ताज़ा खबर
 

TTE के हाथों में होगा अब टैबलेट, रियल टाइम में पता चलेगा ट्रेन का स्टेटस

रेल मंत्रालय के इस कदम से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। रेल मंत्रायल ने फिलहाल इस प्रोजेक्ट को 550 ट्रेनों में शुरू किया है।

non interlocking, trains, indian railway, indian trains, train route, kolkata, gorakhpur, kathgodam, national ,news, lifestyle, lifestyle news, health, health news, hindi news, news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र।

‘डिजिटल इंडिया’ के बीच भारत सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है। अब केंद्र सरकार ने ट्रेन रिजर्वेशन की जांच करने के लिए टीटीई को टैबलेट मुहैया कराया है। जिससे अब वो टैबलेट के जरिए टिकट और सीट की जांच ऑनलाइन कर सकेंगे। टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल उपलब्ध करावाया जा रहा है जिससे ट्रेन में खाली सीट और दूसरी जरूरी सूचना को रियल टाइम पर उपलब्ध कराया जा सकेगा।

इससे पारदर्शिता बढ़ेगी। हैंड हेल्ट टर्मिनल के जरिए प्रतीक्षा सूची, RAC, ट्रेन में खाली सीट की जानकारी सबकुछ ऑनलाइन मिल सकेगा। बता दें, विदेशों में इस तरह की सुविधा काफी पहले से ही है। रेल मंत्रालय के इस कदम से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। रेल मंत्रायल ने फिलहाल इस प्रोजेक्ट को 550 ट्रेनों में शुरू किया है। टीटीई को अभी टैबलेट को कैसे इस्तेमाल करना है उसके लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। खबर के मुताबिक इस डिवाइस की किमत लगभग 25 हजार रुपए बताई जा रही है।

वहीं जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला डबल डेकर ट्रेन में अब चार्ट की जगह इसी डिवाइस का इस्तेमाल किया जा रहा है। हैंड हेल्ड टर्मिनल में ट्रेन में खाली सीट की जानकारी अपडेट करने से अगले स्टेशन के यात्रियों को ट्रेन में खाली सीट की जानकारी रियल टाइम में उपलब्ध हो पाएगी। बता दें, इस तरह की टेक्नोलॉजी से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। कुछ मामलों में पहले टीटीई मनमानी भी करते थे लेनिक अब चीजें पारदर्शी होंगी जिससे लोगों का फायदा पहुंचेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories