ताज़ा खबर
 

GHMC Elections: AIMIM ने दिए 51 में से 5 हिंदू उम्मीदवार, BJP के 149 में केवल एक मुसलमान

हैदराबाद जिले की बात की जाए, तो डेटा के मुताबिक यहां हिंदुओं की आबादी 51.89 फीसदी है और मुस्लिमों की आबादी 43.45 फीसदी रही है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र हैदराबाद | Updated: December 5, 2020 2:50 PM
GHMC Election, AIMIM, BJPGHMC चुनाव में AIMIM को पीछे कर भाजपा ने कब्जाया दूसरा स्थान।

तेलंगाना के हैदराबाद में हुए ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल काउंसिल चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। 2016 के मुकाबले इस बार भाजपा को नगरपालिका में सबसे बड़ा फायदा हुआ है। जहां मुख्यमंत्री केसीआर की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने इस चुनाव में 55 सीटें हासिल कीं, वहीं भाजपा ने 48 सीटें जीतकर पिछली बार के मुकाबले 10 गुना से ज्यादा सीटें हासिल कीं और राज्य की राजनीति में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। दूसरी तरफ AIMIM इस बार 44 सीटों के साथ चौथे स्थान पर रही। विश्लेषकों की मानें तो इस बार GHMC चुनाव में ध्रुवीकरण हार और जीत का एक बड़ा फैक्टर बन कर उभरा।

क्या हैं GHMC में धार्मिक समीकरण?: ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन मुख्य तौर पर चार जिलों में फैला है। इनमें हैदराबाद, रंगा रेड्डी, संगारेड्डी और मेडचल-मलकाजगिरी जिले शामिल हैं। 2011 के जनगणना डेटा के मुताबिक, GHMC में हिंदुओं की आबादी करीब 64.93 फीसदी है, जबकि मुस्लिमों की आबादी 30.13 फीसदी है। हालांकि, अगर हैदराबाद जिले की बात की जाए, तो डेटा के मुताबिक, हिंदुओं की आबादी 51.89 फीसदी है और मुस्लिमों की आबादी 43.45 फीसदी रही है। बता दें कि ओवैसी की पार्टी मुख्यतः हैदराबाद की सीटों पर ही चुनाव लड़ती है, जबकि बाकी सीटों पर उसकी गठबंधन की साथी टीआरएस लड़ती है।

AIMIM ने 51 वॉर्डों पर उतारे थे प्रत्याशी, इनमें पांच थे हिंदू: हैदराबाद ओल्ड सिटी में मुस्लिम आबादी के बीच पैठ रखने वाली असदुद्दीन और अकबरुद्दीन ओवैसी की AIMIM ने 51 प्रत्याशी उतारे थे। इनमें 5 हिंदू थे। इनमें पुरानापुल वार्ड से सुन्नम राज मोहन (जीते), फलकनुमा वार्ड से के तारा भाई (जीते), कारवां से मंदागिरी स्वामी यादव (जीते), जामबाग से जदाला रविंद्र (हारे) और रंगारेड्डी नगर (कुतबुल्लापुर) से एतियाला राजेश गौड़ (हारे) शामिल थे। यानी पार्टी के कुल 5 हिंदू प्रत्याशियों में पांच ने जीत हासिल की, वहीं 2 दो हार मिली। पार्टी को कुल 44 सीटों पर जीत मिली है।

भाजपा ने 149 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, सिर्फ एक मुस्लिम: दूसरी तरफ भाजपा ने 149 वार्डों में प्रत्याशी उतारे और 48 सीटों पर जीत हासिल की है। चौंकाने वाली बात यह है कि बड़ी मुस्लिम आबादी वाले हैदराबाद में भी भाजपा ने सिर्फ एक ही मुस्लिम उम्मीदवार को उतारा। पार्टी ने दबीरपुरा वार्ड से मिर्जा अखिल अफंडी को प्रत्याशी बनाया। उनके खिलाफ AIMIM के आलमदार हुसैन खआन ने आसान जीत दर्ज की। इससे पहले 2016 में भी यहां से AIMIM के ही पार्षद थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लोजपा में बग़ावत: वरीय नेता ने कहा- राजद और कांग्रेस से मिले हैं चिराग पासवान, दिखावा है भाजपा प्रेम
2 बंगाल चुनावः BJP चीफ दिलीप घोष ने भाषायी मर्यादा की सारी हदें कीं पार, गाली दे ममता बनर्जी से पूछा- खून में क्या है, जो जय श्रीराम नहीं बोल सकतीं?
3 लालू यादव को बंगले में कैसे रखा, फोन कैसे मिला? चीफ जस्टिस ने झारखंड सरकार से मांगा जवाब
ये पढ़ा क्या?
X