 08-12-2022 at 06:18 IST

युगलों के बीच की गलतफहमियां अपने आप दूर होकर शांतिपूर्ण संबध लौटेंगे। आपके लिए लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं। इस यात्रा से आपको कुछ समय के लिए अपने परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। नए उपक्रम की योजना बना रहे व्यापारियों को चाहिए कि आज काम का शुभारंभ अवश्य करें और इस…

विवाहित युगल आज अत्यधिक सामीप्य का अनुभव करेंगे और प्रेम और सद्भावनापूर्ण संबंधों का आनंद लेंगे खोजकर्ताओं का एक समूह आपको उनकी यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है। यह आपके लिए किसी सपने के पुरे होने जैसा होगा। आप हमेशा से ही पर्यटन के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक…

अविवाहित व्यक्तियों को चाहिए कि अपने मित्रों को पार्टियों और समारोहों में हिस्सा लें, जिससे संभावित प्रेमी से भेंट हो सके। अगर परिवार के साथ बाहर सैर सपाटे पर जाने की योजना बना रहे हैं तो आज दिन अच्छा है। स्वास्थ्य सेवाकर्मी और डॉक्टर आज अपने व्यवसाय के चरम शिखर पर होंगे। राजनेताओं को आज…

आज कामकाज के संबंध में किसी से भेट हो सकती है जिससे मिलकर आप उसकी ओर आकर्षित हो सकते हैं। परिवार के वयस्क आज बहुत ऊर्जावान महसूस करेंगे। वे दूसरे सदस्यों के साथ भी मिलजुल कर आनंद मग्न रहेंगे। घर में छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं जिसके कारण आपको पहले से तय कोई सैर या…

वयस्कों के अनुभव और मार्गदर्शन से घर के सभी सदस्यों को लाभ होगा। बच्चों को अपने बुजुर्गों से व्यवहार करते समय मर्यादा में रहना चाहिए। उनका बचपना वयस्कों को दुखी कर सकता है। विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन है। वे बौद्धिक विषयों पर दोस्तों के साथ पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। जो लोग एक…

अविवाहितों के पालक उनके लिए योग्य सम्बंध के लिए प्रयत्न करेंगे। कोई अप्रत्याशित व्यावसायिक यात्रा आपके कार्यक्रम को उथल पुथल कर सकती है। लेकिन इस यात्रा के परिणाम आपके लिए फायदेमंद होंगे। अपने मकान निर्माण की योजना बना रहे लोगों के लिए आज शुभ दिन होगा। शेयर बाजार के मधास्था और प्रतिस्पर्धियों को आज अत्यधिक…

आज किसी प्रियजन के बारे में दुखद समाचार सुनने मिल सकता हैं, आपकी उपस्थिति और सहायता से उन्हें बहुत सांत्वना मिलेगी यदि आप अविवाहित है तो आज किसी भी नए व्यक्ति से मिलते समय सावधान रहें। धन रखें की हर चमकती सोना नहीं होती। आज आप अपनी यात्रा के दौरान किसी अविस्मरणीय व्यक्ति से मिल…

एकाकी जन आज किसी से मिलेंगे जो उनके जीवन में नए सकारात्मक बदलाव लाएगा। छात्रों के लिए आज अनुकूल दिन नहीं हैं। वे अपने दोस्तों के साथ बहस कर समय बर्बाद कर सकते हैं। आज खिलाड़ियों को अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए पुरस्कार मिलने की संभावना बताई जाती है। उन्हें आज जीवनगौरव पुरस्कार भी…

आज आप अपने पुराने रिश्ते को सुधारने की दिशा में क़दम उठाएंगे। ठंडी हवा और शीत पेय आदि से प्रभावित होने वाले बच्चों को इन चीजों से दूर रखें। मौसम के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। जो लोग काम की तलाश में हैं उन्हें संकोच और शर्म छोड़ कर निशंक होकर दूसरों से मदत…

