ताज़ा खबर
 

योग व मेडिटेशन पर 600 से ज्यादा शोध प्रस्ताव मिले सरकार को

मंत्रालय में सचिव आशुतोष शर्मा ने कहा, ‘कार्यक्रम के लिए हमें 600 से ज्यादा शोध प्रस्ताव मिले हैं। इन (शोध) परियोजनाओं का खर्च मंत्रालय उठाएगा।’

Author नई दिल्ली | April 12, 2016 11:34 PM
योग (फाइल फोटो)

साइंस एंड टेक्नोलॉजी आॅफ योगा एंड मेडिटेशन (एसएटीवाइएएम) कार्यक्रम के लिए सरकार को वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों की तरफ से 600 से ज्यादा शोध प्रस्ताव मिले हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से गठित विशेषज्ञ समिति इन प्रस्तावों पर गौर कर रही है और इनमें से करीब 20-25 का चयन किया जाएगा।

मंत्रालय में सचिव आशुतोष शर्मा ने कहा, ‘कार्यक्रम के लिए हमें 600 से ज्यादा शोध प्रस्ताव मिले हैं। इन (शोध) परियोजनाओं का खर्च मंत्रालय उठाएगा।’ शर्मा ने कहा कि मंत्रालय को एम्स और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस (निमहांस) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से भी शोध प्रस्ताव मिले हैं।

हर शोध परियोजना को प्रति वर्ष करीब 20 करोड़ रुपए आबंटित किया जाएगा। कार्यक्रम का उद्देश्य योग और ध्यान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को लेकर वैज्ञानिक शोध को बढ़ावा देना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X