ताज़ा खबर
 

विकास दुबे ने काली कमाई कर थाईलैंड और दुबई में किया था प्रॉपर्टी में निवेश, नोटबंदी से पहले सूद पर लगाए थे 6 करोड़ रुपए!

गैंगस्टर विकास दुबे के केस में जांच एजेंसी ईडी ने भी कानपुर पुलिस से डिटेल्स मांगी हैं, पुलिस ने विकास के पास कई बेनामी संपत्तियों होने की बात कही है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र कानपुर | Published on: July 11, 2020 4:17 PM
कानपुर शूटआउट का मुख्यारोपी था विकास दुबे। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक हफ्ते पहले आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने के आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे का शुक्रवार को पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया। इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने विकास दुबे की संपत्तियों की जांच शुरू कर दी है। ईडी ने विकास के परिवारवालों और उसके करीबियों के रियल एस्टेट धंधे की भी जांच शुरू कर दी है। बताया गया है कि विकास ने अपनी काली कमाई से दुबई और थाईलैंड में भी प्रॉपर्टी में निवेश किया था।

ईडी ने हाल ही में कानपुर पुलिस से विकास दुबे से जुड़े आपराधिक मामलों की जानकारी मांगी है। साथ ही उसके परिवार के प्रॉपर्टी लेनदेन की जानकारी मांगी है। सूत्रों का कहना है कि ईडी विकास दुबे के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के तहत जांच कर रही है। सूत्रों के हवाले से सामने आया है कि विकास दुबे ने नोटबंदी से ठीक पहले 6.30 करोड़ की नकद राशि सूद पर दी थी। पुलिस का मानना है कि विकास किसी बड़े व्यापारी के लिए प्रॉपर्टी डीलिंग और मनी लॉन्ड्रिंग का काम भी कर रहा था। इसलिए हाल ही में उसकी पत्नी रिचा दुबे से भी पूछताछ हुई है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, विकास दुबे ने पिछले तीन सालों में 14 देशों का सफर किया था। ऐसे में कुछ और देशों में उसका निवेश हो सकता है। हाल ही में उसने 20 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत का एक बंगला लखनऊ में भी लिया था। पुलिस का मानना है कि विकास दुबे के पास सिर्फ यूपी में ही 11 घर और 16 से ज्यादा फ्लैट्स हैं, जिन्हें उसने बेनामी संपत्ति के तौर पर खरीदा। फिलहाल ईडी इन घरों की जांच में जुट गई है।

बता दें कि कानपुर के बिकरू गांव में 2-3 जुलाई की रात सीओ और तीन सब इंस्पेक्टर समेत 8 पुलिसकर्मियों की हत्या करने का आरोपी विकास दुबे बिकरू एनकाउंटर के आठवें दिन पुलिस एनकाउंटर में ढेर हो गया। पुलिस का कहना है कि उज्जैन से कानपुर लाते वक्त रास्ते में एसटीएफ की गाड़ी पलट गई, जिसमें विकास दुबे मौजूद था इसी दौरान उसने भागने की कोशिश की और पुलिस की कार्रवाई में मारा गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ’10 करोड़ पहले ले लो, 15 करोड़ बाद में’, सीएम अशोक गहलोत ने बीजेपी पर लगाए विधायकों को खरीदने के आरोप, दो गिरफ्तार
2 सपा प्रमुख अखिलेश यादव की बेटी ने 12वीं में लाया 98% मार्क्स, सोशल मीडिया पर मिल रही बधाई
3 ‘टाइगर नख-दंत विहीन, दीन-हीन हो चुका है?’ सीएम शिवराज पर दिग्विजय सिंह ने मारा ताना तो हो गए ट्रोल
ये पढ़ा क्या?
X