उत्सव के माहौल के रूप में परिवारों के लिए एक अच्छा दिन आता है और बहुत खुशीयां लाता है। शिक्षक और विद्यार्थी जो शैक्षणिक यात्रा पर जा रहे हों, उन्हें बहुत सजग रहने की आवश्यकता है। छोटी मोटी दुर्घटनाओं की संभावना है। जंगल, नदी, पहाड़ों से गुजरते समय सावधान रहें। आपकी व्यावसायिक नीतियाँ, कुशलता और…

अविवाहितों को किसी अनापेक्षित मार्ग से आज विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं। बाहर मनोरंजन हेतु जाने का कार्यक्रम किसी अनापेक्षित कारण से स्थगित करना पड़ेगा, जिससे सभी को निराशा होगी। शिक्षकों के लिए आज शिक्षा के सन्दर्भ में चुनौती भरा दिन होगा। विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान से उनके अध्यापन कौशल्य की परीक्षा होगी।…

अविवाहित जन आज किसी आकर्षक व्यक्ति से मिल सकते हैं, पर उन्हें सलाह है कि कोई भी प्रतिबद्धता या समर्पण व्यक्त करने से पहले अच्छी तरह सोच समझ लें। आज बाजार का उतार चढ़ाव निवेशकों को अनापेक्षित मुनाफा दिलाएगा। वे वास्तव में बहुत बड़ा लाभ पा सकते हैं यदि सोच समझ कर निवेश करें। व्यवहार-कुशल…

आप आज महमानों को अपने घर आमंत्रित करेंगे और आदर्श मेजबान होंगे। आप सभी आमंत्रित लोगों से मेलजोल बढ़ाएंगे, अपने बारे में बताएँगे, साथ ही उन्हें भी अपने परिवार के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।कलाकार किसी नए रचनात्मक कलाकृति को शुरू करने के लिए अपनी कलात्मकता और प्रवृत्ति का उपयोग करेंगे।सरकारी परियोजनाओं…

आपके प्रणय को अंततः आज आपके माता-पिता की औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी।उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाने की इच्छा रखने वाले बच्चे आपकी सलाह के लिए आपसे संपर्क करेंगे जिससे आपको बहुत खुशी और गर्व होगा।छात्र आज अपनी जरूरी परियोजनाओं को करने में निष्क्रिय हो सकते हैं। जो लोग तकनीकी जाँच में हैं, वे भी…

मामूली बीमारी से ग्रस्त बच्चों को आज बिस्तर पर पड़े रहना होगा, जिससे खेलकूद ना कर सकने के कारण निराशा होगी।अपने हिस्सेदार पर अंधा विश्वास अनावश्यक आर्थिक नुकसान का कारण हो सकता है। उस पर विश्वास रखें पर सारी बातें उस पर ना छोड़ें। उनकी गतिविधियों पर ध्यान दें।आज वयस्क स्वजनों को स्वास्थ्य जाँच के…

व्यापारी के लिए आज का दिन अच्छा है। आज आप ग्राहकों, सहयोगियों और अधिकारियों से भेंट और वार्तालाप कर सकते है।अपने आर्थिक मामलों में सावधान रहें और भविष्य में सारे आर्थिक काम और अर्थ संकल्प बनाकर उसका पालन करें।जो लोग अचल संपत्ति के व्यवसाय में हैं, उनके नए सौदों में अनावश्यक देरी होने की संभावना…

लेखपालों के लिए आज अच्छा दिन है। वे आज ख्याति प्राप्त कर सकते हैं।संभवता छात्र आज आयोजित शैक्षणिक दौरे में भाग नहीं ले पाएंगे। विद्यार्थी आज शिक्षकों के पास आत्मीयता की अपेक्षा लेकर आयेंगे। उन्हें शिक्षकों की ओर से प्रशंसा और अपनापन मिलेगा।अपने नये रिश्ते को बढ़ने और परिपक्व होने के लिए थोडा और समय…

