scorecardresearch

Ghulam Nabi Azad: एक महीने पहले कांग्रेस छोड़ने वाले गुलाम नबी आजाद ने लॉन्च की नई पार्टी, डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी रखा नाम

Ghulam Azad New Party, Democratic Azad Party: गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि नई पार्टी की विचारधारा उनके नाम की तरह होगी और इसमें धर्मनिरपेक्ष लोग ही शामिल हो सकते हैं।

Ghulam Nabi Azad: एक महीने पहले कांग्रेस छोड़ने वाले गुलाम नबी आजाद ने लॉन्च की नई पार्टी, डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी रखा नाम
Ghulam Nabi Azad: गुलाम नबी आजाद गुलाम नबी आजाद ने लॉन्च की नई पार्टी (Photo Source- ANI)

Ghulam Nabi Azad Launches Political Party in Jammu: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपनी पार्टी का नाम ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ रखा है। सोमवार को जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने पार्टी के नाम की घोषणा की। उन्होंने 26 अगस्त 2022 को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया था।

गुलाम नबी आजाद तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को जम्मू पहुंचे। अपनी पार्टी की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी की विचारधारा उनके नाम की तरह होगी और इसमें सभी धर्मनिरपेक्ष लोग शामिल हो सकते हैं। वह पार्टी का एजेंडा भी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना, जमीन और नौकरियों के अधिकार स्थानीय लोगों के लिए सुरक्षित करने के लिए संघर्ष जारी रखना शामिल है।

किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी: नयी पार्टी के लॉन्च के दौरान गुलाम नबी आज़ाद ने कहा, “डेमोक्रेसी डेमोक्रेटिक के लिए है कि पूरी स्वतंत्र होगी। जिसका मैंने उल्लेख किया कि अपनी सोच होगी। किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी और आज़ाद रहेगी।” अपनी नई पार्टी को लेकर गुलाम नबी ने कहा कि लगभग 1,500 नाम हमें उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे। हिंदी और उर्दू का मिश्रण हिंदुस्तानी है। हम चाहते थे कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो इसलिए पार्टी का ये नाम तय हुआ।

लोकतांत्रिक आजाद पार्टी के झंडे का अनावरण: गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई ‘लोकतांत्रिक आजाद पार्टी’ के झंडे का अनावरण भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा, “कहते हैं सरसों का रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला रंग स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को इंगित करता है।”

धर्मनिरपेक्ष लोग ही हो सकते हैं शामिल: गुलाम नबी आजाद ने अपने जम्मू दौरे के दौरान नई पार्टी के लिए समर्थकों के साथ चर्चा की थी और दिल्ली में पार्टी के नाम को लेकर मंथन किया था। उन्होंने बताया था कि नई पार्टी की विचारधारा उनके नाम की तरह होगी और इसमें सिर्फ धर्मनिरपेक्ष लोग ही शामिल हो सकते हैं। मीडिया से बातचीत के दौरान आजाद ने कहा कि हमारी राजनीति जाति या धर्म पर आधारित नहीं होगी। हम सभी धर्मों और राजनीतिक दलों का सम्मान करेंगे।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 26-09-2022 at 12:49:07 pm
अपडेट