गुजरात चुनाव: बीजेपी के 22 उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले, कांग्रेस लिस्ट में टॉप पर - Guj Polls: 101 of 822 Candidates Face Criminal Cases Against Them; Congress Tops List - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गुजरात चुनाव: बीजेपी के 22 उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले, कांग्रेस लिस्ट में टॉप पर

यह आंकड़े असोसिएशन फॉर डेमॉक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने जारी किए हैं।

Author नई दिल्ली | December 8, 2017 2:21 PM
मायावती की बहुजन समाज पार्टी के 74 में से 6 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं।

गुजरात विधानसभा चुनावों के पहले चरण के लिए मतदान कल यानी 9 दिसंबर को होना है। लेकिन उससे एक दिन पहले कुछ हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए हैं। 14 दिसंबर को होने वाले दूसरे चरण के मतदान में जो 822 उम्मीदवार मैदान में हैं, उनमें से 101 (12 प्रतिशत) पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इस सूची में कांग्रेस टॉप पर है, जिसके 88 में से 25 (28 प्रतिशत) उम्मीदवारों का क्रिमिनल बैकग्राउंड है। यह आंकड़े असोसिएशन फॉर डेमॉक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने जारी किए हैं। रिपोर्ट में 6 राष्ट्रीय पार्टियों के 851 उम्मीदवारों में से 822 और 344 निर्दलीयों के हलफनामों की समीक्षा की गई, जो दूसरे चरण के मतदान में हिस्सा लेंगे। इनमें से 64 प्रतिशत उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें मर्डर, कत्ल की कोशिश, किडनैपिंग और महिलाओं के प्रति अपराध शामिल है। चुनाव में खड़े भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 86 उम्मीदवारों में से 22 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं कांग्रेस के 88 उम्मीदवारों में से 25 के खिलाफ क्रिमिनल मामले हैं। मायावती की बहुजन समाज पार्टी के 74 में से 6 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं।

गौरतलब है कि चुनावों से पहले जो ओपिनियन पोल सामने आ रहे हैं, वह बीजेपी के लिए सकारात्मक हैं। इस बीच इंडिया टीवी-वीएमआर (वोटर्समूड रिसर्च) के सर्वे के मुताबिक गुजरात में फिर से बीजेपी की बहुमत वाली सरकार बनती नजर आ रही है। ओपिनियन पोल के मुताबिक 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 111 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस की झोली में कुल 68 सीटें जा सकती हैं। अन्य दलों के खाते में तीन सीटें जा सकती हैं। अब तक हुए तमाम सर्वे के मुताबिक औसत रूप से बीजेपी को कुल 111 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जो मौजूदा सीट से कम है। इतना ही नहीं लगभग सभी सर्वे में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का टारगेट पूरा होता नहीं दिखाई दे रहा है।

हालांकि, सर्वे में कहा गया है कि बीजेपी गुजरात में छठी बार सरकार बनाएगी। सर्वे के मुताबिक बीजेपी की झोली में 106 से 116 सीटें आ सकती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 63 से 73 सीटें जाने का अनुमान है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को कुल 45 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं जबकि कांग्रेस को 40 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है। अन्य दलों को 15 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है। बता दें कि 2012 के गुजरात विधान सभा चुनाव में बीजेपी को 116 सीटें मिली थीं जबकि कांग्रेस को 60 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App