बच्चे आज खुद को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं। उनको मामूली खरोंच या चोट हुई, तब भी पूरा परिवार परेशान हो जायेगा।तकनीकी विषयों का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए एक कठिन दिन हैं। उन्हें अध्ययन करने में समर्थ होने के लिए शांतिपूर्ण वातावरण की आवश्यकता है।कलाकार आज स्वयं को शारीरिक रूप से अस्वस्थ अनुभव करेंगे…

पक्ष के वरिष्ठ नेता उन राजनीतिज्ञों के प्रति उदासीन रहेंगे जो सफलता के लिये जी जान से प्रयत्न कर रहे हैं। स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के लिए सारा दिन कुछ समस्याएं सामने आ सकती हैं। ये उनके लिए थका देने वाला दिन होगा। तथापि वे इन समस्याओं से छुटकारा पा लेंगे।वरिष्ठ वकील आज अपने उच्चाधिकारियों द्वारा…

तकनीकी दृष्टि से योग्य पेशेवर आज अपने कार्यक्षेत्र में ऊँचे आयाम हासिल करेंगे। कार्यक्षेत्र के नए क्षितिज का विस्तार करने के योग है।बच्चे आज घर के छोटे मोटे कामों में मदत करके बहुत सहायक साबित होंगे। आज शाम के लिए यदि आयोजित कार्यक्रम हो तो उत्सव मस्ती और आनंद से भरा हुआ होगा। आज का…

वयस्कों से अपनी किसी भी समस्या के लिए सलाह लीजिये। इससे आपको उनके अनुभव से लाभ होगा और उन्हें भी प्रसन्नता होगी।आप खुद को अस्वस्थ महसूस कर सकते है। इस दशा में आप किसी से भी सम्पर्क ना करके अकेले ही रहना पसंद करेंगे।लेखापालों को चाहिये कि किसी विशेष प्रकल्प के सिलसिले में किसी विशेषज्ञ…

आज अपने खान पान का विशेष ध्यान रखें। किसी विषैली वस्तु के सेवन या पेटदर्द की संभावना है। भोजन प्रमाणबद्ध और पौष्टिक हो, इसका ध्यान रखें।जो लोग अचल संपत्ति के व्यवसाय में हैं उनका आज का दिन बहुत व्यस्त रहने की संभावना है। अनेक फोन, ग्राहकों से संपर्क होंगे और उनके सौदा तथा व्यवहार पूर्ण…

लंबी बीमारी से पीड़ित शय्या ग्रस्त मरीज उचित दवा और देखभाल से जल्द ही ठीक हो जाएंगे। अपने प्रिय के साथ झगड़े से आज आप बहुत उदास रहेंगे। समझ बूझ कर समझौता कर लेना चाहिए।दोस्तों या सहपाठियों के साथ बात करते समय छात्रों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। गलतफहमी होने की संभावना…

जमीन-जायदाद के जुड़े कारोबारियों के लिए आज दिन अनुकूल रहेगा। आज काम की बहुत व्यस्तता रहेगी।बच्चों की शिक्षा आज परिवार के लिए विचार का विषय होगी।वकील गण आज अपने विवेक से निर्णय लेंगे और ये सफल निर्णय उन्हें सह-कर्मियों और वरिष्ठों से प्रशंसा दिलाएंगे।नई नौकरी के परिणाम के लिए प्रतीक्षा कर रहे खिलाड़ियों को आज…

इस महीने मेष राशि के सीमा दलों से जुड़ें जातकों को चाहिए कि वह स्वयं को संयमित रखकर अपनी ओर से किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहें। यह मास बुद्धिजीवियों वकीलों लेखकों और न्याय क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए बहुत सफल और सार्थक सिद्ध हो सकता है। जातक अपने अपने…

वृषभ राशि के जातकों के लिए जनवरी 2023 यह माह मिश्र फल देने वाला रहेगा, फिर भी शुभशुभ फल अधिक मिलेंगे। राजनीतिक पदों पर आसीन उच्चाधिकारी और सेना के मंत्रीगण और अन्य अधिकारी इस माह बहुत अधिक प्रवास और यात्राएं करने से थकान का अनुभव कर सकते हैं। उन्हें प्रशासन और अन्य कामो के सिलसिले…

