ताज़ा खबर
 

खाने-पीने के सामान MRP से महंगे बेचने वालों की खैर नहीं, शिकायतों पर गंभीरता से सोच रही सरकार

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार (2 जुलाई) को कहा कि सरकार बोतलबंद पानी और पैकिंग किए हुए खाद्य पदार्थों को एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) से महंगे दामों पर बेचे जाने के मामलों को गंभीरता से देख रही है।

Author नई दिल्ली | July 3, 2019 6:30 AM
paswanकेंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (फाइल फोटो)

रेल में यात्रा, हवाई यात्रा, सिनेमा हॉल या अन्य कई जगहों पर अक्सर हम पानी या अन्य सामानों को उन पर छपे एमआरपी से अधिक भुगतान कर खरीदते हैं। कई बार दुकानदार नियमों के खिलाफ जाकर जगह के हिसाब से ग्राहक की मजबूरी का फायदा उठाते हैं। इन पर अब सरकार सख्ती करने का विचार कर रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार (2 जुलाई) को कहा कि सरकार बोतलबंद पानी और पैकिंग किए हुए खाद्य पदार्थों को एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) से महंगे दामों पर बेचे जाने के मामलों को गंभीरता से देख रही है।

‘मेट्रोलॉजी कानून में संशोधन पर हो रहा विचार’: उन्होंने यह भी कहा कि सरकार लीगल मेट्रोलॉजी कानून 2009 में संशोधन करेगी। पासवान ने लोकसभा में पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा, ‘बोतलबंद पानी और पैक्ड खाद्य पदार्थों को अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से अधिक दर पर बेचे जाने की शिकायतें हमें मिली हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हमने इन पर कड़ी कार्रवाई के लिए कदम भी उठाया था लेकिन मामले अदालत में चले जाते हैं।’ मंत्री ने कहा कि अब सरकार ने सोचा है कि लीगल मेट्रोलॉजी कानून में संशोधन किया जाए। उन्होंने कहा कि लोग फिर भी अदालत में जा सकते हैं।

‘गंभीरता से कर रहे हैं विचार’: पासवान ने कहा कि हमने 2015 से ही इस संबंध में कदम उठाने शुरू कर दिये, लेकिन अंत में मामला अदालत में चले जाता है। इसका क्या उपाय हो, हम इस बारे में गंभीरता से विचार कर रहे हैं। लेकिन यह गलत है कि होटल के बाहर कोई चीज कम दाम में मिले, होटल के अंदर ज्यादा में मिले। हवाईअड्डे पर, विमान के अंदर ज्यादा दाम में मिले। यह सही नहीं है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Noida: फूलों के कचरे से बन रही खाद और अगरबत्तियां, दिव्यांगों-महिलाओं को मिला काम
2 बारिश बेहाल हुई मुंबई और ट्रोल हो गई शिवसेना, लोगों ने अमिताभ, जीनत अमान और शाहरुख की फिल्मी सीन से लिए मजे
3 चेन्नई-कन्याकुमारी एक्सप्रेस के टॉयलेट में मिला टूरिस्ट गाइड का शव, मदुरै का रहने वाला था मृतक
ये पढ़ा क्या?
X