ताज़ा खबर
 

असम : ट्रेन की बोगी में मिले 107 सांप, बक्सा लावारिस छोड़कर नजर रख रहे थे तस्कर

असम से कोलकाता जाने वाली एक ट्रेन की जनरल बोगी में 107 सांप बरामद होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि इन सांपों को एक बक्से में रखा गया था। पुलिस ने सभी सांप जब्त कर लिए हैं। उन्हें जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

असम से कोलकाता जाने वाली एक ट्रेन की जनरल बोगी में 107 सांप बरामद होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि इन सांपों को एक बक्से में रखा गया था। इसके बाद तस्करों ने इस बॉक्स को लावारिस छोड़ दिया और उस पर दूर से ही नजर रखते रहे। पुलिस ने सभी सांप जब्त कर लिए हैं। उन्हें जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

इस ट्रेन में रखा था सांपों से भरा बॉक्स : असम के सिल्चर से कोलकाता जाने वाली कंचनजंघा एक्सप्रेस की एक जनरल बोगी में पुलिस को एक लावारिस बॉक्स होने की जानकारी मिली थी। जांच के दौरान बक्से को खोला गया तो उसमें 107 जहरीले सांप बरामद हुए। इनमें 85 सुग्गा सांप, 2 किंग कोबरा, 8 इंडियन कोबरा और 12 पहाड़ी चित्ती सांप हैं। पुलिस का मानना है कि असम के जंगलों से पकड़कर इन सांपों की तस्करी की जा रही थी।

बॉक्स के अंदर छोटी-छोटी बोरियों में थे सांप : मालदा टाउन जीआरपी थाना प्रभारी भास्कर प्रधान ने बताया कि शनिवार दोपहर करीब 12 बजे कंचनजंघा एक्सप्रेस मालदा टाउन स्टेशन पहुंची तो तलाशी ली गई। उस दौरान एक जनरल बोगी में बड़ा-सा बक्सा लावारिस रखा मिला। उसे खोला गया तो छोटी-छोटी बोरियों में सांप रखे मिले। हालांकि इस मामले में किसी तस्कर को गिरफ्तार नहीं किया जा सका। माना जा रहा है कि तस्करों ने जान-बूझकर बॉक्स को लावारिस छोड़ रखा होगा। वहीं, पुलिस की चेकिंग देखकर वे फरार हो गए।

वन विभाग को सौंप दिए गए सभी सांप : जीआरपी ने सभी सांप वन विभाग को सौंप दिए हैं। इस दौरान विभाग के अधिकारियों ने सांपों की प्रजातियों की पहचान की। बताया जाता है कि हरे रंग का सुग्गा सांप झाड़ियों व पेड़ों पर रहता है और एक डाल से दूसरी डाल तक उड़ भी सकता है। इन जहरीले सांपों से यौन शक्तिवर्धक दवाएं, अन्य दवा व नशीले पदार्थ बनाए जाते हैं। इनके चमड़ों की भी काफी मांग है, जिसके चलते ये सांप महंगे बिकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App