जनवरी महिना मिथुन जातकों के लिए ग्रहों के अच्छे फलों के कारण अत्यंत शुभ फलदाई और संतोषजनक सिद्ध होगा. जातकों को चाहिए कि वे संबंधी शारीरिक विकारों से सतर्क रहें और आहार-विहार पर विशेष रुप से ध्यान देकर अनावश्यक व्याधियों से बचने का प्रयत्न करें. शिक्षाविदों को और विद्यार्थी युवको को इस माह शिष्यवृत्ती और…

वर्ष 2023 का आरंभ कर्क जातकों के लिए अत्यंत सुखद और शुभ फल प्रद सिद्ध होने वाला है. ग्रहों के स्वामी सूर्य की कृपा दृष्टि से कर्क जातकों को हर ओर से विजय, समृद्धि और हर दिशा में सफलता प्राप्त होने के शुभ योग दिखाई देते हैं. जनवरी का पूर्वार्ध अत्यंत व्यस्तता से भरा और…

सिंह जातकों के लिए यह माह अत्यंत फलदायी सिद्ध होगा। प्रजा, राज्य तथा उच्चाधिकारियों, शासन प्रशासन की ओर से कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त कर सकती हैं। यह मास विशेष रुप से सर्वोच्च श्रेणी के नेतागण, राज निक और उच्चाधिकारियों के लिए बहुत अधिक सुख और आनंद प्रदान करने वाला सिद्ध होगा। विवाह इच्छुक युवा…

कन्या जातक राजनेता, उच्च पदाधिकारी, लोकनायक, शासक वर्ग माह के पूर्वार्द्ध में अच्छे निर्णय और जनहित की नीतियों और उनके उचित व्यवस्था के कारण अपनी छवि सुधारने में सफल होंगे और विरोधियों और जन-सामान्य के विरोध पर विजय प्राप्त करेंगे। कृषि, पशुपालन, दुग्ध-व्यवसाय विशेष रूप से पशु, कुक्कुटखाद्य के उद्योग और व्यवसाय कठिन समय से…

इस माह तुला जातकों को शुभ ग्रहों की स्थिति से बहुत सुख और सफलता प्राप्त होगी और जीवन सहायक सिद्ध होगी। वैसे तो पूरा माह धन लाभ का आनंद और खुशियों भरा रहेगा, परंतु महीने के अंतिम पक्ष में थोड़े खर्च बढ़ सकते है। इस माह राजनीतिक प्रशासन, शासन, वकालत, प्रचार माध्यम शिक्षा और कृषि…

वृश्चिक राशि के लिए यह माह मिश्र फल देने वाला पर कुछ चुनौतियों भरा भी होगा। इस महीने शासनकर्मी उद्विग्न और चिंताग्रस्त रहेंगे, विरोध आदि राजनीतिक अस्थिरताओं के कारण मानसिक तनाव रहेगा। जन सामान्य के विरोध का शासक वर्ग को सामना करना पड़ सकता है। सेना, सीमा सुरक्षा दल, पुलिस दल आदि भी तनाव में…

जनवरी माह धनु जातकों के लिए बहुत अधिक आनंददायी और सुख संपन्नता भरा सिद्ध हो सकता है। महीने का प्रथम पूर्वार्ध जन साधारण और मध्यमवर्गीय जातकों के लिए बहुत अधिक धनार्जन, शासन, प्रशासन से सहायता या कानूनी समस्याओं से मुक्ति पाने वाला होगा और कुछ मामलों में माह के मध्य में दीर्घ समय से चलने…

जनवरी माह में मकर राशि के जातक मिले जुले फलों का अनुभव करेंगे। माह के पूर्वार्ध में जो मानसिक तनाव जातक अनुभव करेंगे, वह 15 तारीख के बाद निरस्त होगा उपरांत पूरा महीना शुभ ग्रहों की कृपा से सुख और आनंदपूर्वक बीतेगा। प्रेमी युगल, विवाहित दंपत्ति, इस काल में अविवाहितों को सुयोग्य जीवन साथी की…

