ताज़ा खबर
 

Ganesh Utsav 2019: दिव्यांग शख्स ने 21 लाख रुपए के नोटों से बनाई 12 फीट ऊंची गणेश प्रतिमा, देखने के लिए उमड़ पड़े लोग

Ganesh Utsav 2019: महाराष्ट्र के अकोला में एक दिव्यांग कलाकार ने लाखों के करेंसी नोट से 12 फीट ऊंची गणेश प्रतिमा बनाई है।

Author मुंबई | Published on: September 12, 2019 5:53 PM
गणपति महोत्सव (फोटो सोर्स- इन्डियन एक्सप्रेस)

Ganesh Utsav 2019 Mumbai: महाराष्ट्र के अकोला शहर में कला का एक नया रूप देखने को मिला है। एक कलाकार अपने हुनर का करिश्मा दिखाते हुए भगवन गणेश की एक प्रतिमा बनाई है जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। गणेशजी की यह प्रतिमा लोगों के बीच उत्साह का विषय बनी हुई है।भगवान गणेश की प्रतिमा बनाने वाले व्यक्ति ने इसे बनाने के लिए नया रास्ता अख्तियार किया। इस प्रतिमा की विशेषता है कि यह करीब 21 लाख रूपये के करेंसी नोटों से बनी है। बनाई गई प्रतिमा 12 फीट ऊंची है जिसे  एक दिव्यांग कलाकार टिल्लू तावड़ी ने तैयार किया है।

10 से 2000 तक के नोट का हुआ इस्तेमाल: बता दें कि कलाकार टिल्लू तावडी ने यह प्रतिमा 10, 100, 200, 500 और 2000 रुपए के नोटों से यह प्रतिमा बनाई है। इस प्रतिमा को वीर भगत सिंह मंडल में रखा गया है।

तीन दिन में बनाई प्रतिमा: तावड़ी ने बताया कि उन्हें यह प्रतिमा बनाने में तीन दिन लग गए इसके लिए, ज़ाहिर है कि इसके लिए उन्हें काफी मेहनत करनी।
National Hindi News, 12 September 2019 Top Updates LIVE: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

प्राकृतिक है स्वरुप: नोटों से बनी प्रतिमा के बारे में टिल्लू ने बताया कि ‘‘प्रतिमा पूरी तरह से प्रकृति के अनुरूप है। इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि किसी भी करंसी नोट को कोई नुकसान नहीं पहुंचे।’’

पुलिस कर रही है रखवाली : प्रतिमा में नोटों के लगे होने से सुरक्षा भी अहम विषय है। प्रतिमा के कारीगर ने बताया कि 21 लाख रुपए के नोटों से बनाई गई प्रतिमा की रखवाली के लिए पुलिस दिन-रात ड्यूटी कर रही है।

नहीं  होगा विसर्जन: बता दें कि रीति रिवाज़ के अनुसार बृहस्पतिवार को अनंत चतुर्दशी के दिन सभी गणपति प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाना है लेकिन नोटों से बनी इस भव्य प्रतिमा का विसर्जन नहीं किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सब्जी बेचने वालों और मछुआरों, गरीब किसानों के बच्चों को NEET की तैयारी कराता है ओडिशा का ‘सुपर-30’
2 UP: फोन पर बात करते-करते सांप के जोड़े पर बैठ गई महिला, डंसते से हो गई मौत
3 Why should Nirmala have all the fun’: पहले वित्त मंत्री ट्रोल हुईं, अब पीयूष गोयल ने बताया- ‘आइंस्टीन ने की थी गुरुत्वाकर्षण की खोज’