ताज़ा खबर
 

गणतंत्र दिवस पर गूगल ने बनाया डूडल

गूगल ने इस डूडल के जरिए भारत के 67वें गणतंत्र दिवस की अपने तरीके से बधाई दी है

Author नई दिल्ली | January 26, 2016 11:15 PM
गूगल ने इस डूडल के जरिए भारत के 67वें गणतंत्र दिवस की अपने तरीके से बधाई दी है

राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड तो हर वर्ष सबके आकर्षण का केंद्र होती ही है, लेकिन इस जश्न का मजा और भी बढ़ाने के लिए गूगल ने आज का डूडल भारत के गणतंत्र दिवस समारोहों को समर्पित किया है। इसमें सीमा सुरक्षा बल के सिपाहियों को ऊंट पर मार्च करते दिखाया गया है। गूगल ने इस डूडल के जरिए भारत के 67वें गणतंत्र दिवस की अपने तरीके से बधाई दी है। डूडल में पगड़ी पहने सजे-धजे बैंडवालों को मार्शल संगीत बजाते नजाकत से एक पंक्ति में छह रंग-बिरंगे ऊंटों की सवारी करते हुए दिखाया गया है। प्रत्येक ऊंट पर ‘गूगल’ की स्पेलिंग का एक-एक अक्षर लिखा गया है।

बीएसएफ देश का अकेला ऐसा बल है जिसे परिचालन और औपचारिक कर्तव्यों के लिए ऊंट दस्ता मिला हुआ है। बीएसएफ द्वारा राजस्थान में भारत-पाक सीमा से सटे थार रेगिस्तान में गश्त करने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है। इस बार ड्रेस रिहर्सल का हिस्सा न बनने के चलते ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि इस बार यह दस्ता गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा नहीं होगा। लेकिन इस भव्य समारोह से कुछ दिन पहले ही इसे समारोह की तैयारियों में शामिल किया गया। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद इस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि हैं। परंपरा के अनुसार गणतंत्र दिवस पर बीएसएफ के सजे-धजे जवान बेहतरीन पोशाकों और बड़ी-बड़ी मूंछों के साथ ठुमक-ठुमक कर चलते इन ऊंटों की सवारी करते नजर आए और उनके पीछे रंग-बिरंगी पोशाकों में ऊंटों पर बैठे बैंडवाले सैन्य संगीत बजाते।

राजस्थान के जैसलमेर स्थित ‘गंगा रिसाला’ के नाम से पहचाना जाने वाला बीएसएफ का यह ऊंट दस्ता बीकानेर रॉयल फोर्स की विरासत को संजोए हुए है। हर साल एक दिसंबर को होने वाले बीएसएफ के स्थापना दिवस और गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए यह दस्ता नवंबर में दिल्ली आता है। गूगल ने 65वें गणतंत्र दिवस पर भी बीएसएफ के मोटरसाइकिल पर सवार ‘जांबाज’ को राजपथ पर मशहूर पिरामिड गठन करते हुए दिखाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App