कुंभ जातकों के लिए यह माह अत्यंत चुनौतीपूर्ण और कठिनाइयों भरा रहेगा। इस माह व्यापारी, स्वकर्मी, अधिकारी, राजनेता आदि जातकों को प्रचंड जन-विरोध और असंतोष का सामना करना पड़ सकता है। प्रशासन, सुरक्षादल, सेना, पुलिस और अन्य जातक इस माह परेशान रहेंगे और साथ में गृहस्थी से संबंधित समस्याओं से घिरे रहेंगे। परिवारजन के स्वास्थ्य…

यह नववर्ष का जनवरी माह मीन जातकों के लिए शुभ फल देने वाला माह सिद्ध होगा। जल थल सेना तथा इन क्षेत्र से संबंधित जातक कुछ तनाव का सामना कर सकते है। राजनीतिक, बड़े उद्योग, प्रशासन, उच्च शिक्षाइन सब के लिए निश्चित रूप से बहुत ही अच्छा समय होगा। पहले से संपन्न जातकों को कई…

वर्ष 2023 मेष जातकों के लिए मिश्र फल लेकर आ रहा है। इस वर्ष मेष जातकों के जीवन के कई नए आयाम उजागर होंगे, उन्हें व्यावसायिक और आर्थिक क्षेत्र में काफी सफलता और धनार्जन होने की संभावना है। विगतवर्ष की कई कठिनाइयां और आपदाओं से इस वर्ष जातक मुक्त हो जाएंगे। राजनीति-प्रशासन से जुड़े मेष…

वृषभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 अत्यंत ही शुभ और विकासक सिद्ध होगा। इस वर्ष वृषभ जातकों पर शनि की कृपा से बहुत योगकारक स्थितियां उत्पन्न हो रही हैं। खनिज व्यवसाय के लिए तो यह वर्ष अधिक समृद्धि और विकास को लेकर आ रहा है। इस वर्ष शनि के अतिरिक्त अन्य ग्रहों की…

वर्ष 2023 मिथुन जातकों के लिए अत्यंत शुभ और यशवर्धक सिद्ध होने के योग है। भावी ग्रह स्थिति और ग्रह योगों के अनुसार जातक सफलता और यश संपादन करेंगे। उन्हें जीवन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विगत वर्ष की तरह कठिनाइयों से नहीं जूझना पड़ेगा। विद्यार्थी वर्ग इस वर्ष कई सफलताओं को अर्जित कर प्रगति की…

कर्क राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 वैसे तो शुभ रहेगा, परंतु वर्ष के शुरुआत में जीवनसाथी के स्वास्थ्य में परेशानी, कार्यो में रुकावट, असामाजिक लोगों के संग से भारी परेशानी, कार्य में हानि की आशंका है। पारिवारिक मामलों के वर्ष के कुछ महीने तनावपूर्ण और मानसिक कष्ट देने वाले हो सकते हैं। अप्रैल…

सिंह राशि के जातकों के लिए सन 2023 इच्छित मनोकामना को पूर्ण करने वाला, यात्रा, घर परिवार, धर्म अध्यात्म विषयों में शुभकारी सिद्ध होने की पूरी संभावना है। घर परिवार में कई सकारात्मक परिवर्तन होने के योग हैं इस वर्ष आप कई धार्मिक और आध्यात्मिक आयोजनों में सहभागी होकर धर्म क्षेत्र में काफी अच्छा स्थान…

कन्या राशि के जातकों को सन 2023 में बहुत सतर्क रहकर अपने कार्य करने की आवश्यकता है। इस वर्ष आपके प्रयासों में कमी के कारण आपके कार्यों में कई कठिनाइयां उत्पन्न हो सकती हैं। नौकरीपेशा हैं तो आपकी स्थान परिवर्तन की और उन्नति की राह में कई अड़चनें आने की संभावनाएं प्रबल हैं फिर भी…

