scorecardresearch

Gujarat Election: 2002 के गुजरात दंगों की पीड़िता बिलकिस बानो के क्षेत्र से भी भाजपा जीती, दोषियों को सजा दिलाने का वादा करने वाली कांग्रेस तीसरे स्थान पर

Gujarat Election Result: पाकिस्तान की सीमा से लगे कच्छ जिले में भाजपा ने विपक्षियों का सूपड़ा साफ कर दिया और सभी छह विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।

Gujarat Election: 2002 के गुजरात दंगों की पीड़िता बिलकिस बानो के क्षेत्र से भी भाजपा जीती, दोषियों को सजा दिलाने का वादा करने वाली कांग्रेस तीसरे स्थान पर
Gujarat Riots Victim: गुजरात दंगे की पीड़िता बिलकिस बानो। (Indian Express photo by Anil Sharma/File)

BJP Won in Bilkis Bano Place: गुजरात में 27 वर्षों से सत्ता में बैठी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुरुवार को गुजरात के दाहोद जिले (Dahod district) की लिमखेड़ा विधानसभा सीट (Limkheda assembly seat) पर भी जीत दर्ज कर ली है। यहां कभी 2002 के दंगों की पीड़िता बिलकिस बानो (Bilkis Bano) रहा करती थीं। बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म मामले में भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा 11 दोषियों की सजा माफी को रद्द करने का वादा करने वाली विपक्षी कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहे। बानो आदिवासी बहुल दाहोद जिले के रंधिकपुर गांव में रहा करती थीं।

BJP प्रत्याशी शैलेश भाभोर ने चार हजार वोटों से दर्ज की जीत

भाजपा विधायक शैलेश भाभोर (Shailesh Bhabhor) ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी (AAP) के नरेश बारिया (Naresh Baria) को लगभग 4,000 मतों के अंतर से हराया। कांग्रेस उम्मीदवार 8,000 से थोड़े अधिक मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। वहीं, पाकिस्तान की सीमा से लगे कच्छ जिले में भाजपा ने सूपड़ा साफ कर दिया और सभी छह विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।

कांग्रेस अपनी पिछली सीट भी नहीं बचा पाई

ग्रामीण इलाकों में खामोशी से चुनाव प्रचार करने वाली कांग्रेस पिछली बार जीती दो सीट भी बरकरार रखने में नाकाम रही। आम आदमी पार्टी (आप) सीट जीतने में विफल रही, लेकिन कांग्रेस को उसने काफी नुकसान पहुंचाया, यहां तक कि अपने गढ़ रापड़ में उसे हार का सामना करना पड़ा। कच्छ जिले में छह विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें अब्दासा, भुज, रापड़, मांडवी, अंजार और गांधीधाम शामिल हैं। जिले में करीब 16 लाख मतदाता हैं।

पहली बार गुजरात में समाजवादी पार्टी को मिल

उत्तर प्रदेश में दो विधानसभा और एक लोकसभा सीट जीतने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) को गुजरात से भी खुशखबरी मिली है। पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में सपा ने अपना खाता खोला है। पोरबंदर के कुटियाना विधानसभा सीट से सपा के उम्मीदवार कांधलभाई सरमनभाई जडेजा ने 26 हजार से ज्यादा मतों से जीत हासिल की है।

Himachal Pradesh Election Result Update । Gujarat Vidhan Sabha Chunav Result News Updates । By-Election Assembly Election Results

कांधलभाई कुटियाना विधानसभा सीट से दो बार के विधायक हैं और पिछले चुनाव में भी उन्होंने 50 फीसद मत हासिल किए थे। कांधलभाई का मुकाबला इस बार भाजपा उम्मीदवार ढेलिबेन मालदेभाई ओदेदारा, आम आदमी पार्टी (आप) के भीमाभाई दानाभाई मकवाना और कांग्रेस के नाथाभाई भूराभाई ओदेदरा से था। कांधलभाई को कुल 60,163 मत मिले हैं।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 09-12-2022 at 05:13:08 am