ताज़ा खबर
 

केरल: नाटक के दौरान लड़की ने दी अजान, स्‍थानीय मुस्लिम नेताओं ने किया बवाल

नाटक के दौरान लड़की द्वारा अजान देने के खिलाफ स्थानीय मुस्लिम नेताओं ने जमकर बवाल किया। विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि यह मुस्लिम समाज का अपमान है।

Author November 25, 2018 2:14 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Photo: Reuters)

केरल के कोझिकोड जिले में नाटक के दौरान लड़की द्वारा अजान देने के खिलाफ स्थानीय मुस्लिम नेताओं ने जमकर बवाल किया। विरोध- प्रदर्शन किए। विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि नाटक किताब ‘मुस्लिम समाज के जीने के तरीके का अपमान’ है। नाटक के माध्यम से मुस्लिम समाज का अपमान किया गया है। बता दें कि अजान मुस्लिम समाज में पुरुष मुकरी या मुअज्जीन द्वारा की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते बुधवार को वडाकरा के जिला स्कूल आर्ट फेस्टिवल के दौरान मेमुंडा हायर सेकेंड्री विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा एक नाटक का मंचन किया गया था। यह नाटक लेखक आर उन्नी द्वारा लिखा गया था। नाटक के दौरान मुकरी की बेटी कहती है कि वह अपने पिता की तरह अजान देना चाहती है। पहले उसे इसके लिए मना कर दिया जाता है, लेकिन बाद में ऐसा करने की इजाजत दे दी जाती है।

इस घटना के सामने आने के बाद स्थानीय मुस्लिम नेता आक्रोशित हो गए। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के सदस्यों ने नाटक मंचन स्थल तक प्रदर्शन मार्च निकाला। एक स्थानीय एसडीपीआई नेता सलीम पी अजहियूर ने कहा, “इस नाटक को सामाजिक आलोचना नहीं माना जा सकता है। यह मुस्लिम समाज की जीवन पद्धति का अपमान करने वाला है। हमनें इस बाबत शिक्षा विभाग के उप-निदेशक को एक शिकायत पत्र सौंपी है। मेमुंडा स्कूल का संचालन सीपीएम द्वारा होता है और इस नाटक में पार्टी का एजेंडा साफ तौर पर झलक रहा है। यह मुस्लिम समाज के बारे में गलत संदेश प्रसारित करेगा।”

वहीं, विद्यालय के एक शिक्षक पी के श्रीधरन कहते हैं, “यह नाटक लिंग से जुड़े कई सवाल को सामने लाता है। हम यह नहीं समझ पा रहे हैं कि हमारे नाटक के खिलाफ प्रदर्शन क्यों हो रहे हैं। थियेटर अक्सर संवेदनशील धार्मिक मुद्दों को उठाते हैं।” बता दें कि शनिवार को एसडीपीआई के कार्यकर्ताओं ने जमकर बवाल किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X