तुला राशि के लिए वर्ष 2023 अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत में ग्रहों के शुभाशुभ योग भौतिक सुख-सुविधाओं के साथ यात्रा के अवसर देंगे। इस वर्ष तुला जातकों को शनि की साडेसाती से मुक्ति मिलेगी और गत सभी समस्याओं से मुक्ति का अनुभव होगा, मानसिक समाधान मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की मिलेगी, कुछ जातक अपना…

वृश्चिक राशि के जातकों को 2023 मिलेजुले फल देगा। जातकों को व्यवसाय-कामकाज के क्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। साल के शुरुआती 4 महीनों में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी, इस साल आर्थिक स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। जातक अनावश्यक ख़र्चों पर अन्कुच रखें और अपने वित्त की उचित प्रबंधन योजना…

धनु राशि वालों को 2023 में शुभ परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष आपका करियर और व्यवसाय भी उन्नति की बुलंदियों पर पहुंच सकता है। 17 जनवरी के बाद शनि के से जातकों को साढ़ेसाती से मुक्ति मिलेगी। धनु राशि के जातकों के जीवन में जो परेशानियां गत वर्ष तक चल रही थीं, वो इस वर्ष दूर…

मकर राशि जातकों को 2023 में बहुत शुभ फल देखने को मिलेंगे। साल 2023 में शनि मकर राशि को छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश करेगा, जिससे शनि की साढ़े साती का अंतिम चरण शुरू होगा। 2023 में कामकाजव्यवसाय की स्थिति गत साल से उत्तम रहेगी। शनि आपको इस वर्ष आपके परिश्रम का अच्छा फल देगा।…

कुंभ राशि के लिए साल 2023 मिले-जुले फल देने वाला वर्ष रहेगा। इस साल 17 जनवरी के बाद शनि कुंभ राशि में प्रवेश करेगा और साढ़े साती का दूसरा चरण शुरू होगा। साढ़ेसाती का मध्य चरण जातकों के जीवन में कुछ चुनौतियां ला सकती है। इस साल कुंभ जातकों को करियर के मामले में बहुत…

मीन राशि के लिए वर्ष 2023 मिलाजुला साल रह सकता है। इस साल जातकों को स्वास्थ्य और वित्त के मामले में विशेष ध्यान रखना होगा। इस वर्ष राशि का 17 जनवरी के बाद शनि साढ़ेसाती का पहला चरण शुरू होगा, ऐसे में आपके जीवन में अचानक से चुनौतियां, अडचने बढ़ सकती हैं। मीन राशि के…

राशि व्यक्तित्व

मेष राशि के लोग आम तौर पर बहुत चतुर स्वभाव के होते हैं। इनकी खासियत यह है कि ये बहुत जोशीले और जिद्दी स्वभाव वाले तथा अपमान बर्दाश्त नहीं करने वाले होते हैं। किसी बात को तब तक नहीं स्वीकार करते हैं, जब तक इनका खुद का नुकसान नहीं हो रहा हो। अक्सर अपने गुप्त…

वृष राशि के व्यक्ति स्वभाव से शांति पसंद होते हैं। ये अपने काम में काफी लगन वाले होते हैं। किसी काम में जुट जाते हैं तो उसे तब तक नहीं छोड़ते हैं, जब तक उसका समाधान नहीं मिल जाता है। वृष राशि के जातकों को ज्योतिष शास्त्र से जुड़ी पुस्तकें पढ़ना, खेल-कूद, नृत्य, गायन, सत्संगति,…

मिथुन राशि के लोग अस्थिर स्वभाव के लेकिन आकर्षक व्यक्तित्व एवं चरित्र के होते हैं। उन्हें हर दिन नए परिवर्तन, भ्रमण और विविधता प्रिय होती है। ये बेहद हाजिर जवाब और फ़ुर्तीले होते हैं। इन लोगों की जिज्ञासु प्रवृत्ति और चतुराई इनको सामाजिक समारोहों और किसी भी पार्टी में आकर्षण का केन्द्र बना देती हैं।…

कर्क राशि के लोग बहुत भावुक होते हैं और दूसरों के जीवन से बहुत मतलब रखते हैं। इस राशि के लोगों को अपने जन्म स्थान से काफी लगाव होता है। चंद्रमा की वजह से इन्हें स्थान परिवर्तन करते रहना पड़ता है। स्वभाव में दृढ़ता होती है, साथ में दुर्बलता भी रहती है। इनकी मनःस्थिति परिवर्तनशील…

इस राशि के लोगों का व्यक्तित्व बहुत ही आकर्षक होता है और ये खुद भी अपने व्यक्तित्व को अधिक आकर्षक बनाना चाहते हैं। सिंह राशि के लोगों को जीवन से प्रेम होता है। इनकी आवश्यकताएं सामान्य से कहीं अधिक होती है, साथ ही ये लोग अधिक खर्चीले भी होते हैं। इनके हाथों में पैसा बिलकुल…

कन्या राशि वाले जातकों का स्वभाव कुछ-कुछ सरल और कुछ-कुछ कठोर होता है। ऐसे जातकों को प्रकृति से लगाव होता है, इसीलिए इन्हें बागवानी करना और खूबसूरत पौधों की देखभाल करना बेहद पसंद होता है। ये लोग अपने उतावलेपन और जल्दबाज़ी के कारण अकसर मुसीबत में फंस जाते हैं। इनके स्वभाव की सबसे बड़ी कमी…

तुला राशि के लोग अन्य लोगों के समक्ष खुद को बहुत छोटा अनुभव करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कभी-कभी आलोचना का शिकार होना पड़ता है। इस राशि के जातक भावुक होते हैं और प्रायः उनकी भावुकता उन्हें धोखा दे जाती है। इस राशि के लोग न्याय, जनस्वतंत्रता, जनाधिकार और सौंदर्य से लगाव रखते हैं।…

वृश्चिक राशि के जातकों का प्रेम संबंध एक अनोखे प्रकार का होता है। इनका पंचम स्थान मीन से संबंधित है। इसीलिए इस राशि के लोग अक्सर भ्रम के शिकार रहते हैं। वृश्चिक राशि वाले लोग प्रेम के भूखे होते हैं। उनकी शक्ति प्रेम ही होती है। ये प्रेम के बदले प्रेम की चाह रखते हैं।…

धनु राशि के लोगों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है। ये खाने और शराब पीने के मामले में बहुत लापरवाह होते हैं, जिसकी वजह से इन्हें मोटापा और नशेड़ी होते है। इन्हें पारिवारिक संबंधों में बिलकुल भी दिलचस्पी नहीं होती है। यहां तक कि ये अपने खून के रिश्तों से भी दूर रहने की कोशिश…

मकर राशि के जातकों की स्मृति शक्ति मजबूत होती है। इसके साथ ही इनके विचारों में गहराई भी देखने को मिलती है। आर्थिक मामलों में मकर राशि के जातक अधिक सावधानी से कार्य लेते हैं। सबसे ख़ास बात यह है मकर राशि के जातक एक साथ कई कार्यों को करने में सक्षम होते हैं। अर्थात…

कुंभ राशि के जातकों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है। इस राशि के लोग काफी बुद्धिमान होते हैं। इनकी तार्किक शक्ति काफी अधिक होती है। ये बुद्धिमान लोगों से दोस्ती रखने में विश्वास रखते हैं। भेड़चाल चलना इनकी आदत नहीं होती है कुंभ राशि के जातकों को अपने काम में दखलअंदाज़ी बर्दाश्त नहीं होती है। सामाजिक…

मीन राशि के जातक कलात्मक विचारों के होते हैं। मीन राशिफल के अनुसार, कला, संगीत, साहित्य लेखन जैसे विषय मीन राशि वालों के प्रिय विषय होते हैं। यदि शिक्षा क्षेत्र में जातक इन विषयों का चुनाव करते हैं तो जातक अधिक सफलता प्राप्त होती है। इसके अलावा इन्हें फोटोग्राफी, ज्योतिष, सामुद्रिक शास्त्र, अंकशास्त्र तथा लाइब्रेरी…